होम / दिल्ली में बढ़ रहे डेंगू के मामले, एक हफ्ते में 51 केस आए सामने, 295 हुई संख्या

दिल्ली में बढ़ रहे डेंगू के मामले, एक हफ्ते में 51 केस आए सामने, 295 हुई संख्या

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : September 13, 2022, 12:08 pm IST

Dengue in Delhi: दिल्ली में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। हर हफ्ते इस संख्या में काफी उछाल देखने को मिल रही है। सोमवार को MCD ने मच्छर जनित बीमारियों से संबंधित रिपोर्ट जारी की थी। इस रिपोर्ट के मुताबिक डेंगू के कुल मामले बढ़कर करीब 295 तक पहुंच चुके हैं। वहीं अगर पिछले 3 हफ्तों की बात की जाए तो 21 से 27 अगस्त के बीच 26 मामले, 28 अगस्त और 3 सितम्बर के बीच 39 केस और 4 से 10 सितंबर के बीच 51 डेंगू के नए मामले सामने आए थे। पिछले हफ्ते के यह मामले इस साल किसी हफ्ते में दर्ज सर्वाधिक केस हैं। वहीं अगर मलेरिया की बात करें तो पिछले हफ्ते मलेरिया के 14 नए मामले दर्ज किए गए थे।

100 के पार जा सकते हैं डेंगू के मामले

आपको बता दें कि दिल्ली में हर साल जुलाई से ही मच्छर जनित बीमारियां तेजी से बढ़ती हुई दिखाई देती हैं। इस मौसम में खासतौर पर डेंगू के मामले काफी तेजी से बढ़ते हैं। इस साल निगम के जन स्वास्थ्य विभाग के विशेषज्ञों ने दिल्ली के मौसम को मच्छरों के प्रजनन के लिए अनुकूल बताया है। इस साल जुलाई में डेंगू के कुल 26 नए मरीज सामने आए थे, वहीं अगस्त में यह मामले बढ़कर 75 हो गए और सिर्फ 10 सितम्बर तक 51 मामले दर्ज हुए हैं। इसके अलावा डेंगू के मामले इस महीने करीब 100 के पार जाने की आशंका जताई जा रही है।

इस साल बढ़ी डेंगू के मरीजों की संख्या

जानकारी दे दें कि 2018 में इस तारीख तक डेंगू के कुल मरीज 243, साल 2019 में 171 मरीज, साल 2020 में डेंगू के 131, 2021 में 158 मामले और इस साल डेंगू के 295 मामले दर्ज किए गए हैं। दिल्ली में पिछले साल डेंगू ने लोगों के अंदर डर पैदा कर दिया था। साल 2021 में 9613 लोगों को डेंगू हो गया और 23 लोगों को इससे अपनी जान गंवानी पड़ी थी।

बढ़ा दिया गया मच्छररोधी दवा का छिड़काव

अगर इस साल डेंगू से मिली राहत की बात करें तो डेंगू से अभी तक किसी की भी मौत नहीं हुई है, मगर इस साल डेंगू के मामले पिछले साल से अधिक तेजी से बढ़ रहे हैं। इसके साथ ही एमसीडी के अधिकारियों ने इसे लेकर कहा है कि डेंगू के मच्छरों से बचने के लिए फॉगिंग बढ़ा दी गई है। उन्होंने पिछले एक हफ्ते के अंदर करीब 40701 घरों में मच्छररोधी दवा का छिड़काव कर दिया है।

Also Read: मुकुल रोहतगी नियुक्त किए गए अगले अटॉर्नी जनरल, इस दिन शुरू करेंगे अपना दूसरा कार्यकाल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Cat House Fire: चीन में बिल्ली ने किया कुछ ऐसा कमाल, घर के मालिक को उठाना पड़ा 11 लाख का नुकसान -India News
Akash Anand: मायावती के भतीजे के खिलाफ केस दर्ज, तालिबान से की थी बीजेपी सरकार की तुलना -India News
Tata Curvv EV: मार्केट में बवाल मचाने आ रही है Tata की नई Electric कार, फुल चार्ज में दिल्‍ली से मनाली- Indianews
Arun Govil: मेरठ से भाजपा प्रत्याशी पर विपक्ष ने लगाया आरोप, रामायण अभिनेता ने स्पष्ट किया मुंबई जाने पर अपना रुख -India News
Secrets of hairs : बालों को देख पहचानिए किसी व्यक्ति का व्यक्तित्व, इस तरह के बालों वाले होते हैं जीनियस- Indianews
Astrological tips : रात को सोने से पहले अपनाएं ये जरूरी उपाय, जिंदगी में मिलेंगे नए मुकाम- Indianews
CSK vs SRH: तुषार देशपांडे ने सनराइजर्स हैदराबाद पर बरपाया कहर, CSK ने SRH को 78 रन से हराया -India News
ADVERTISEMENT