होम / Priyank Kharge: कर्नाटक की राजनीति में हलचल तेज, प्रियांक खड़गे ने दिया बड़ा बयान

Priyank Kharge: कर्नाटक की राजनीति में हलचल तेज, प्रियांक खड़गे ने दिया बड़ा बयान

Shanu kumari • LAST UPDATED : November 3, 2023, 7:29 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Priyank Kharge: कांग्रेस नेता प्रियांक खड़गे ने शुक्रवार को कर्नाटक में ‘मुख्यमंत्री कौन होगा’ को लेकर सवाल खड़े कर दिए। पत्रकारों से कहा कि अगर पार्टी आलाकमान उन्हें सिद्धारमैया की जगह लेने के लिए कहता है तो वह ‘हां’ कहेंगे। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे प्रियांक खड़गे वर्तमान में राज्य के आईटी और पर्यटन मंत्री हैं।

उन्होंने कहा कि “जैसा कि मैंने कहा है कि दिल्ली में चार लोग एक साथ बैठते हैं (निर्णय लेते हैं)। उन चार को छोड़कर, जो भी बात करता है उसका कोई मूल्य नहीं है। आलाकमान को कहना चाहिए” अगर वे कहते हैं कि मैं मुख्यमंत्री पद संभालू , तो मैं ‘हां’ कहूंगा।”

  • कांग्रेस ने 135 सीटें जीतकर भाजपा
  • कांग्रेस ने 135 सीटें जीती थी

इस साल चुनाव जीता

बता दें कि कांग्रेस इस साल दक्षिणी राज्य में सत्ता में आई। कांग्रेस ने 135 सीटें जीतकर भाजपा पार्टी को सत्ता से बेदखल कर दिया। इसके बाद कुछ दिन तनावपूर्ण रहे जब सिद्धारमैया और कांग्रेस के राज्य प्रमुख डीके शिवकुमार के बीच मुख्यमंत्री पद के लिए खींचतान चल रही थी। पार्टी ने युवा नेता को डिप्टी सीएम पद और कई अन्य जिम्मेदारियां सौंपीं।

हालाँकि, तब अटकलें थीं और अब भी अटकलें हैं कि समझौते में एक सत्ता-साझाकरण सौदा लिखा हुआ है। जिसमें सिद्धारमैया ने शीर्ष पद की शपथ ली है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक शिवकुमार 30 महीने बाद सिद्धारमैया की जगह ले सकते हैं। हालाँकि, इस तरह का बदलाव इस बात पर निर्भर होगा कि 2024 के आम चुनाव में कांग्रेस कितनी लोकसभा सीटें जीतती है। यह उस राज्य में है जहां ऐतिहासिक रूप से विधानसभा चुनाव के विपरीत मतदान होता है।

अंदरूनी कलह बढ़ी

बता दें कि इस सप्ताह सिद्धारमैया के वफादार सतीश जारकीहोली और शिवकुमार के बीच अंदरूनी कलह के बाद अटकलें फिर से सामने आनी शुरु हो गई है। इसने मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को इस बात पर जोर देने के लिए प्रेरित किया कि “मेरी सरकार पांच साल तक चलेगी, मैं पूरे पांच साल तक मुख्यमंत्री रहूंगा।”

इस मामले को लेकर नाराज शिवकुमार ने संवाददाताओं से कहा, “क्या हमने शपथ लेते समय आपको (सत्ता-साझाकरण के बारे में) बताया था। आप अनावश्यक रूप से बातें क्यों बना रहे हैं? यह आवश्यक नहीं है।”

मुख्यमंत्री पद के कई दावेदार

बता दें कि शिवकुमार और खड़गे ही मुख्यमंत्री पद के एकमात्र दावेदार नहीं हैं। राज्य के गृह मंत्री जी परमेश्वर ने सिद्धारमैया की कुर्सी पर बैठने की अपनी इच्छा को किसी से छिपाया नहीं है। वह कैबिनेट सहयोगी केएन राजन्ना की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया दे रहे थे – कि उन्हें “(मुख्यमंत्री बनने का) सौभाग्य प्राप्त है”। परमेश्वर ने कहा कि, “मैं राजन्ना का आभारी हूं। मैं भी चाहता हूं कि ऐसा सौभाग्य मिले।”

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT