होम / Ganesh Chaturthi: राजस्थान में गणेश चतुर्थी की धूम, इस मंदिर में स्थापित की गई बप्पा की सबसे बड़ी मूर्ती

Ganesh Chaturthi: राजस्थान में गणेश चतुर्थी की धूम, इस मंदिर में स्थापित की गई बप्पा की सबसे बड़ी मूर्ती

Poonam Rajput • LAST UPDATED : September 7, 2024, 10:38 am IST

Ganesh Chaturthi

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Ganesh Chaturthi: देशभर में आज गणेश चतुर्थी धूमधाम से मनाई जा रही है। गणेश मंदिरों में भगवान गणपति की विशेष पूजा-अर्चना शुरू होने जा रही है। इस अवसर पर राजस्थान के डीडवाना के दोजराज गणेश मंदिर में भगवान लंबोदर की 9 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित की गई है। भगवान गणेश की यह प्रतिमा राजस्थान की सबसे बड़ी प्रतिमा है। अभी तक इससे बड़ी प्रतिमा सिर्फ इंदौर में ही है, जिसे बड़ा गणपति कहा जाता है।

स्थापित की गई 9 फीट ऊंची बप्पा की मूर्ती

इस मंदिर की महिमा की बात करें तो यहां कहा जाता है कि शादी का पहला निमंत्रण देने से हर काम बिना किसी बाधा के पूरा हो जाता है। इसीलिए यहां सिर्फ हिंदू ही नहीं बल्कि मुस्लिम समुदाय के लोग भी आते हैं और भगवान गणेश को पहला कदम चढ़ाकर उन्हें अपनी शादी का निमंत्रण देते हैं। मुस्लिम समुदाय के लोग भी उन्हें अपनी शादी का निमंत्रण देते हैं। भगवान गणेश की इस प्रतिमा की ऊंचाई 9 फीट है। इस दौरान जब वे इस स्थान पर रुके थे तो डुंडराज नाम के एक साधु ने सोम मटकी, मुराद और मिट्टी से भगवान गणेश की बड़ी प्रतिमा बनाई थी।

Hathras Accident: चारों ओर लाशें ही लाशें, खौफनाक मंजर देख डरे लोग, देखें हादसे की दर्दनाक तस्वीरें

मंदिर की यह है खासियत

इस मूर्ति की एक और विशेषता यह है कि भगवान गणेश के ठीक बगल में नाग देवता स्थापित हैं। मंदिर के मुख्य द्वार पर दो शेरों की मूर्तियां स्थापित हैं और पास में तोते की मूर्तियां भी स्थापित हैं। डीडवाना में यह एकमात्र ऐसा मंदिर है जिसमें गणेशजी के साथ नाग, शेर और तोते की मूर्तियां भी स्थापित हैं।

Kanhaiya Lal Murder Case: मुंह छिपाकर जेल से बाहर आया जावेद, जानें पूरा मामला

200 किलो मोदक का चढ़ावा

मंदिर के पुजारी ने बताया कि दोजाराज गणेश मंदिर लोगों की आस्था का केंद्र बना हुआ है। यहां न केवल डीडवाना बल्कि आसपास के जिलों और देश के विभिन्न राज्यों से भी श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं। मंदिर में हर साल कई धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इनमें सबसे खास है गणेश चतुर्थी के मौके पर लगने वाला मेला, जिसमें डीडवाना के साथ-साथ दूर-दराज के इलाकों से भी हजारों श्रद्धालु आते हैं। गणेश चतुर्थी के दिन भगवान को 200 किलो मोदक का भोग लगाया जाता है। इसके साथ ही वैदिक मंत्रोच्चार के साथ कई धार्मिक अनुष्ठान भी आयोजित किए जाते हैं। इसके अलावा मंदिर ट्रस्ट पर्यावरण संरक्षण के लिए भी काम करता है। मंदिर ट्रस्ट नियमित रूप से लोगों को तुलसी सहित विभिन्न प्रकार के पौधे वितरित करता है और उन्हें अधिक से अधिक पेड़ लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश देता है।

भारत के सबसे अमीर घर में कैसे हुआ गणपति बप्पा का स्वागत? वीडियो देख हो जाएंगे मदहोश

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

MP News: सागर के महुआखेड़ा गांव में उल्टी-दस्त का प्रकोप, स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची गांव
आखिर क्यों 100 साल से इस गांव का एक भी व्यक्ति नहीं करता श्राद्ध पूजा? पितृ पक्ष में ब्राह्मण का प्रवेश तक है वर्जित!
वो मुगल शहजादा जिसके साथ रहता था भूतों का पूरा परिवार, खुद पिशाच करते थे नौकरों की तरह सेवा!
थुलथुलापन को निचोड़ देंगे ये 5 फलो के जूस, डाइड में शामिल करने से पिघल जाएगी सारी चर्बी
MP News: टीचर ने 3 साल की मासूम के साथ की ज्यादती, मान्यता होगी रद्द
भारत के दोस्त पर रात के अंधेरे में बरसाई गई ‘मौत’, फिर रूस ने ऐसे छीन ली दुश्मन की रोशनी
MP Road Accident: मध्य प्रदेश में दर्दनाक हादसा! ट्रक-कंटेनर की भिंड़त में मौके पर 2 की मौत
ADVERTISEMENT