होम / IAF 91st Anniversary: 91वीं वर्षगांठ से पहले  शानदार एयर शो का आयोजन, 65 लड़ाकू विमानों के  हैरतअंगेज  करतब

IAF 91st Anniversary: 91वीं वर्षगांठ से पहले  शानदार एयर शो का आयोजन, 65 लड़ाकू विमानों के  हैरतअंगेज  करतब

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 30, 2023, 2:38 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Indian Air Force 91st Anniversary: देश के हर नागरिक का सीना गर्व से गदगद हो गया जब भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने आज यानि शनिवार (30 सितंबर) को मध्य प्रदेश में अपना दमखम दिखाया। जानकारी के लिए आपको बता दें कि भारतीय वायु सेना (आईएएफ) की 91वीं वर्षगांठ 8 अक्टूबर को है। उससे पहले भोपाल में  एयर शो का आयोजन हुआ।  राजधानी भोपाल के मशहूर बड़े तालाब भोजताल लेक के ऊपर एयर शो में भारतीय वायुसेना ने अपनी ताकत का प्रदर्शन किया। जान लें कि इस फ्लाई-पास्ट कार्यक्रम में राज्यपाल मंगूभाई पटेल, राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अलावा भारतीय वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारी ने शिरकत की।

65 लड़ाकू विमानो का करतब 

आसमान में हैरतअंगेज कलाबाजियां देख कर हर कोई मंत्रमुग्ध रह गया। इस शो को देखने के लिए हजारों दर्शक वहां मौजूद थें। जान लें कि इस खास एयर शो में 65 लड़ाकू विमानों ने शिरकत की। सबसे खास बात यह है कि उनकी कमान आसमान में महिला पायलट के हाथ में थी। इनमें से कुछ लड़ाकू विमान आगरा, ग्वालियर और गाजियाबाद से उड़ान भरकर भोपाल के बड़े तालाब के ऊपर कलाबाजियां करते हुए दिखें। इन सबके बीच जिसने सबसे ज्यादा ध्यान अपनी ओर खीचा वह था तेजस, आकाश गंगा, रुद्र, बादल, शमशेर, त्रिशूल, सारंग, जगुआर और सूर्य किरण फाइटर प्लेंस। इस शो में चिनूक हेलीकॉप्टर भी पीछे नहीं रहा। उसने भी अपने अंदाज से सबका मन मोह लिया। एक ओर इस एयर शो के जरिए वायु सेना ने अपनी ताकत का शानदार परिचय दिया वहीं दूसरी ओर हजारों लोग इस खास पल के गवाह बनें।

CM शिवराज ने ‘एक्स’ पर तस्वीरें भी साझा किया 

 

 

 

 

खराब मौसम को भी दिया मात 

गौरतलब हो की इन दिनों देश में मौसम का मिजाज थोड़ा बिगड़ा हुआ।  मानसून जानें को तैयार है लेकिन बरसात जाना नहीं चाह रही है। इस रंग में भंग डालने की कोशिश मौसम ने खूब की लेकिन जाबांजों के सामने मौसम को भी झुकना पड़ गया। खराब मौसम के बाद भी वायुसेना के पायलट्स पीछे नहीं हटे। सेना ने  उड़ान भर कर ये साबित कर दिया कि चुनौतियों का सामना करने में  वो किसी से भी पीछे नहीं है।

 

एयर शो में उमड़ा लोगों का हुजूम

इस शो की शुरुआत राष्ट्रगान के साथ शनिवार सुबह 8:00 बजे हुई। एयर शो को देखने के लिए सड़कों पर लोगों की भारी भीड़ जुट गई।  हर कोई उनकी एक झलक देखना चाह रहा था। जिसके लिए कुछ लोग अपने-अपने घरों की छतों पर भी जुटे थे ताकि वायु सेना के करतब की झलक मिल जाए। इसकी तैयारी पिछले कई दिनों से चल रहा था। इस शो में जानें की अनुमति केवल उन्हें को  थी जिनके पास कार्ड था। जान लें कि भारतीय वायु सेना हर साल अपने स्थापना दिवस के मौके पर देश के अलग-अलग शहरों में एयर शो  दिखाती है।  इस बार भोपाल को इसके लिए चुना गया।

यह भी पढ़ें:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT