Cricket news: 11 साल पहले जब सचिन ने अपने नाम किया 100 शतक का रिकॉर्ड, जानिए कोहली अब इस रिकॉर्ड से कितना पिछे

खेल डेस्क/नई दिल्ली: (Cricket news:11 year ago Sachin made a record of 100 centuries in his name) 16 मार्च क्रिकेट की दुनिया में ऐतिहासिक दिन के रुप में जाना जाता है। भारत में इसका एक अहम दर्जा है क्योंकि लोग इसे एक धर्म के रूप मे भी देखते है और सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान मानते है। आज वही दिन है, जब मास्टर ब्लास्टर सचिन ने बांग्लादेश के खिलाफ अपना 100वां शतक पुरा कर दुनिया में एक नया इतिहास अपने नाम किया था। बता दे कि भारत रत्न सचिन यह कीर्तिमान रचने वाले दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज हैं। जिनके नाम 100 शतक है।
  • ऐसे किया सचिन ने अपना 100वां शतक पुरा
  • विराट है सचिन के रिकार्ड के करीब

ऐसे किया सचिन ने अपना 100वां शतक पुरा

सचिन ने अपने शतको की गीनती काफी मुश्किलो से पुरा किया मास्टर ब्लास्टर ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपना 99वां शतक तो पूरा कर लिया लेकिन असली मुश्किल उन्हें 100वां शतक पुरा करने में आई बता दें कि सचिन एक साल चार दिन तक 99 के आंकड़े पर बने रहे इस दौरान उन्होंने इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेली साथ ही ऑस्ट्रेलिया में त्रिकोणीय सीरीज में भी खेले लेकिन वहा भी अपने 100वें शतक से दूर रहे। आखिरकार उनका इंतजार बांग्लादेश के खिलाफ वनडे मैच से खत्म हुआ और अपने सेंचुरी की गिनती को पूरा किया।

विराट है सचिन के रिकार्ड के करीब

सचिन तेंदुलकर ने इंटरनेशनल मैचों में 100 शतक लगाए हैं। जिसमें 49 शतक वनडे में और 51 शतक टेस्ट क्रिकेट में हैं। बता दें कि पूर्व कप्तान विराट कोहली लंबे समय से अपने फार्म से जूझ रहे थे लगभग तीन साल तक उनके बल्ले से एक भी शतक नहीं लगा था, लेकिन पिछले साल से विराट में इगना बदलाव आया कि इस साल के तीसरे वनडे में ही विराट ने दो शतक लगा दिया और विराट कोहली के शतकों की संख्या अब 75 पर पहुुंच गयी है। लेकिन सभी की जुबान पर ये सवाल बना हुआ हैं कि क्या विराट कोहली सचिन तेंदुलकर का सौ शतक का रिकार्ड तोड़ पाएंगे।

 

सौ शतक लगाने के बाद सचिन ने क्रिकेट को कहा अलविदा

सचिन तेंदुलकर ने अपना 100वां शतक पुरा करने के करीब डेढ़ साल बाद 14 नवंबर 2013 को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टेस्‍ट मैच खेलने के दौरान मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम में सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। जानकारी के लिए बता दें कि उन्‍होंने अपने टेस्‍ट करियर में 51 शतकों की मदद से 15,921 रन बनाए हैं और वनडे क्रिकेट में सचिन के नाम 49 शतकों की मदद से 18,426 रन है।

 

ये भी पढ़े-Babar Azam on IPL : IPL को लेकर बाबर के इस बयान पर लोग उड़ा रहे हैं मजाक

 

SHARE
Latest news
Related news