होम / What is PPO Scheme रिटायरमेंट के साथ ले सकते हैं पेंशन भुगतान आदेश (पीपीओ) नंबर

What is PPO Scheme रिटायरमेंट के साथ ले सकते हैं पेंशन भुगतान आदेश (पीपीओ) नंबर

Mukta • LAST UPDATED : October 16, 2021, 7:45 am IST

What is PPO Scheme  रिटायरमेंट के साथ मिल जाता है ये नंबर, गुम होने पर रुक जाएगी पेंशन अगर आप ईपीएफओ से जुड़े हैं तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल, ईपीएफओ एक निर्बाध सेवा चला रहा है। इसके तहत अंशदाता रिटायरमेंट के दिन ही पेंशन भुगतान आदेश (पीपीओ) ले सकते हैं। अब सवाल है कि आखिर ये पीपीओ क्या है और ये क्यों जरूरी है।

ये है पीपीओ (What is PPO Scheme)

12 डिजिट का एक रेफरेंस नंबर होता है। इस नंबर को कर्मचारी के रिटायरमेंट के बाद जारी किया जाता है। हर पेंशनभोगी के लिए ये नंबर अहमियत रखता है। पीपीओ नंबर भूल जाने की स्थिति में आपकी पेंशन भी रुक सकती है। हालांकि, अगर आप पीपीओ नंबर भूल भी जाते हैं तब भी देखा जा सकता है।
-सबसे पहले ईपीएफओ की वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद पेंशनर्स पोर्टल को खोलेंगे।
– इसके अगले स्टेप में नया डैशबोर्ड दिखेगा। इस पर पीपीओ नंबर का टैब खोलना होगा।
– इसके बाद आपको अपना रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट नंबर या पीएफ नंबर एंटर करना होगा। इसे सब्मिट करने के बाद अगले स्टेप में पीपीएफ नंबर स्क्रीन पर दिखने लगेगा।
– ईपीएफओ बेबिनार के जरिए रिटायर होने वाले कर्मचारियों को पीपीओ नंबर देता है।
– ईपीएफओ के मुताबिक बेबिनार में 3 माह के भीतर रिटायर हुए कर्मचारियों और नियोक्ताओं को आमंत्रित किया जाता है। इस बेबिनार में प्रशिक्षित भी किया जाता है। ईपीएफओ को हर साल 3 लाख रिटायर कर्मचारी इससे लाभान्वित होने की उम्मीद है।

ई-श्रम कार्ड बनवाने के ये हैं फायदे (What is PPO Scheme)

बता दें कि पीपीओ नंबर के जरिए आप पेंशन अकाउंट को एक ब्रांच से दूसरे ब्रांच में ट्रांसफर करा सकते हैं। इसके अलावा जीवन प्रमाण पत्र जमा करते समय भी इसकी जरूरत होती है। पेंशन संबंधी शिकायत दर्ज कराने या आनलाइन पेंशन स्टेटस जानने में भी इस नंबर की अहम भूमिका होती है।

(What is PPO Scheme)

Read Also : How to Give Glamorous Look of Makeup मेकअप का ग्लैमरस लुक कैसे दें

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT