होम / IPL 2024: ये हैं आईपीएल के अब तक के सबसे बड़े रिकॉर्ड, तोड़ना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन!

IPL 2024: ये हैं आईपीएल के अब तक के सबसे बड़े रिकॉर्ड, तोड़ना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन!

Shashank Shukla • LAST UPDATED : March 4, 2024, 1:04 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के शानदार इतिहास में, विराट कोहली के एक सीज़न में 973 रन या क्रिस गेल के सिर्फ 30 गेंदों पर आश्चर्यजनक शतक जैसे रिकॉर्ड बड़ी उपलब्धियों के रूप में खड़े हैं जो भविष्य के प्रदर्शन के लिए अविश्वसनीय रूप से उच्च मानक स्थापित करते हैं। आईपीएल 2024 से पहले, आइए शीर्ष पांच रिकॉर्ड पर एक नजर डालें जिन्हें तोड़ना लगभग असंभव है।

सर्वश्रेष्ठ पारी

वेस्टइंडीज के मशहूर बल्लेबाज क्रिस गेल ने 2013 में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 66 गेंदों पर 175 रनों की नाबाद पारी खेली थी, जो एक रिकॉर्ड है जो अभी भी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इतिहास में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर के रूप में कायम है। गेल की उल्लेखनीय पारी में 13 चौके और 17 छक्के शामिल थे, जो उनके अद्वितीय बल्लेबाजी कौशल का प्रदर्शन था। विशेष रूप से, गेल का योगदान केवल बल्लेबाजी तक ही सीमित नहीं था, उन्होंने अंतिम ओवर भी फेंका था और ऑलराउंड प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए दो विकेट लिए थे।

ALSO READ:  क्रिकेट छोड़ कंचे खेलता दिखा स्टार बल्लेबाज, सोशल मीडिया वायरल हुआ वीडियो

आईपीएल प्लेऑफ़ में सर्वाधिक प्रदर्शन

दिग्गज एमएस धोनी के नेतृत्व में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इतिहास में पावरहाउस में से एक के रूप में खड़ा है, जो लगातार टी20 क्रिकेट में अपना प्रभुत्व प्रदर्शित कर रहा है। सीएसके का ट्रैक रिकॉर्ड बहुत कुछ कहता है: 14 आईपीएल सीज़न में से, उन्होंने प्रभावशाली 12 बार प्लेऑफ़ स्थान हासिल किया है और रिकॉर्ड 10 फ़ाइनल में भाग लिया है। 16 आईपीएल सीज़न में, चेन्नई सुपर किंग्स ने पांच मौकों पर आईपीएल ट्रॉफी जीती है। मुंबई इंडियंस 10 बार प्लेऑफ में जगह बनाकर सीएसके के बाद दूसरे नंबर पर है।

ALSO READ: करोड़ों में पहुंची IND vs PAK मैच के टिकटों की कीमतें, वर्ल्ड सीरीज और सुपर बॉउल छूटा पीछे

आईपीएल सीज़न में सर्वाधिक रन

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2016 में भारतीय बल्लेबाज़ विराट कोहली ने 16 आईपीएल मैचों में 973 रन बनाए। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के लिए उनके उल्लेखनीय सीज़न में 4 शतक और 7 अर्धशतक शामिल थे।

ALSO READ: MS Dhoni की टीम CSK को लगा बड़ा झटका, चोट की वजह से बाहर हुआ पिछले सीजन का हीरो!

बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच

226 मैचों के साथ, महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल इतिहास में सबसे अधिक मैच खेलने वाले कप्तान के रूप में शीर्ष पर हैं। 2008 में लीग की शुरुआत के बाद से चेन्नई सुपर किंग्स का नेतृत्व करते हुए, धोनी ने 16 साल की यात्रा में टीम का नेतृत्व किया है, और 133 मैचों में विजयी हुए हैं। उनके पीछे रोहित शर्मा हैं, जिन्होंने अब तक 158 आईपीएल मैचों में कप्तानी की है और लीग के सबसे प्रभावशाली नेताओं में से एक के रूप में अपनी स्थिति मजबूत की है।

ALSO READ: Sunrisers Hyderabad ने की अपने कप्तान की घोषणा, विश्व चैंपियन Pat Cummins करेंगे अगुवाई

किसी भी विकेट के लिए सबसे लंबी साझेदारी

2016 में, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के सितारे विराट कोहली और एबी डिविलियर्स ने गुजरात लायंस के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए रिकॉर्ड तोड़ 229 रन की साझेदारी करके असाधारण साझेदारी लचीलापन दिखाया। यह उल्लेखनीय उपलब्धि आज भी बेजोड़ है, जो क्रीज पर उनके असाधारण धैर्य को उजागर करती है।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

जल्द ही कृष बनकर लौट रहें हैं Hrithik Roshan, डायरेक्टर ने Krrish 4 को लेकर दिया ये बड़ा अपडेट -Indianews
Deepika Padukone ने सिंघम अगेन के सेट पर कलाकारों के साथ दिए पोज, एक्ट्रेस को दिया ये खास तोहफा -Indianews
Lok Sabha Election: टीएमसी को स्कूल भर्ती घोटाले की थी जानकारी, कुणाल घोष का बड़ा दावा-Indianews
Lok Sabha Elections;कैसरगंज सीट पर बीजेपी ने कसी कमर, बृजभूषण शरण सिंह के बेटे पर खेल सकती है दाव-Indianews
Vitrectomy: विट्रोक्टोमी क्या है, वह सर्जरी जो राघव चड्ढा ने कराई?
Joe Biden: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन का बयान, कहा- ज़ेनोफोबिया पहुंचा रहा भारत और चीन की आर्थिक वृद्धि को नुकसान-Indianews
लंदन में एक्स बॉयफ्रेंड वीर पहारिया संग वेकेशन एन्जॉय करती दिखीं Sara Ali Khan, तस्वीरें हुई वायरल -Indianews
ADVERTISEMENT