होम / Cesc Fabregas: स्पेन के 2010 विश्व कप विजेता सेस्क फैब्रेगास ने 36 साल की उम्र में फुटबॉल से लिया संन्यास 

Cesc Fabregas: स्पेन के 2010 विश्व कप विजेता सेस्क फैब्रेगास ने 36 साल की उम्र में फुटबॉल से लिया संन्यास 

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : July 3, 2023, 7:13 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),(Cesc Fabregas retires from professional football ): स्पेन, आर्सेनल, बार्सिलोना और चेल्सी के पूर्व मिडफील्डर सेस्क फैब्रेगास ने शनिवार को अपनी संन्यास की घोषणा की, जिससे उनके 20 साल के उल्लेखनीय खेल करियर का अंत हो गया। फैब्रेगास अपनी असाधारण खेल निर्माण क्षमताओं के लिए जाने जाते हैं। संन्यास लेने और कोमो में कोचिंग में स्थानांतरित होने का फैसला किया है। स्पैनिश मिडफील्डर 16 साल की उम्र में उस वक्त उभरकर सामने आए जब उन्होंने बार्सिलोना से अनुबंधित होने के बाद आर्सेनल के लिए पदार्पण किया। पैट्रिक विएरा के नक्शेकदम पर चलते हुए, उन्होंने जल्द ही खुद को प्रीमियर लीग के महानतम प्लेमेकर में से एक के रूप में स्थापित कर लिया। आर्सेनल में अपने आठ सीज़न के दौरान, फैब्रेगास ने 2005 में टीम को एफए कप दिलाने में मदद की।

 

बार्सिलोना के लिए जीते कई खिताब

फैब्रेगास फिर अपने बचपन के क्लब बार्सिलोना में लौट आए। जहां उन्होंने तीन सफल वर्ष बिताए और प्रभावशाली छह ट्रॉफियां जीतीं। स्पेन में अपने कार्यकाल के बाद, वह लंदन वापस चले गए और इस बार चेल्सी में शामिल हो गए। ब्लूज़ के साथ, फैब्रेगास ने दो प्रीमियर लीग खिताब और अपना दूसरा एफए कप जीता। हालाँकि, फैब्रेगास की सबसे महत्वपूर्ण उपलब्धियाँ स्पेनिश राष्ट्रीय टीम के साथ आईं। उन्होंने 110 कैप अर्जित किए और 2008 और 2012 में स्पेन की लगातार यूरोपीय चैम्पियनशिप जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने नीदरलैंड के खिलाफ 2010 विश्व कप फाइनल के दौरान अतिरिक्त समय विजेता के लिए सहायता भी प्रदान की।

फैब्रेगास ने इंस्टाग्राम पर अपने पूरे करियर के यादगार पलों के लिए अपना आभार और पुरानी यादें व्यक्त कीं। उन्होंने लिखा, “बार्सा, आर्सेनल, बार्सा, चेल्सी, मोनाको और कोमो में अपने पहले दिनों से, मैं उन सभी को संजोकर रखूंगा।”

फैब्रेगास का अंतिम सीज़न सीरी बी में कोमो के साथ खेलते हुए बीता

फैब्रेगास ने उस खुशी पर जोर दिया जो उन्होंने विश्व कप और यूरोपीय चैंपियनशिप जीतने से लेकर इंग्लैंड और स्पेन में कई ट्रॉफियां हासिल करने तक अनुभव की थी। फैब्रेगास का अंतिम सीज़न इटली के दूसरे स्तर के सीरी बी में कोमो के साथ खेलते हुए बीता, जिस क्लब से वह अपनी कोचिंग यात्रा शुरू करेंगे।फैब्रेगास ने कोमो 1907 में शामिल होने को लेकर उत्साह व्यक्त करते हुए कहा कि क्लब और प्रोजेक्ट ने शुरू से ही उनका दिल जीत लिया। दो दशकों के त्याग, समर्पण और खुशी के बाद, फैब्रेगास ने कोचिंग में अपनी नई भूमिका निभाने के लिए तैयार होकर, इस खूबसूरत खेल को अलविदा कह दिया।

मैं अब सफेद रेखा को पार करने जा रहा हूं-फैब्रेगास

फैब्रेगास ने कहा, “हालांकि यह सब दुख की बात नहीं है क्योंकि मैं अब सफेद रेखा को पार करने जा रहा हूं और कोमो 1907 की बी और प्रिमावेरा (युवा) टीमों को कोचिंग देना शुरू कर दूंगा। एक क्लब और एक परियोजना जिसके बारे में मैं अधिक उत्साहित नहीं हो सकता।” “इस आकर्षक फुटबॉल टीम ने पहले मिनट से ही मेरा दिल जीत लिया और मेरे करियर के सबसे सही समय पर मेरे पास आई। मैं इसे दोनों हाथों से पकड़ लूंगा। इसलिए त्याग, समर्पण और खुशी से भरे 20 अविश्वसनीय वर्षों के बाद, धन्यवाद कहने का समय आ गया है आप और इस खूबसूरत खेल को अलविदा।”

यह भी पढ़ें-The Ashes: दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैड को 43 से हराया

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT