होम / Covid Vaccine: भारत कि पहली इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन iNCOVACC, 26 जनवरी को होगी लॉन्च, भारत बायोटेक के एमडी ने कि पुष्टी

Covid Vaccine: भारत कि पहली इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन iNCOVACC, 26 जनवरी को होगी लॉन्च, भारत बायोटेक के एमडी ने कि पुष्टी

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : January 21, 2023, 10:39 pm IST

भोपाल (In December last year, Bharat Biotech had announced that it would sell the intranasal vaccine to the government at ₹325 per shot and for private vaccination at ₹800 per shot) : भारत बायोटेक के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कृष्णा एला भोपाल में आयोजित इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल में छात्रों से बातचीत करते हुए कहा कि नेजल वैक्सीन 26 जनवरी को लॉन्च होगी।

क्या है पूरी खबर?

स्वदेशी वैक्सीन निर्माता कंपनी भारत बायोटेक के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कृष्णा एला ने शनिवार को मध्यप्रदेश की राजधानि भोपाल के मौलाना आजाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में आयोजित इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल (आईआईएसएफ) के ‘फेस-टू-फेस विद न्यू फ्रंटियर्स इन साइंस’ सेगमेंट में छात्रों के साथ बातचीत करते हुए कहा कि भारत बायोटेक 26 जनवरी को भारत में पहला इंट्रानेजल कोविड-19 वैक्सीन iNCOVACC को लॉन्च करेगी।

साथ-साथ कृष्णा एला ने यह भी कहा कि पिछले साल मवेशियों में पाए जाने वाले लुम्पी वायसर के लिए घरेलू टीका, लुम्पी-प्रोवाइंड अगले महीने तक लॉन्च हो सकती है। पिछले साल दिसंबर में, भारत बायोटेक ने घोषणा की थी कि वह इंट्रानेजल वैक्सीन को सरकार को ₹325 प्रति शॉट और निजी टीकाकरण केंद्रों के लिए ₹800 प्रति शॉट के हिसाब से बेचेगी।

क्या है नेजल वैक्सीन?

अभी तक आप लोगों ने अपनी बांह पर इंजेक्शन के जरिए वैक्सीन को लगाया था। इस वैक्सीन को लगाने के लिए आपको किसी न किसी वैक्सीन सेंटर जाना पड़ता था लेकिन अब स्वदेशी कंपनी भारत बायोटेक  नेजल वैक्सीन को लॉन्च करने जा रही है जिसे नाक के माध्यम से दिया जाएगा। जैसे आप होमीयोपैथी की खुराक खाते है वैसे ही इस वैक्सीन को आप नाक में डाल कर आसानी से इस वैक्सीन का यूज कर सकते है। आपको बता दें कि भारत बायोटेक वही कंपनी है जिसने कोवैक्सीन बनाई थी।

 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT