होम / Jaipur Mehangai Hatao Rally जयपुर रैली से कांग्रेस देगी विरोधियों को संदेश

Jaipur Mehangai Hatao Rally जयपुर रैली से कांग्रेस देगी विरोधियों को संदेश

Amit Gupta • LAST UPDATED : December 11, 2021, 3:07 pm IST

Jaipur Mehangai Hatao Rally: Why congress chosen Rajasthan know 5 big reasons rahul gandhi vs mamta banerjee जयपुर रैली से कांग्रेस देगी विरोधियों को संदेश

अजीत मैंदोला

Congress Mehangai Hatao rally: नई दिल्ली। कांग्रेस (indian national congress) की जयपुर रैली के कई मायने हैं। एक तो कांग्रेस अकेले अपने दम पर राजग के दूसरे कार्यकाल में मोदी सरकार को सीधी चुनौती देगी। दूसरा भीड़ जुटा कांग्रेस में तोड़फोड़ की कोशिश में लगे दलों के लिए भी संदेश होगा। बीजेपी के बाद टीएमसी भी कुछ समय से कांग्रेस को कमजोर करने में लगी है। इसलिए जयपुर की रैली कांग्रेस के लिये बड़ी परीक्षा है।

बढ़ेगा सीएम गहलोत का कद

Rajasthan Mehangai Hatao rally: रैली (Jaipur Mehangai Hatao rally) की सफलता से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का पार्टी में कद और बढ़ेगा। गहलोत पिछले कुछ समय से पार्टी में बड़ी भूमिका निभा भी रहे हैं। सफल रैली से गहलोत सरकार को भी बड़ी ताकत मिलेगी। कांग्रेस गहलोत के कार्यकाल को देख राजस्थान में सरकार वापसी की बड़ी संभावनाएं देख रही है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी अपने पहले के कार्यकालों के मुकाबले इस बार अलग तरह की राजनीति कर रहे हैं। सरकार और संगठन पर अपनी पकड़ मजबूत करने के साथ बीजेपी नेताओं पर सीधे हमले से नहीं चूक रहे हैं।

Mehangai Hatao Rally Jaipur दोनों मंच पर मिलेगी करीब 300 नेताओं को जगह

गुटबाजी से राहत मिलने के आसार

Congress Latest News: राजस्थान बीजेपी में जिस तरह की गुटबाजी चल रही है उसका लाभ कांग्रेस को ही मिलेगा। इसलिये कांग्रेस रविवार की रैली को सफल बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही है। हालांकि मोदी सरकार ने किसानों की मांगें मान आंदोलन समाप्त करवा कांग्रेस का एक बड़ा मुद्दा खत्म कर दिया।

Jaipur Mehangai Hatao Rally

इसके साथ तेल की कीमतों में कमी कर मंहगाई के मुद्दे को भी कमजोर करने की कोशिश की है। लेकिन मुख्यमंत्री गहलोत का मानना है कि इससे कुछ नहीं होने वाला है। पांच राज्यों के चुनाव के डर से मोदी सरकार बैकफुट पर आई है। इतिहास में पहली बार हुआ जब सैकड़ों किसानों को आंदोलन के दौरान सड़कों पर जान देनी पड़ी। सरकार ने आंखें बंद कर ली। महंगाई ने आम आदमी की कमर तोड़ दी है। गहलोत कहते हैं कि इस रैली के बाद राजग सरकार का पतन तय है। आमजन ने केंद्र से बीजेपी को सत्ता से हटाने का मन बना लिया है।

जयपुर रैली के केंद्र बिंदु हैं राहुल गांधी Relaunching of Rahul Gandhi

Congress Inside Story: जयपुर रैली को कांग्रेस ने पूरी तरह से राहुल गांधी (Congress Party to Elect President by September 2022) के इर्दगिर्द रखा है। पोस्टर वैनर में राहुल ही छाए हैं। ऐसा लग रहा है राहुल को फिर से स्थापित कर विरोधियों को संदेश देने की कोशिश की जा रही है। इसलिए रैली में सोनिया गांधी और प्रियंका के आने को लेकर सस्पेंस है। हालांकि कांग्रेस के सभी बड़े दिग्गज, मुख्यमंत्री, पदाधिकारी भी रैली में मौजूद रहेंगे।

Relaunching of Rahul Gandhi in Jaipur

मुख्यमंत्री गहलोत के साथ प्रभारी अजय माकन ओर प्रदेश अध्य्क्ष गोविंद सिंह डोटासरा के लिए भीड़ जुटाना बड़ी चुनौती है। हालांकि मंत्रियों, राज्य पदाधिकारियों को अलग-अलग क्षेत्रों से भीड़ जुटाने की जिम्मेदारी दी गई है। पड़ोसी राज्यों से भी बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं के जुटने की उम्मीद है। केंद्र में कांग्रेस को जिस तरह से अलग थलग करने की कोशिश की जा रही है उसके चलते कांग्रेस इस रैली के माध्य्म से विरोधियों को संदेश देने की कोशिश करेगी।

Relaunching of Rahul Gandhi in Jaipur रैली के जरिए राहुल गांधी की रीलॉन्चिंग

कांग्रेस को कमजोर करने में लगी ममता बनर्जी Rahul Gandhi Vs Mamta Banerjee

Congress Politics News: बीजेपी के बाद टीएमसी नेत्री ममता बनर्जी भी कांग्रेस में तोड़फोड़ कर उसे कमजोर करने में जुटी है। कांग्रेस ऐसे दौर से गुजर रही है जहां पर उसे सफल रैली कर विरोधियों को जवाब देना जरूरी हो गया है। जयपुर की रैली के साथ पूरी कांग्रेस की प्रतिष्ठा जुड़ी है।

कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते रैली को लेकर पहले ही सवाल उठाए जा रहे हैं। ऐसे में कांग्रेस को भीड़ जुटा अपनी ताकत दिखाना जरूरी हो गया है। पहले यह रैली दिल्ली में होनी थी, लेकिन बाद में इसे जयपुर किया गया। कांग्रेस का आरोप है कि दिल्ली में केंद्र ने अनुमति नहीं दी। आलाकमान ने तुरंत गहलोत से संपर्क कर जयपुर का फैसला किया। गहलोत के लिए भी यह बड़ा मौका था। सो उन्होंने भी तुरंत तैयारी शुरू कर दी।

केंद्रीय मुद्दों पर होगी जयपुर रैली

Relaunching of Rahul Gandhi in Jaipur

Rajasthan Hindi News: हालांकि कांग्रेस केंद्रीय मुद्दों को लेकर जयपुर में यह रैली कर रही है। लेकिन इसका बड़ा लाभ गहलोत को भी मिलेगा। यूं तो मंत्रीमंडल के गठन से साफ हो गया था कि राजस्थान में गहलोत ही एक मात्र पॉवर सेंटर हैं। रैली अगर सफल रही जिसकी पूरी संभावना है, तो पूरा श्रेय मुख्यमंत्री को ही मिलेगा। इससे कांग्रेस में चल रही खींचतान के भी पूरी तरह से समाप्त होने के आसार हैं। कांग्रेस आलाकमान के लिए भी गुटबाजी का समाप्त होना बड़ी उपलब्धि होगी। क्योंकि कई राज्यों में कांग्रेस गुटबाजी से जूझ रही है। सफल रैली से कांग्रेस चुनाव वाले राज्यों को भी संदेश देगी।

पंजाब और उत्तराखंड में बन सकती है कांग्रेस की सरकार

Rajasthan Latest News: कांग्रेसी मान रहे हैं कि पंजाब और उत्तराखंड में सरकार बन जाएगी। यूपी में योगी सरकार का ग्राफ लगातार गिर रहा है। यदि यूपी में बीजेपी की हार हुई तो फिर आगे के चुनाव में कांग्रेस मजबूत होगी। राजस्थान बीजेपी की राजनीति पर सीधा असर पड़ेगा।

बीजेपी में टूट भी हो सकती है। जिसका लाभ कांग्रेस को मिलेगा। हालांकि 2023 में राजस्थान समेत तीन राज्यों में चुनाव होने हैं। लेकिन राजस्थान में माहौल अभी से बनने लगा है। 5 दिसंबर को गृहमंत्री अमित शाह की जयपुर रैली ने माहौल गर्मा दिया। शाह ने गहलोत और उनकी सरकार पर जैसे ही हमला बोला कांग्रेस आक्रमक हो गई। मुख्यमंत्री गहलोत ने हमले की कमान खुद संभालते शाह पर झूठ बोलने का आरोप लगा केंद्र पर जमकर हमला बोला।

गहलोत ने कहा- अमित शाह कर रहे गुमराह

Congress president: गहलोत ने कहा शाह ने लोगों को गुमराह करने का काम किया। हर बात में उन्होंने असत्य बोला है। आॅक्सीजन प्लांट के बारे में, गरीबों को क्या मदद की उसके बारे में, पेट्रोल-डीजल के दाम कम नहीं किए, जबकि सारे काम यहां हो चुके हैं। कागजों के अंदर हैं, सब रिकॉर्ड के अंदर हैं।

एक गृह मंत्री से उम्मीद नहीं करते हैं कि वो इस प्रकार से लोगों को भ्रमित करके यहां से जाएं। शाह का झूठ बोलना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति थी। इनके सारे केंद्रीय मंत्री बिना तर्क और बिना तथ्यों के बोलते हैं। यही वजह है कि राजस्थान में बीजेपी की जमानत जब्त हो रही है, तीसरे-चौथे नंबर पर आ रही है।

महंगाई की चोट से करेंगे बीजेपी को पस्त

Congress Working Committee, cwc: मंहगाई से हर आदमी त्रस्त हैं। उनके नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी रैली में बताएंगे मोदी सरकार किस तरह आम आदमी पर महंगाई को बोझ डाल रही है। गहलोत ने शुक्रवार को 953 करोड़ संजीवनी क्रेडिट घोटाला उछाल संकेत दे दिए हैं कि कांग्रेस रैली में बीजेपी को जमकर आड़े हाथों लेगी।

कांग्रेस केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत पर घोटाले के आरोप लगाती रही है। गहलोत ने फिर सवाल उठा शेखावत की परेशानी बढ़ा दी है। कांग्रेस भी रैली में महंगाई के साथ संजीवनी क्रेडिट घोटाले का मुद्दा उठा मोदी सरकार पर हमले का कोई मौका नहीं छोड़ेगी। Congress president elections

What is a Black Box ब्लैक बॉक्स क्या है? दुर्घटना का कैसे पता लगाया जाता है?

Airplane Crashes History in India 10 बड़े हेलिकॉप्टर और विमान हादसे

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT