होम / IND vs SA Test 2023: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की बड़ी हार, डीन एल्गर बने मैन ऑफ द मैच

IND vs SA Test 2023: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की बड़ी हार, डीन एल्गर बने मैन ऑफ द मैच

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : December 28, 2023, 9:10 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), IND vs SA Test 2023: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला साउथ अफ्रीका ने एक इंनिग और 32 रनों से जीत लिया है। सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में खेले गए इस मुकाबले में भारत को बड़ी हार का सामना करना पड़ा। तीन दिन तक चले इस मुकाबले में भारत का टॉप आर्डर पूरी तरह से फेल रहा। वहीं दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने शानदार प्रर्दशन किया।

पहली पारी का खेल

मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीत पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। पहली पारी में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 10 विकेट के नुकसान पर 245 रन बनाए। जिसमें के एल राहुल का शतकीय पारी शामिल था।

पहली पारी में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 408 रन पर रोका

भारत के 245 रनों के जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 9 विकेट के नुकसान पर 408 रन बना लिया है। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान तेम्बा बावुमा ने चोट के कारण बल्लेबाजी नहीं की।

दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा रन डीन एल्गर ने बनाया। उन्होने 185 रन की पारी खेली। मार्को यानसेन ने नाबाद 84 रनों की पारी खेली। दक्षिण अफ्रीका के लिए डेविड बेडिंघम ने 56 रनों की पारी खेली। वहीं टोनी डी जोर्जी ने 28 रनों की पारी खेली। गेराल्ड कोएट्जी ने 19 रन की पारी खेली। इसके बाद कोई भी खिलाड़ी दहांई का आकड़ा नहीं छू सका।

जसप्रीत बुमराह ने झटके 4 विकेट

भारतीय गेंदबाजी की बात करें तो जसप्रीत बुमराह ने 4 विकेट अपने नाम किया। मोहम्मद सिराज ने 2 विकेट लिया।  प्रसिद्ध कृष्णा, रविचंद्रन अश्विन और शार्दुल ठाकुर ने 1-1 विकेट लिया।

दूसरी पारी का खेल

दक्षिण अफ्रीका के 163 के बढ़ोतरी का जवाब में दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की बल्लेबाजी पूरी तरह से फेल रही। भारत के लिए विराट कोहली ने 76 और गिल ने 26 रनों की पारी खेली। इसके अलावा कोई भी बल्लेबाजी दहांई का आकड़ा नहीं छू सका। दूसरी पारी में 131 रनों पर भारत की पारी सिमट गई। और भारत को 1 पारी और 32 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

दक्षिण अफ्रीका: डीन एल्गर, एडेन मार्करम, टोनी डी जोर्जी, तेम्बा बावुमा (कप्तान), कीगन पीटरसन, डेविड बेडिंघम, कायेल वेरेयेन (डब्ल्यू), मार्को यानसेन, गेराल्ड कोएट्जी, कगिसो रबाडा, नंद्रे बर्गर।

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा।

यह भी पढ़ें-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT