होम / IND vs AUS T20 Series: आखिर टी20 की तरह वनडे में क्यों नहीं खेल पा रहे हैं सूर्यकुमार यादव, क्या है वजह

IND vs AUS T20 Series: आखिर टी20 की तरह वनडे में क्यों नहीं खेल पा रहे हैं सूर्यकुमार यादव, क्या है वजह

Shashank Shukla • LAST UPDATED : November 24, 2023, 4:04 pm IST

IND vs AUS T20 Series: दुनिया के सर्वश्रेष्ठ T20I बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने भारतीय टीम के कप्तान के रूप में अपने उद्घाटन मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 42 गेंदों में 80 रन बनाकर एक बार फिर से दुनिया को चौंका दिया। यादव की धमाकेदार पारी में 9 चौके और 4 छक्के शामिल थे, जिसने भारत को टी20ई प्रारूप में अब तक का सबसे बड़ा रन-चेज़ करने में मदद की।

टी20 में शानदार, वनडे में बेजान

विश्व कप 2023 के बाद पहले टी20 मैच में यादव की किस्मत वनडे विश्व कप 2023 में उनके प्रदर्शन के बिल्कुल विपरीत थी, जहां उन्होंने 7 मैचों में 17.67 की औसत और 100.95 की स्ट्राइक-रेट से 106 रन बनाए थे। इसने एक बार फिर से उस लोकप्रिय कथन को साबित कर दिया कि यादव – टी20ई बल्लेबाज, वनडे के अपने खेल से कई गुना आगे है। उन दोनों बल्लेबाजों के बीच अंतर को समझने के लिए सबसे पहले यह समझना होगा कि सूर्यकुमार यादव वास्तव में टी20ई प्रारूप में कितने अच्छे हैं।

फॉर्म से संघर्ष

सूर्यकुमार यादव को वनडे विश्व कप से पहले भारतीय टीम ने एक लंबा मौका दिया था, लेकिन वह कभी भी यह स्थान अपने नाम नहीं कर सके। यादव ने 37 वनडे मैच खेले हैं और 25.76 की औसत से 773 रन बनाए हैं। कोई भी अन्य बल्लेबाज, और भारत 8/10 बार आगे बढ़ता। राहुल द्रविड़ के नेतृत्व वाला प्रबंधन इस खिलाड़ी की क्षमता और कौशल के कारण उस पर अड़ा रहा, लेकिन यह पैंतरा कभी सफल नहीं हुआ।

बल्लेबाजी की स्थिति

टी20ई में, यादव ने एक निश्चित भूमिका निभाई है, एक भूमिका वह मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं। नंबर 3/4/5 पर आने के बाद यादव ने उच्च जोखिम वाले दृष्टिकोण की कला में महारत हासिल कर ली है, जहां सलामी बल्लेबाजों के अच्छा काम करने के बाद वह तुरंत प्रभाव डाल सकते हैं। टी20ई में यादव का सर्वश्रेष्ठ औसत नंबर 4 पर है जहां उन्होंने 29 मैच खेले हैं और 53.73 की औसत से 1182 रन बनाए हैं। उनके 360-डिग्री खेल ने उन्हें पावरप्ले के बाहर हावी होने की अनुमति दी है, और खेल की लंबाई और तीव्रता ने उनकी सफलता में एक बड़ी भूमिका निभाई है। इसके विपरीत, यादव की बल्लेबाजी की स्थिति वनडे में कभी भी स्थिर नहीं रही। उनका उपयोग एक फ्लोटर के रूप में किया गया है जहां वह 50-60 गेंदों तक बल्लेबाजी कर सकते हैं और अधिकतम प्रभाव पैदा कर सकते हैं।

आईपीएल प्रभाव

यादव ने 264 टी20 और 54 टी20आई खेले हैं, जबकि कुल मिलाकर 139 लिस्ट ए मैच (घरेलू + अंतरराष्ट्रीय) खेले हैं। यादव की स्वयं की स्वीकारोक्ति में, एकदिवसीय प्रारूप में नई भर्ती होने से मदद नहीं मिली है। भारत ने उन्हें भूमिका स्पष्ट करने की कोशिश की है, लेकिन केएल राहुल के पावरप्ले के बाहर हाइब्रिड एंकर के रूप में खेलने से वनडे प्रारूप में यादव की बल्लेबाजी का समय सीमित हो गया है।

Also Read: IPL 2024: ट्रेड विंडो की लास्ट डेट में हुआ बदला, जानें क्यों नहीं ट्रेड हो सकते हैं आइकन खिलाड़ी।

Ban on Transgender Cricketers: ICC के नये नियम से निराश थी क्रिकेटर, कर दी संन्यास की घोषणा

ICC Bans Marlon Samuels: आईसीसी ने इस क्रिकेटर पर लगाया बैन, जानिए क्या है वजह

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT