होम / Vijayveer Sidhu: विजयवीर सिद्धू ने पोरिस ओलंपिक के लिए हासिल किया कोटा, बनें 17वें भारतीय खिलाड़ी

Vijayveer Sidhu: विजयवीर सिद्धू ने पोरिस ओलंपिक के लिए हासिल किया कोटा, बनें 17वें भारतीय खिलाड़ी

Shashank Shukla • LAST UPDATED : January 13, 2024, 4:36 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Vijayveer Sidhu: भारत के विजयवीर सिद्धू ने शनिवार को जकार्ता में एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर में पुरुषों की 25 मीटर रैपिड-फायर स्पर्धा में रजत पदक जीतकर देश के लिए 17वां पेरिस खेलों का कोटा स्थान हासिल किया।

अनीश भानवाला भी हासिल कर चुके हैं कोटा

पिछले साल हांगझू एशियाई खेलों में टीम कांस्य पदक जीतने वाले 21 वर्षीय खिलाड़ी अपने साथी देशवासी अनीश भानवाला के साथ पेरिस कोटा हासिल करने में शामिल हो गए हैं। अनीश ने पहले कांस्य पदक के साथ ओलंपिक कोटा हासिल किया था। अनीश ने इससे पहले पिछले साल कोरिया के चांगवोन में एशियाई चैम्पियनशिप में कांस्य पदक के साथ ओलंपिक कोटा हासिल किया था। हालाँकि, विजयवीर को पदक पर निर्भर नहीं रहना पड़ा; उन्होंने 577 के स्कोर के साथ चौथे स्थान पर फाइनल के लिए क्वालीफाई करके कोटा अर्जित किया।

हासिल किया रजत पदक

फाइनल में, जहां छह फाइनलिस्टों में से चार कोटा स्थानों के लिए पात्र थे, विजयवीर ने एलिमिनेशन राउंड में 28 शूटिंग करके अपने कौशल का प्रदर्शन किया और कजाकिस्तान की निकिता चिरुयुकिन के पीछे रजत पदक हासिल किया, जिन्होंने 32 के स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता।

रैपिड-फायर शूटिंग में पहली बार दो भारतीय

रैपिड-फायर पिस्टल पारंपरिक रूप से भारत के लिए एक मजबूत प्रतियोगिता रही है, जिसमें विजय कुमार ने 2012 लंदन ओलंपिक खेलों में रजत पदक जीता था। यदि विजयवीर और अनीश दोनों इसमें शामिल हो जाते हैं, तो पेरिस ओलंपिक में रैपिड-फायर शूटिंग श्रेणी में देश का प्रतिनिधित्व करने वाले दो भारतीय निशानेबाजों का पहला उदाहरण होगा। भारतीय निशानेबाजों ने अब जकार्ता में चार पेरिस ओलंपिक कोटा स्थान हासिल कर लिए हैं, जिसमें ईशा सिंह (महिला 10 मीटर एयर पिस्टल), वरुण तोमर (पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल), रिदम सांगवान (महिला 25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल) और विजयवीर सिद्धू क्वालीफायर की सूची में शामिल हो गए हैं।

Also Read

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT