होम / Wrestling: विदेश में ट्रेनिंग करेंगे बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट, खेल मंत्रालय ने दी मंजूरी

Wrestling: विदेश में ट्रेनिंग करेंगे बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट, खेल मंत्रालय ने दी मंजूरी

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : June 29, 2023, 10:19 pm IST

India News(इंडिया न्यूज़),(Wrestling): भारतीय पहलवान जो की पिछले कुछ समय से प्रर्दशन कर रहें है। अब खबर सामने आ रही है की  पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया को बड़ी राहत मिली है। दोनों को खेल मंत्रालय ने विदेश में जाकर ट्रेनिंग करने की स्वीकृति दे दी है। मंत्रालय ने टारगेट ओलिंपिक पोडियम योजना (टॉप्स) के तहत ओलंपिक पदक विजेता बजरंग और विनेश को किर्गिस्तान और हंगरी में अभ्यास की इजाजत दी है। बजरंग और विनेश ने एशियाई खेलों और विश्व चैम्पियनशिप ट्रायल की तैयारी के लिए 10 अगस्त तक का समय मांगा था। बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में सबसे आगे रहने वाले दोनों पहलवानों ने खेल मंत्रालय को बुधवार को तैयारियों को प्रस्ताव दिया था, जिसे 24 घंटे के अंदर मंजूर कर लिया गया।

36 दिन तक अभ्यास शिविर में हिस्सा लेंगे हिस्सा 

भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, किर्गिस्तान में बजरंग 36 दिन तक अभ्यास शिविर में हिस्सा लेंगे। वहीं, विनेश किर्गिस्तान के बिश्केक में एक हफ्ते तक अभ्यास करेंगी। उसके बाद वह हंगरी में 18 दिन तक अभ्यास शिविर में भाग लेंगी। बजरंग की बात करें तो उनके साथ कोच सुजीत मान, फिजियो अनुज गुप्ता, अभ्यास साझेदार जितेंद्र और अनुकूल विशेषज्ञ काजी हसन जाएंगे। वहीं, विनेश को फिजियो अश्विनी पाटिल, अभ्यास साझेदार संगीता फोगाट और कोच सुदेश का साथ मिलेगा। पहलवानों की विदेश में तैयारियों का यह मतलब है कि फिल्हाल उनकी आंदोलन के लिए सड़कों पर उतरने की योजना नहीं है।

तदर्थ समिति के सदस्य भूपेंदर सिंह ने मुख्य प्रशिक्षकों के साथ की बैठक

वहीं, कुश्ती की गतिविधियां संचालित करने को गठित तदर्थ समिति के सदस्य भूपेंदर सिंह बाजवा ने कुश्ती टीम के मुख्य प्रशिक्षकों के साथ मेरठ में बैठक की। सूत्र बताते हैं कि प्रशिक्षकों ने बाजवा को साफ कर दिया कि अगर पहलवानों को ट्रायल में छूट दी गई इसका बुरा असर पड़ेगा। आंदोलन करने वाले पहलवान तैयारियों के लिए विदेश जा रहे हैं। एशियाई ओलंपिक परिषद (ओसीए) ने अब तक एशियाई खेलों के लिए एंट्री की तिथि 15 जुलाई से आगे बढ़ाए जाने पर कोई जवाब नहीं दिया है। अगर ओसीए की मंजूरी नहीं मिलती है तो समिति के पास 15 जुलाई से पहले ट्रायल कराने के अलावा कोई चारा नहीं होगा। ऐसे में विदेश में तैयारियों के लिए गए पहलवान कैसे ट्रायल खेलेंगे यह देखने वाली बात होगी।

यह भी पढ़ें-

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT