होम / PM Modi Maharashtra Visit: महाराष्ट्र में पीएम मोदी का शरद पवार पर तंज, जानें क्या कहा

PM Modi Maharashtra Visit: महाराष्ट्र में पीएम मोदी का शरद पवार पर तंज, जानें क्या कहा

Shanu kumari • LAST UPDATED : October 26, 2023, 7:27 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), PM Modi Maharashtra Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (26 अक्टूबर) महाराष्ट्र के अहमदनगर जिला पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने पूर्व केंद्रीय मंत्री और एनसीपी प्रमुख शरद पवार पर अप्रत्यक्ष रुप से निशाना भी साधा है। बता दें कि इस कार्यक्रम में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और डिप्टी सीएम अजित पवार भी मौजूद थें।

  • 9 साल में करीब 70 हजार करोड़ रुपये का इथेनॉल खरीदा गया
  • गन्ने का मूल्य 315 रुपये प्रति क्विंटल किया जा चुका है

सात साल को लेकर चर्चा

पीएम मोदी ने किसानों के जुड़े मुद्दों पर बात करते हुए कहा कि ”महाराष्ट्र के एक वरिष्ठ नेता केंद्र सरकार में कई वर्षों तक कृषि मंत्री रहे हैं। वैसे व्यक्तिगत रूप से मैं उनका सम्मान भी करता हूं। लेकिन उन्होंने किसान के लिए क्या किया? सात साल के अपने कार्यकाल में उन्होंने देशभर के किसानों से सिर्फ, ये आंकड़ा याद रखना, सात साल में देशभर के किसानों से सिर्फ साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये का एमएसपी पर अनाज खरीदा। जबकि हमारी सरकार सात वर्षों में एमएसपी के रूप में इतने ही समय में साढ़े तेरह लाख करोड़ रुपये किसानों को दे चुकी है।”

 बिचौलियों के भरोसे थे किसान

PM Modi ने कहा कि ”2014 से पहले दलहन और तिलहन की सिर्फ 500-600 करोड़ रुपये की खरीद एमएसपी पर होती थी। जबकि हमारी सरकार एक लाख पंद्रह हजार करोड़ रुपये से ज्यादा दलहन और तिलहन किसानों के बैंक खातों में दे चुकी है।” जब वो (शरद पवार) कृषि मंत्री थें तब किसानों को अपने पैसे के लिए भी बिचौलियों के भरोसे रहना पड़ता था। महीनों-महीनों तक किसानों को पेमेंट मिलता था। हमारी सरकार ने एमएसपी का पैसा डायरेक्ट किसान के बैंक खाते में भेजने का प्रबंध किया है।”

किसानों के हितों का पूरा ध्यान

अपने भाषण के दौरान पीएम ने कहा कि ”मेरे परिवारजनों, आज के कार्यक्रम में बड़ी संख्या में हमारे शेतकारी साथियों को बहुत लाभ होगा। गन्ना किसानों के हितों का भी हम पूरा ध्यान रख रहे हैं। गन्ने का मूल्य 315 रुपये प्रति क्विंटल किया जा चुका है। बीते 9 साल में करीब 70 हजार करोड़ रुपये का इथेनॉल खरीदा गया है। ये पैसा भी गन्ना किसानों तक पहुंचा है। गन्ना किसानों को समय पर भुगतान हो, इसके लिए चीनी मिलों, सहकारी समितियों के लिए हजारों करोड़ रुपये की मदद दी गई है…”

नहर नेटवर्क का उद्घाटन

अपने संबोधन की शुरुआत में पीएम मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि ”2014 के पहले भी आप आंकड़े सुनते थे, लेकिन वो आंकड़े क्या होते थे- इतने लाख का भ्रष्टाचार, इतने करोड़ का भ्रष्टाचार, इतने लाख करोड़ का घोटाला। अब क्या हो रहा है- इतने लाख करोड़ इस काम के लिए खर्च किए गए…” बता दें पीएम ने यहां निलवंडे बांध का जल पूजन कर नहर नेटवर्क का उद्घाटन किया और शिरडी में साईबाबा समाधि मंदिर में पूजा-अर्चना भी की है।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Shahid Kapoor-Mira Rajput ने एक साथ वर्कआउट करते फोटो की शेयर, बाइसेप्स को फ्लेक्स करते दिखे एक्टर -Indianews
Suresh Raina: सड़क दुर्घटना में सुरेश रैना के चचेरे भाई की मौत-Indianews
Pakistan: पाकिस्तान में जबरन हो रहा हिंदू लड़कियों का धर्म परिवर्तन…, पाकिस्तानी सीनेट सदस्य का दावा
Diljit Dosanjh को कॉन्सर्ट में पहुंचने के लिए कार पार्किंग में उतारना पड़ा हेलिकॉप्टर, शो के लिए चार्ज की थी मोटी रकम -Indianews
Panchayat Season 3: ‘पंचायत सीज़न 3’ का रिलीज़ डेट आया सामने, जानें कब और कहां देख सकेंगे यह सीरीज-Indianews
Video: पाकिस्तानी शादी में दूल्हे ने दुल्हन को दिया ऐसा गिफ्ट, चौंक गए इमरान खान
Kim Jong Un Pleasure Squad: हर साल 25 वर्जिन लड़कियां चुनता हैं किम जोंग, करता है ये गंदा काम- Indianews
ADVERTISEMENT