होम / Lok Sabha Election 2024 : समाजवादी पार्टी को कांग्रेस मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान में नहीं देगी एक भी सीट

Lok Sabha Election 2024 : समाजवादी पार्टी को कांग्रेस मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान में नहीं देगी एक भी सीट

Arvind Chaturvedi • LAST UPDATED : September 30, 2023, 1:40 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Madhya Pradesh : मुम्बई में इंडिया गठबंधन के मंच से राहुल गाँधी ने ऐलान किया था कि एक जुट रहेंगे तो जीतेंगे । इंडिया गठबंधन का दावा था कि वो आबादी के साठ प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करती है। पर ऐसा दिखाई नहीं देता। आने वाले दिनों में पाँच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं, और अभी तक किसी भी राज्य में इंडिया गठबंधन के दावों के मुताबिक़ किसी भी राज्य में समझौता नहीं हो पाया है।

कांग्रेस का सपा को साफ इनकार

ताज़ा उदाहरण मध्यप्रदेश,छत्तीसगढ़ और राजस्थान का है। जहां पर यूपी की प्रमुख पार्टी समाजवादियों को उम्मीद थी कि इन राज्यों में कांग्रेस उन्हें कुछ सीटे देगी पर कांग्रेस ने साफ़ इनकार कर दिया । पाँच राज्यों में होने वाले 212 विधानसभा की सीटें सभी दलों के लिए बेहद अहम है । पिछले दिनों हुए विधानसभा के उपचुनाव में थोड़ी आस जगी थी। कि इंडिया गठबंधन में सब मिलकर लड़ेंगे जो परिणाम आया वो भी आशा जगाने वाला था। सात जगहों में हुए चुनाव में इंडिया को 4 सीटों पर जीत मिली जब की एनडीए केवल तीन सीट पर ही जीत हासिल कर सकी ।

मध्यप्रदेश,छत्तीसगढ़ मे सपा की हालत खस्ता

उत्तर प्रदेश के घोसी विधान सभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी सुधाकर सिंह ने भाजपा प्रत्याशी को बड़े अन्तर से पराजित किया था । इसी बल पर सपा को उम्मीद थी की बाक़ी जगहों पर हो रहे चुनाव में कांग्रेस को उसकी ताक़त का एहसास होगा, और वो सीटें हासिल करने में कामयाब होंगे पर ऐसा नहीं हुआ। समाजवादी पार्टी ने 2018 में मध्यप्रदेश में 52 सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़े किए थे और उसे केवल एक सीट पर जीत मिली थी।

मध्यप्रदेश में समाजवादी पार्टी को 1.30 प्रतिशत वोट मिले थे । वहीं छत्तीसगढ़ में सपा को मिले वोटों का प्रतिशत केवल 0.82 था। अखिलेश ने मध्यप्रदेश के छत्तरपुर में ऐलान कर इंडिया गठबंधन की नींद उड़ा दी है। कि वो सभी विधानसभा की सीटों पर चुनाव लड़ेंगे।

ये भी पढे़:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT