होम / IND vs ENG: 85 सालों के इतिहास में इंग्लैंड की सबसे बड़ी हार, भारत ने हासिल ही Test Cricket की सबसे बड़ी जीत

IND vs ENG: 85 सालों के इतिहास में इंग्लैंड की सबसे बड़ी हार, भारत ने हासिल ही Test Cricket की सबसे बड़ी जीत

Shashank Shukla • LAST UPDATED : February 18, 2024, 5:20 pm IST

IND vs ENG: टेस्ट मैच के पहले दिन जब भारतीय टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी तो 33/3 विकेट खोकर संकट में थी। इसके बाद पूरे मैच में ऐसा कभी नहीं लगा कि टीम इंडिया की पकड़ से मैच दूर जा रहा हो। राजकोट में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़ी जीत दर्ज करते हुए इंग्लैंड को 434 रनों से मात दी है।

पहली पारी में 126 रन की बढ़त

भारतीय टीम 33 रन पर 3 विकेट गंवाने के बाद कप्तान रोहित शर्मा और जडेजा ने शतक जड़ते हुए भारत को मुश्किल से निकाला। इसके बाद डेब्यूटंट सरफराज खान (62), ध्रुव जुरेल (46) की मदद से भारत ने पहली पारी में 445 रनों का स्कोर खड़ा किया। जवाब में इंग्लैंड दूसरे दिन के बाद शानदार स्थिति में थी। डकेट ने शानदार शतक जड़कर भारतीय उम्मीदों को बड़ा झटका दिया। लेकिन तीसरे दिन आते-आते, भारत ने मौके का फायदा उठाया और बुमराह और कुलदीप ने नेतृत्व किया और फिर सिराज ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चौका लगाया। इसके बाद भारत ने पहली पारी में 126 की बढ़त हासिल की।

Yashsavi Jaiswal: इंग्लैंड के खिलाफ यशस्वी जायसवाल ने की 25 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी, बनें पहले खिलाड़ी

इंग्लैंड के सामने 556 रनों का लक्ष्य

इसके बाद दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की ओर से जायसवाल ने 215 रन नाबाद बनाते हुए टेस्ट क्रिकेट में अपना दूसरा दोहरा शतक जड़ा। शुभमन गिल के 91 रन की पारी, सरफराज खान के 68 नाबाद की मदद से भारतीय टीम ने दूसरी पारी में 4 विकेट पर 430 रन बनाकर घोषित कर इंग्लैंड के सामने 556 रनों का लक्ष्य रखा।

122 रनों पर सिमटे बैजबाल के सूरमा

इंग्लैंड की बल्लेबाजी भारतीय गेंदबाजी के सामने ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। इंग्लैंड की ओर से सर्वाधिक रन मार्क वुड (33) ने बनाए। इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज 20 रन का आंकड़ा नहीं छू सका। भारत की ओर से जडेजा ने 5, कुलदीप यादव ने 2, बुमराह-अश्विन ने एक-एक विकेट चटकाए।

Badminton Asia Team Championships 2024: भारत की PV Sindhu और Anmol Kharb ने फाइनल में दर्ज की शानदार जीत, पहली बार जीती बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप

IND vs ENG: टीम इंडिया के स्टार स्पिनर Ravichandran Ashwin की वापसी, चौथे दिन के खेल में दिखाएंगे दम

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT