होम / T20 World Cup 2021 IND vs NZ: एक मंजिल राही दो फिर "मुकाबला" ना कैसे हो

T20 World Cup 2021 IND vs NZ: एक मंजिल राही दो फिर "मुकाबला" ना कैसे हो

India News Editor • LAST UPDATED : October 30, 2021, 5:16 pm IST

सचीन वजाणी, इंडिया न्यूज:

T20 World Cup 2021 IND vs NZ: आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 में आज का महा मुकाबला दो दोस्तों के बीच होने जा रहा है। यह दो दोस्त ऐसे हैं जिन्होंने अंडर-19 विश्व कप से अपने-अपने देशों की क्रिकेट टीम का नेतृत्व संभाला है और साथ ही दोस्ती की एक मिसाल भी कायम की है। क्रिकेट का मैदान हो या सोशल मीडिया यह दोनों दोस्त एक दूसरे की हौसला-अफजाई करते हुए कई बार देखे गए हैं।

ब्लैक कैप टीम के कप्तान केन विलियमसन और मेन इन ब्लू टीम के कप्तान विराट कोहली के लिए आज का मैच काफी अहमियत रखता है क्योंकि यही मैच तय करेगा कि दोनों में से कौन सी टीम विश्व कप को पाने की दिशा में आगे बढ़ पाएगी। भारत बनाम न्यूजीलैंड का महा मुकाबला आज दोनों टीमों के लिए करो या मरो की स्थिति में खेला जाएगा।

क्योंकि इन दोनों ही टीमों को पाकिस्तान ने परास्त करते हुए ग्रुप बी में शीर्ष स्थान प्राप्त कर लिया है। यह मैच दुबई के दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में शाम 7:30 बजे खेला जायेगा। आइए नजर करते हैं कुछ मुद्दों पर, जो बताएंगे कि कौन सी टीम का पलड़ा कितना भारी है।

क्या हो सकते हैं फेरबदल? T20 World Cup 2021 IND vs NZ

भारतीय क्रिकेट टीम अब तक इस आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 में आज अपना दूसरा मैच खेलने जा रही है। पहले मैच में वह अपने सबसे पुराने प्रतिद्वंदी कहे जाने वाले पाकिस्तान से 10 विकेट से हार गई थी। मैच के बाद विराट कोहली ने कहा था कि उन्हें पता है कि चूक कहां हुई है और इस दूसरी मैच में यह उम्मीदें जताई जा रही है कि उस गलतियों का पुनरावर्तन ना हो। संभव है कि विराट कोहली शायद टीम में कुछ फेरबदल कर सकते हैं।

शार्दुल ठाकुर करेंगे एंट्री? T20 World Cup 2021 IND vs NZ

टी20 वर्ल्ड कप के इस संस्करण की पहली मैच में भारत के बल्लेबाज और गेंदबाजों ने भारतीय प्रशंसकों को काफी निराश किया था। अब इस बार न्यूजीलैंड के सामने कोई गलतियां ना हो इस लक्ष्य के साथ भारतीय क्रिकेट टीम दुबई के स्टेडियम पर फिर से उतरेगी। उम्मीदें जताई जा रही है कि टीम में शार्दुल ठाकुर को शामिल किया जा सकता है। इंडियन टीम में महोम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह पर भी सब की नजर रहेगी।

हार्दिक पंड्या करेंगे गेंदबाजी? T20 World Cup 2021 IND vs NZ

आलराउंडर हार्दिक पांड्या वर्ष 2018 से कंधे की चोट से जूझ रहे हैं। जिसके बाद खेली गई कई टूनार्मेंट में उन्होंने केवल बल्लेबाजी ही की थी। इस साल खेले गए आईपीएल में भी उन्होंने सिर्फ बल्लेबाजी ही की थी। पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई मैच में भी उन्हें कंधे पर चोट लगी थी।

हालांकि भारतीय प्रशंसकों के लिए यह अच्छी खबर है कि हार्दिक पंड्या इस दूसरे मुकाबले से पहले नेट में गेंदबाजी की तैयारियां करते हुए दिखे थे। यदि हार्दिक गेंदबाजी करते हैं तो उन्हें केन विलियमसन के सामने हथियार के रूप में अपनाया जा सकता है। यह देखना काफी दिलचस्प होगा कि विराट कोहली क्या रणनीति बनाते हैं और कौन से खिलाड़ियों को लेकर मैदान में प्रवेश करते हैं।

कैसे तय होगा सेमीफाइनल का रास्ता? T20 World Cup 2021 IND vs NZ

ग्रुप बी में पाकिस्तान अब तक तीन मैच खेल चुका है और तीनों मैच में उसे विजय प्राप्त हुई है जिसकी वजह से वह पॉइंट टेबल में शीर्ष स्थान पर है। स्वाभाविक है कि वह सेमीफाइनल में अपनी जगह तय कर चुकी है। भारत और न्यूजीलैंड के लिए यह मैच काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि दोनों ही टीम सेमीफाइनल के लिए मजबूत दावेदार मानी जा रही हैं। ऐसे में भारत या न्यूजीलैंड सेमी फाइनल में कैसे पहुंचेंगे इसे समझने के लिए हमें दो परिस्थितियों पर नजर करनी होगी।

परिस्थिति एक : भारत सेमीफाइनल में T20 World Cup 2021 IND vs NZ

भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए आज की मैच जितना आवश्यक होगा। सिर्फ आज की ही नहीं बल्कि ग्रुप बी की हर मैच को उसे जीता होगा। न्यूजीलैंड के बाद भारत अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया के साथ खेलेगा। भारत का सेमी फाइनल का रास्ता तभी ही तय हो पाएगा जब भारत न्यूजीलैंड समेत इन तीनों टीमों को परास्त करें पाए। ऐसी परिस्थिति में भारत और पाकिस्तान का मुकाबला एक बार फिर सेमीफाइनल में देखने को मिल सकता है।

परिस्थिति दूसरी : न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में T20 World Cup 2021 IND vs NZ

केन विलियमसन की कप्तानी वाली न्यूजीलैंड की टीम को अगर सेमीफाइनल में पहुंचना है तो उसे भी इस ग्रुप बी की सभी मैच अपने नाम करनी होगी। उसे ना सिर्फ भारत को मगर अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया को हराना होगा। यदि न्यूजीलैंड इन चारों टीमों को हरा पाती है तब वह सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर पाएगी।

क्या कहते हैं आंकड़े? T20 World Cup 2021 IND vs NZ

आईसीसी ने वर्ष 2007 में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप शुरू किया था और तब से लेकर 2020 तक भारत और न्यूजीलैंड के बीच में कुल 16 मैच खेले गए हैं, जिसमें से छह मैचों में भारत को और आठ मैच में न्यूजीलैंड को विजय प्राप्त हुई है, जबकि दो मैच टाई रहे हैं। आंकड़ों के मुताबिक देखा जाए तो न्यूजीलैंड के जीतने के आसार 56.25 प्रतिशत है। वहीं दूसरी ओर आईसीसी रैंकिंग में भारत, न्यूजीलैंड से आगे है लेकिन इतिहास की ओर देखा जाए तो न्यूजीलैंड ने भारत को कई बार परास्त कर दिखाया है। ऐसे में यह देखना काफी रोचक होगा कि आंकड़े सच साबित होते हैं या इतिहास खुद को दोहराता है।

किस पर रहेगी नजर T20 World Cup 2021 IND vs NZ

न्यूजीलैंड की ओर से देखा जाए तो टीम साउधी, ट्रेंट बौल्ट और मार्टिन गुप्टिल के पास कुछ रिकॉर्ड अपने नाम करने का अवसर है। टीम साउधी पावर प्ले में अब तक सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज रहे हैं, जिनके नाम 100 टी20 विकेट हैं। हालांकि अफगानिस्तान के राशिद खान ने भी पाकिस्तान के साथ चली गई मैच में अपने 100 टी20 विकेट पूरे किए थे। आईपीएल में मुंबई की टीम में खेलने वाले न्यूजीलैंड के ट्रेंट बौल्ट भी इंटरनेशनल टी20 में अब तक 47 विकेट ले चुके हैं।

यदि इस मैच में वह 3 विकेट चटका लेते हैं तो उनकी विकेटों का आंकड़ा अर्धशतक तक पहुंच जाएगा। दूसरी और मार्टिन गुप्टिल 3000 टी20 रन बनाने से महज 44 रन पीछे है। सबसे अहम बात यह है कि पिछले 18 वर्षों से आईसीसी टूनार्मेंट में न्यूजीलैंड भारत को हराता आ रहा है। क्या भारत 18 सालों का यह रिकॉर्ड आज तोड़ पाएगा या नहीं यह तो शाम को ही पता चलेगा।

आईसीसी टूनार्मेंट में 18 सालों से आगे है न्यूजीलैंड T20 World Cup 2021 IND vs NZ

भारत और न्यूजीलैंड के बीच में खेले गए पिछले पांच आईसीसी टूनार्मेंट को देखा जाए तो न्यूजीलैंड 18 सालों से भारत पर बढ़त बनाए रखे हुए हैं। वर्ष 2003 में एकदिवसीय विश्वकप में भारत ने न्यूजीलैंड को सेंचुरियन में खेले गए मुकाबले में सात विकेट से हराया था। इसके बाद 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड ने भारत को जोहानिसबर्ग में 10 रन से और 2016 टी20 वर्ल्ड कप में 47 रनों से हराया था, जो नागपुर में खेला गया था।

तत्पश्चात वर्ष 2019 वर्ल्ड कप में दोनों देशों के बीच में खेला गया सेमीफाइनल का मुकाबला जरूर याद किया जाएगा। उस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने महेंद्र सिंह धोनी की विकेट लेकर, वर्ल्ड कप जीतने की भारत की आशाओं पर पानी फेर दिया था। इतना ही नहीं 2021 विश्व टेस्ट चैंपियनशिप मैं इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया की टीम को हराकर भारत में जब फाइनल मुकाबले में प्रवेश किया था तब न्यूजीलैंड की टीम एक बार फिर से भारत पर भारी पड़ी थी। यह मैच न्यूजीलैंड ने आठ विकेट से जीतकर इतिहास रच दिया था।

टीम समय कुल मैच जीत हार टाई और जीत टाई और हार प्रतिशत
भारत 2007-2020 16 6 8 2 0 43.75
न्यूजीलैंड 2007-2020 16 8 6 0 2 56.25

 

Read More: ENG beat AUS in Crucial T20 World Cup Match इंग्लैंड ने आस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया

Connect With Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Israel-Hamas War: हमास ने गाजा के लिए युद्ध विराम प्रस्ताव किया स्वीकार, इजरायल ने राफा को खाली करने के दिये थे आदेश- Indianews
Alia Bhatt: आलिया भट्ट का डीपफेक वीडियो वायरल, नेटीजंस ने दिया ये रिएक्शन -India News
China: विश्व स्तर पर सोने की कीमतों को कर रहा प्रभावित, चीन ने अब इस क्षेत्र में बनाया दबदबा -India News
Lok Sabha Election:तीसरे चरण में इस पार्टी के सबसे ज्यादा कैंडिडेट्स करोड़पति, कुल 1,331 उम्मीदवारों में 507 दागी-Indianews
Donald Trump: फिर लगा डोनाल्ड ट्रंप पर जुर्माना, न्यायाधीश जुआन मर्चन ने जारी की कड़ी जेल की चेतावनी -India News
Pakistan: 13 साल की लड़की से 70 साल के बुढ्ढे ने रचाई शादी, पूरे रिश्तेदारों सहित हुआ गिरफ्तार- Indianews
Solar Flare: सूर्य ने छोड़े दो शक्तिशाली सौर तूफान, आग की चपेट में धरती! -India News
ADVERTISEMENT