होम / Olympics 2036 Bid: ओलंपिक 2036 की दावेदारी के लिए गुजरात सरकार का प्लान, 6000 करोड़ रुपये की लागत

Olympics 2036 Bid: ओलंपिक 2036 की दावेदारी के लिए गुजरात सरकार का प्लान, 6000 करोड़ रुपये की लागत

Shashank Shukla • LAST UPDATED : January 10, 2024, 8:10 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Olympics 2036 Bid: गुजरात सरकार ने एक अलग कंपनी बनाई है और 2036 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए छह खेल परिसरों के निर्माण के लिए 6,000 करोड़ रुपये निर्धारित किए हैं। एक अधिकारी ने मंगलवार को कहा अगर भारत चतुष्कोणीय बहु-अनुशासन खेल महाकुंभ के लिए बोली जीतता है।

तीन महीने पहले हुआ था गठन

राज्य सरकार की फर्म के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि समर्पित इकाई, ‘गुजरात ओलंपिक प्लानिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर कॉर्पोरेशन लिमिटेड’ का गठन लगभग तीन महीने पहले हुआ था और एक बोर्ड बैठक पहले ही हो चुकी है।

वाइब्रेंट गुजरात ट्रेड शो 2024 में पवेलियन

कंपनी ने वाइब्रेंट गुजरात ट्रेड शो 2024 में अपना पवेलियन लगाया है, जिसका उद्घाटन मंगलवार को गांधीनगर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। कंपनी मुख्य रूप से अहमदाबाद के मोटेरा क्षेत्र में सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लेव के आसपास लगभग 350 एकड़ क्षेत्र के विकास की देखभाल करेगी।

छह खेल परिसरों का निर्माण

विशेष रूप से, निर्माणाधीन स्पोर्ट्स एन्क्लेव में नरेंद्र मोदी स्टेडियम है, जो दर्शक क्षमता के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट मैदान है।
“प्रधानमंत्री मोदी के देश में ओलंपिक की मेजबानी के सपने को साकार करने के लिए, हमने मोटेरा और आसपास के क्षेत्रों में 350 एकड़ में फैले सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लेव को विकसित करने के लिए एक मास्टर प्लान तैयार किया है। पहले चयनित एक डिजाइन फर्म द्वारा प्रस्तुत योजना के अनुसार खुली बोली के माध्यम से 350 एकड़ क्षेत्र में छह खेल परिसरों का निर्माण किया जाएगा।”

6000 करोड़ रुपये लागत

उन्होंने कहा, कंपनी ने हाल ही में उन चुनिंदा फर्मों को निविदाएं जारी की हैं जो इन खेल परिसरों को डिजाइन कर सकती हैं, उन्होंने कहा कि परियोजना की कुल लागत 6000 करोड़ रुपये होगी।
“बोली के माध्यम से चुनी गई फर्में पूरे क्षेत्र का लेआउट तैयार करने के लिए जिम्मेदार होंगी। वे इन खेल परिसरों का एक विस्तृत संरचनात्मक और वास्तुशिल्प डिजाइन भी तैयार करेंगी। कंपनी को उम्मीद है कि इन खेल परिसरों का निर्माण 2030 तक पूरा हो जाएगा। भारत 2036 ओलंपिक के लिए तैयारी कर सकता है,”

अमित शाह ने की थी अध्यक्षता

विशेष रूप से, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 2036 ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए राज्य की तैयारियों की समीक्षा के लिए गुजरात सरकार के शीर्ष अधिकारियों के साथ पिछले साल दिसंबर में दो बैठकों की अध्यक्षता की थी।
गुजरात में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार ने पहले घोषणा की थी कि उसका लक्ष्य 2036 खेलों की मेजबानी का अधिकार हासिल करना है और अधिकारी पश्चिमी राज्य में चतुष्कोणीय खेल आयोजन के आयोजन के लिए अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के साथ बातचीत करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने की थी दावेदारी की घोषणा

हाल ही में गुजरात दौरे के दौरान शाह ने उम्मीद जताई थी कि 2036 ओलंपिक सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लेव में आयोजित किया जाएगा। अक्टूबर में, प्रधान मंत्री मोदी ने मुंबई में एक कार्यक्रम में कहा था कि भारत चार साल में होने वाले खेलों की मेजबानी के लिए दावेदारी पेश करेगा।

यह भी पढ़ें:

BCCI ने टीम इंडिया के घरेलू सीजन 2024-26 के लिए की आधिकारिक साझेदारों की घोषणा

Keshav Maharaj:भगवान हनुमान और राम के भक्त हैं केशव महाराज,’राम सिया राम’, गाने को लेकर कही यह बात

Arjuna Award 2023: अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किए गए मोहम्मद शमी, राष्ट्रपति मुर्मू ने ऐसे किया सम्मानित

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: मेरी मां ने मुझे सिखाया हिंदू धर्म क्या है, प्रियंका गांधी ने बीजेपी पर किया कटाक्ष- Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज इन राशियों की चमकेगी किस्मत, पैसों से भरी रहेगी आपकी जेब, जानें अपना राशिफल-Indianews
West Bengal: बंगाल के हावड़ा में तृणमूल कांग्रेस के पंचायत कार्यालय में गोलीबारी, 1 घायल- Indianews
CSIR UGC NET June 2024: सीएसआईआर यूजीसी नेट के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, लास्ट डेट 21 मई-Indianews
Tamil Nadu: तमिलनाडु के सलेम में दो जाति समूहों के बीच झड़प, दुकानों को किया आग के हवाले- Indianews
Blood Cancer: बच्चों में कैसे पनपता है ब्लड कैंसर का खतरा, जानें ल्यूकेमिया के लक्षण और उपाय-Indianews
गुजरात में क्षत्रिय आंदोलन के बीच PM Modi जामनगर राजघराने से की मुलाकात, रूपाला ने की थी विवादित टिप्पणी- Indianews
ADVERTISEMENT