Friday, December 3, 2021
HomeSarkari Yojana HindiPM Awas Yojana के तहत 3.61 लाख घरों के निर्माण के प्रस्ताव...

PM Awas Yojana के तहत 3.61 लाख घरों के निर्माण के प्रस्ताव को केंद्र सरकार ने दिखाई हरी झंडी

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली 

PM Awas Yojana : पीएम आवास योजना के तहत शहरी क्षेत्रों में 3.61 लाख घरों के निर्माण को केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। सरकार की केंद्रीय स्वीकृति और निगरानी समिति की 56वीं बैठक में यह फैसला लिया गया। इस योजना के तहत केंद्र सरकार बेघर लोगों को घर बनाकर देती है। वहीं इस योजना में उन लोगों को सब्सिडी दी जाती है। जो लोग लोन पर घर या फ्लैट खरीदते हैं।

केंद्रीय स्वीकृति और निगराती समिति की बैठक में लिया गया फैसला (PM Awas Yojana)

केंद्रीय स्वीकृति और निगरानी समिति की 56वीं बैठक यानि के कल 23 नवंबर के दिन को नई दिल्ली में आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय में आवास और शहरी मंत्रालय के सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्रा की अध्यक्षता में हुई। इसी बैठक में यह फैसला लिया गया। इसके अलावा भी इस बैठक में कई अहम मुद्दों बड़े फैसले भी लिए गए।

Also Read : Cryptocurrency Bill क्रिप्टोकरेंसी में 25-30 प्रतिशत की गिरावट, निवेशकों के सर्दी में छूट पसीने

इनको मिलेगा योजना का लाभ (PM Awas Yojana)

पीएम आवास योजना का लाभ पहले केवल गरीब वर्ग के लोगों को ही मिलता था। लेकिन अब होम लोन की रकम को बढ़ा दिया गया है। वहीं अब मध्यम वर्ग भी इसका लाभ उठा सकता है। पहले इस योजना के तहत होम लोन की रकम 3 से 6 लाख रुपये तक थी, जिस पर ब्याज पर सब्सिडी दी जाती थी।

लेकिन अब इसे बढ़ा कर 8 लाख रुपये कर दिया गया है। वहीं ईडब्ल्यूएस वाले लोगों की सालाना घरेलू आमदनी 3 लाख रुपये होती चाहिए। और एलआईजी के लिए यह राशि 3 लाख से 6 लाख के बीच होनी चाहिए। वहीं अब इस राशि में बढ़ोतरी होने के कारण अब 12 और 18 लाख रुपये तक की सालाना आमदनी वाले लोग भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। (PM Awas Yojana)

Also Read : BJP MP Gautam Gambhir को ISIS Kashmir की धमकी शिकायत पर पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE