होम / भूलकर भी ना रखें तुलसी के पास ये चीज़ें, वरना हो सकता है ये बड़ा अशुभ

भूलकर भी ना रखें तुलसी के पास ये चीज़ें, वरना हो सकता है ये बड़ा अशुभ

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 3, 2023, 3:56 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), tulsi : क्या आप जानते है कि माता तुलसी औषधियों की देवी मानी जाती है। त्रिदेवों में भगवान विष्णु की पूजा में इसका बहुत आवश्यक माना जाता है। मान्यता है कि अगर आप भगवान विष्णु की पूजा में तुलसी का पत्ता नहीं रखा जाता तो पूजा अधुरी रह जाती है। वहीं हिंदू धर्म में लोग घर के आंगन या अन्य किसी स्थान पर इसका का पौधा रखते है और प्रतिदिन उस पौधे की पूजा करते हुए उस पर जल चढ़ाते है। मान्यता है कि इससे जीवन के दुर्भाग्य दूर होते हैं। साथ ही भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। वहीं, अगर आप अपने घर पर रखी तुलसी के पौधे की रोज पूजा करते है और इसके साथ ही तुलसी के पौधे के पास इन चीजों को रखते है तो आपके घर में धीरे-धीरे दरिद्रता वास करने लगेगी और आप से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी रूष्ट हो जाएंगी।

  • तुलसी को माता लक्ष्मी का स्वरूप
  • शिवलिंग के पास तुलसी रखना अकाल मृत्यु
  • कांटेदार पेड़ या पौधे के पास तुलसी को कभी नहीं

तुलसी के पौधे के पास नहीं होना चाहिए शिवलिंग

ये बात ध्यान हमेशा रखनी चाहिए कि तुलसी के पौधे के पास कभी भी शिवलिंग नहीं रखा होना चाहिए। कुछ लोग एक छोटा शिवलिंग तुलसी को पौधे के नीचे या उसके निकट स्थापित कर देते है, जो बिल्कुल हि गलत होता है। शिवपुराण के अनुसार भगवान शिव ने मां तुलसी के पति जालंधर का वध किया था। जिसके बाद तुलसी माता सदैव के लिए भगवान शिव से रुष्ट हो गई थी। कहते है कि शिवलिंग के पास तुलसी रखना अकाल मृत्यु का कारण भी बन सकता है।

तुलसी को माता है लक्ष्मी का स्वरूप

तुलसी का पौधा बेहद पवित्र और पूजनीय होता है जबकि झाड़ू का इस्तेमाल साफ-सफाई के लिए किया जाता है। इसी तरह तुलसी के आस-पास कभी भी जूते या चप्पल नहीं रखना चाहिए। तुलसी को माता लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है। इसलिए तुलसी के पास भूलकर भी झाड़ू या चप्पल नहीं रखनी चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से घर में कंगाली आती है।

 कांटेदार पौधे को न रखे इसके पास

घर पर कांटेदार पेड़ या पौधे का होना हमेशा से हि अशुभ माना जाता है। कहते है कि कांटेदार पौधे की वजह से घर पर हमेशा कलहा बनी रहती है। वहीं कांटेदार पेड़ या पौधे के पास तुलसी को कभी नहीं रखना चाहिए। ये धर में नकारत्मकता की निशानी होती है।

ये भी पढ़ें–  नरसिंह जयंती पर इस तरह करें भगवान विष्णु को प्रसन्न, दूर हो जाएंगी सारी परेशानी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT