होम / Manipur violence: हिंसा प्रभावित मणिपुर पहुंचे अमित शाह, उच्च स्तरीय बैठक कर स्थिति का लिया जायजा

Manipur violence: हिंसा प्रभावित मणिपुर पहुंचे अमित शाह, उच्च स्तरीय बैठक कर स्थिति का लिया जायजा

Suman Saurabh • LAST UPDATED : May 30, 2023, 1:02 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Manipur violence: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सोमवार को चार दिवसीय यात्रा पर हिंसा प्रभावित राज्य मणिपुर पहुंचे हैं। गृह मंत्री के इंफाल पहुंचने के तुरंत बाद प्रदेश के सीएम और आलाअधिकारियोंं के साथ बैठक आयोजित की गई। पहले दिन शाह ने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय, केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला और खुफिया ब्यूरो के प्रमुख तपन डेका सहित अन्य संबंधित अधिकारियों की उपस्थिति में एक बैठक की। बैठक का उद्देश्य स्थिति का आकलन करने और क्षेत्र में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए आगे के कदमों की योजना बनाना है।

उग्रवादियों ने सुरक्षाबलों के हथियार लूटे

मणिपुर में एक जून तक रहने के दौरान गृह मंत्री कई दौर की सुरक्षा बैठकें करेंगे। यह दौरा मणिपुर पुलिस अधिकारी सहित पांच लोगों के मारे जाने, भारतीय जनता पार्टी के एक विधायक के घर में तोड़फोड़ करने और मणिपुर राइफल्स और आईआरबी के शस्त्रागार से भीड़ द्वारा कथित तौर पर 1,000 से अधिक हथियार और गोला-बारूद लूटे जाने के मद्देनजर निर्धारित किया गया था। राज्य सुरक्षा बलों ने पिछले 48 घंटों में राज्य में 30 से अधिक संदिग्ध कुकी उग्रवादियों को मार गिराया है। खबीसोई में 7 मणिपुर राइफल्स के शस्त्रागार, देवलहाने में दूसरी मणिपुर राइफल्स और थौबल में तीसरी भारतीय रिजर्व बटालियन से भीड़ द्वारा सभी हथियार और गोला-बारूद लूटने की भी खबरें हैं।

कई इलाकों में स्थिति तनावपूर्ण

सुरक्षा बलों के अनुसार, इंफाल पश्चिम जिले के कदंगबंद और सिंगडा इलाकों में संदिग्ध कुकी आतंकवादियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच भीषण मुठभेड़ जारी है। मणिपुर की कई तलहटी में नागरिकों पर हमला करने के अलावा उग्रवादियों ने शनिवार देर रात काकचिंग जिले के सुगनू के पास तीन गांवों में 200 से अधिक घरों में आग लगा दी।

14-15 मई को, गृह मंत्री शाह ने मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह और मेइतेई और कुकी समुदायों के प्रतिनिधियों के  साथ राज्य में शांति बहाल करने के लिए किए गए उपायों की समीक्षा करने के लिए कई बैठकें कीं। हालांकि इसके बावजूद गत सप्ताह राज्य में हिंसा की खबरें आई। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए गृहमंत्री खुद हिंसाग्रस्त राज्य पहुंचे हैं।

Also Read: Manipur Violence: मणिपुर में सुरक्षाबलों की 20 कंपनियां और जाएंगी, सभी दलों ने की यह अपील

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT