होम / सऊदी अरब के वित्त मंत्री से मिलीं निर्मला सितारमण, वैश्विक ऋण संकट सहित अन्य मुद्दों पर हुई चर्चा

सऊदी अरब के वित्त मंत्री से मिलीं निर्मला सितारमण, वैश्विक ऋण संकट सहित अन्य मुद्दों पर हुई चर्चा

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : April 12, 2023, 9:09 am IST

बिज़नेस डेस्क/नई दिल्ली (The Finance Minister has reached America to participate in the spring meeting of World Bank and IMF): एक हफ्ते के अमेरिका के दौरे पर गईं केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सितारमण ने कल मंगलवार को साऊदी के वित्त मंत्री मोहम्मद अलजदान से मुलाकात की। इस मुलाकात में दोनों देशों के वित्त मंत्री ने वैश्विक ऋण संकट और बहुपक्षीय विकास बैंकों को मजबूत करने पर चर्चा की, जो जी-20 अध्यक्षता के तहत एक भारतीय पहल है। आपको बता दें की वर्ल्ड बैंक और आईएमएफ की स्प्रिंग मीटिंग में हिस्सा लेने के लिए वित्त मंत्री अमेरिका पहुंची है।

  • ट्वीट कर दी जानकारी
  • आज वित्त मंत्री और आरबीआई के गवर्नर करेंगे अध्यक्षता

ट्वीट कर दी जानकारी

दोनों देशों के वित्त मंत्रीयों ने ट्वीट कर इस मीटिंग के दौरान विभिन्न मुद्दों पर हुई चर्चा की जानकारी दी। सऊदी अरब के वित्त मंत्री अलजदान ने ट्वीट कर कहा “निर्मला सीतारमण और मैंने #G20 एजेंडे और की गई प्रगति पर चर्चा की।”

इस मुद्दें पर वित्त मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा, “अन्य बातों के अलावा, दोनों नेताओं ने विश्व बैंक विकास रोडमैप और जी20 इंडिया प्रेसीडेंसी द्वारा गठित बहुपक्षीय विकास बैंकों को मजबूत करने पर विशेषज्ञ समूह के बारे में चर्चा की।”

विदेश मंत्रालय ने ट्वीट में कहा कि उन्होंने वैश्विक मुद्रास्फीति के मुद्दों पर चर्चा की, जिसमें विकासशील और कम आय वाले देशों की वृद्धि की संभावनाओं पर किए गए उपायों के स्पिलओवर प्रभाव शामिल हैं, इसके अलावा बढ़ते वैश्विक ऋण संकट से निपटने और सामान्य ढांचे के कार्यान्वयन में सुधार की तत्काल आवश्यकता है।

आज वित्त मंत्री और आरबीआई के गवर्नर करेंगे अध्यक्षता

एक हफ्ते के तय कार्यक्रमों के अनुसार 12-13 अप्रैल को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास दूसरी G20 वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नर्स (FMCBG) बैठक की संयुक्त रूप से अध्यक्षता करेंगे।

इस दौरान जी20 सदस्यों, 13 आमंत्रित देशों और विभिन्न अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय संगठनों के लगभग 350 प्रतिनिधि भाग लेंगे और वैश्विक मुद्दों के व्यापक स्पेक्ट्रम के आसपास केंद्रित बहुपक्षीय चर्चाओं में शामिल होंगे। दूसरी G20 FMCBG बैठक में तीन सत्र शामिल होंगे- वैश्विक अर्थव्यवस्था और अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संरचना; सतत वित्त, वित्तीय क्षेत्र और वित्तीय समावेशन; और अंतर्राष्ट्रीय कराधान।

ये भी पढ़ें :- Petrol-Diesel Price Today: कच्चे तेल के दामों में आई नरमी, कई शहरों में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल

 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT