होम / Manipur Case: 'मणिपुर में फिर शांति होगी और भाजपा सरकार वहां विकास यात्रा को आगे बढ़ाएगी': सीएम योगी

Manipur Case: 'मणिपुर में फिर शांति होगी और भाजपा सरकार वहां विकास यात्रा को आगे बढ़ाएगी': सीएम योगी

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : August 1, 2023, 1:58 am IST

India News (इंडिया न्यूज), manipur case: मणिपुर का शर्मनाक वीडियो से पूरा देश गुस्से मे है। एक के बाद एक नेताओं के बयान के बाद अब यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस पर बयान देते हुए कहा है कि, मणिपुर की घटना दुर्भाग्यपूर्ण है, इसके पीछे गहरी साजिश है। उन्होंने कहा कि, आखिरकार घटना के बाद यह दो महीने तक सुरक्षित रखा गया यह वीडियो संसद सत्र के पहले ही क्यों जारी किया गया?

मणिपुर के लिए केंद्र और राज्य को दोषी तो ठहराया जा रहा है- योगी 

न्यूज एजेंसी एएनआई से मणिपुर की घटना को लेकर किये गए सवाल पर सीएम योगी ने कहा कि, मणिपुर के लिए केंद्र और राज्य को दोषी तो ठहराया जा रहा है, लेकिन सच्चाई यह है कि पिछले नौ वर्षों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में मणिपुर सहित पूर्वोत्तर के सभी राज्यों को विकास और राष्ट्र की मुख्य धारा से जोड़ने का ऐतिहासिक कार्य पहली बार हुआ है।

मणिपुर में फिर से होगी शांति बहाल 

योगी कहते हैं कि, दुर्भाग्य से पड़ोसी मुल्कों द्वारा समय-समय पर जो साजिशें रची जाती हैं, यह घटना उसका हिस्सा प्रतीत होती है। पूर्वोत्तर राज्यों के मामले में तो इसके साक्ष्य हैं। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति की कामना है कि मणिपुर में शांति होनी चाहिए। विश्वास जताया कि मणिपुर में फिर शांति बहाल होगी और भाजपा सरकार वहां विकास यात्रा को आगे बढ़ाएगी।

यूपी सुरक्षि‍त है और सुरक्षि‍त रहेगा: सीएम योगी

यूपी की सुरक्षा को लेकर सीएम योगी कहते हैं कि, उत्तर प्रदेश सुरक्षित है और सुरक्षित रहेगा। महाराष्ट्र विधान सभा में एक मुस्लिम विधायक द्वारा वंदे मातरम कहने में इस आधार पर असमर्थता जताये जाने पर कि इस्लाम इसकी इजाजत नहीं देता, योगी ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की। ‘देश संविधान से चलेगा, मत और मजहब से नहीं। आपका मत, आपका मजहब अपने तरीके से होगा, आपके घर में होगा, आपकी मस्जिद और आपके इबादतगाह तक होगा। सड़क पर प्रदर्शन करने के लिए नहीं और इसको आप किसी भी अन्य तरीके से दूसरों पर थोप नहीं सकते हैं।’ फिर बोले, ‘राष्ट्र पहले है, मत और मजहब उसके बाद हैं। अगर किसी को देश में रहना है तो उसे राष्ट्र को सर्वोपरि मानना होगा, अपने मत और मजहब को नहीं।’

‘एक राष्ट्र, एक कानून’ का सिद्धांत लागू होना चाहिए: सीएम योगी

समान नागरिक संहिता पर योगी ने कहा कि इसके बारे में दुष्प्रचार ज्यादा है। हम न्याय और सामाजिक न्याय की बात तो करते हैं लेकिन अपने परिवार में न्याय नहीं कर पा रहे हैं। शादी-विवाह या उत्तराधिकार-विरासत के मामलों में सबके लिए समान कानून होना चाहिए। ‘एक राष्ट्र, एक कानून’ का सिद्धांत लागू होना चाहिए। दुनिया के कई देशों में मुस्लिमों को समान नागरिक संहिता के पालन में दिक्कत नहीं हो रही है लेकिन भारत में उन्हें इसमें कठिनाई महसूस हो रही है।

सरकारी संपत्ति पर कब्जा किया है तो बुलडोजर का इस्तेमाल करेंगे

यूपी को लेकर सीएम योगी कहते हैं कि, ‘हम लोग सज्जनों के लिए जितने संवेदनशील हैं, दुर्जनों के लिए उतने ही कठोर। यह शासन की नीति है। सुरक्षा सबको, कानून का राज लेकिन कानून को बंधक बनाने की छूट किसी को भी नहीं।’ माफिया की अचल संपत्तियों को बुलडोजर से ढहाने के सवाल पर योगी तपाक से बोले, ‘किसी ने सरकारी संपत्ति पर कब्जा किया है तो बुलडोजर का इस्तेमाल करेंगे ही, थाली लेकर उसकी आरती थोड़े न उतारेंगे।’ मुस्लिम समुदाय को ही निशाने पर लेने के आरोप पर योगी ने कहा कि कोई निर्दोष मुस्लिम बता दे कि उसका घर तोड़ा गया हो।

यह धारणा थी कि जो नोएडा गया, वह दोबारा मुख्यमंत्री नहीं बन पाएगा

योगी आगे कहते हैं कि, वह ईश्वर के भक्त हैं, ईश्वर में उनकी अगाध श्रद्धा है लेकिन पाखंड में उन्हें लेशमात्र विश्वास नहीं है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री बनने पर मुझे नोएडा जाने से रोका गया। यह धारणा थी कि जो नोएडा गया, वह दोबारा मुख्यमंत्री नहीं बन पाएगा। इस धारणा को तोड़ते हुए मैं कम से कम आधा दर्जन बार नोएडा गया। फिर मुझसे कहा गया कि रात में सीएम को बिजनौर में निवास नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने वाला दोबारा सीएम नहीं बनता। मैं बिजनौर गया और रात में वहां रुका और तभी कह दिया था कि मैं दोबारा सीएम बनूंगा। आगरा के सर्किट हाउस के बारे में प्रचलित था कि वहां जो सीएम रुकता है तो उसकी कुर्सी चली जाती है। इस पर मैंने कहा कि कल कुर्सी जाती हो तो आज ही चली जाए लेकिन मैं रुकूंगा यहीं।

ये भी पढ़े-  Bihar: पदयात्रा के दौरान समस्तीपुर में गरजे प्रशांत किशोर, जो बड़े-बड़े लोगों के नाक में दम कर दे उसे…

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aaj Ka Rashifal: आज शुक्रवार का दिन इन राशियों के लिए खास, जानें क्या कहता है आपका राशिफल-Indianews
Lok Sabha Election Phase 6: उत्तर प्रदेश के इन सीटों पर होगी कांटे की टक्कर, जानें प्रमुख निर्वाचन क्षेत्र और उम्मीदवार-Indianews
Ajit Doval: टेक्नोलॉजी के जरिए दुश्मन के बुरे इरादों को…, NSA अजीत डोभाल ने इजरायल की सराहना-Indianews
Sunita Williams: तीसरी बार अंतरिक्ष जाने को तैयार है सुनीता विलियम्स, जानें कब होगी लॉन्चिंग-Indianews
Lok Sabha Election Phase 6: पर्याप्त छाया, पीने के पानी और अन्य सुविधाओं का करें इंतजाम, चुनाव आयोग का निर्देश- Indianews
PM Kolkata Roadshow: बीजेपी का दावा, पीएम के कोलकाता रोड शो को रोका जाएगा, पुलिस ने कहा ‘कुछ भी नया नहीं’- Indianews
Ebrahim Raisi Death: ईरान के दिवगंत राष्ट्रपति रईसी के हेलीकॉप्टर पर हुआ था हमला? जांच में हुआ ये बड़ा खुलासा-Indianews
ADVERTISEMENT