होम / दस बड़े मामले जिनको लेकर ईडी चर्चा में है

दस बड़े मामले जिनको लेकर ईडी चर्चा में है

Roshan Kumar • LAST UPDATED : August 4, 2022, 6:22 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली): प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पिछले आठ वर्षों में धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत 3,010 छापे मारे हैं और 99,356 करोड़ रुपये की अपराध की आय को कुर्क किया है,केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने चल रहे मानसून सत्र के दौरान राज्यसभा को सूचित किया कि 2014 में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार के सत्ता में आने के बाद से ईडी ने 99,356 करोड़ रुपये की अपराध की आय संलग्न की है और 888 मामलो में आरोप पत्र दायर किया है और 23 आरोपियों को दोषी ठहराया गया,आइये जानते है उन 10 दस मामलो के बारे में जिनको लेकर ईडी चर्चा में रहती है-

1.नेशनल हेराल्ड केस– ईडी ने नेशनल हेराल्ड मामले के सिलसिले में 2 अगस्त को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 12 स्थानों पर छापे मारे,जिसमें कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी नेता राहुल गांधी और अन्य पर वित्तीय अनियमितताओं का आरोप है। मामला धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत कथित वित्तीय अनियमितताओं से संबंधित है और लगभग नौ महीने पहले दर्ज किया गया था जब 2013 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद सुब्रमण्यम स्वामी की शिकायत पर की गई आयकर विभाग की जांच का संज्ञान निचली अदालत ने लिया था,ईडी ने बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में हेराल्ड हाउस भवन में यंग इंडियन कार्यालय को सील कर दिया.

2.झारखडं मनेरगा और अवैध खनन मामला-झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की करीबी आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल पर राज्य के खूंटी और चतरा जिलों में मनरेगा फंड के कथित गबन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में छापा मारा गया था,उसे इसी साल मई में गिरफ्तार किया गया था,पूजा सिंघल और उनके चार्टर्ड अकाउंटेंट के पास से करीब 20 करोड़ नकद बरामद किया गया, ईडी ने उनके पति अभिषेक झा के रांची के पल्स अस्पताल में भी छापेमारी की थी,पूजा सिंघल खान एवं भूविज्ञान विभाग की सचिव एवं झारखण्ड राज्य खनिज विकास निगम लिमिटेड की प्रबंध निदेशक थीं.

अवैध खनन मामले में झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के मीडिया सलाहकार अभिषेक प्रसाद उर्फ़ पिंटू से पिछले दो दिनों से पूछताछ कर रही है,तीन अगस्त को नौ घंटे से ज्यादा और चार अगस्त को पांच घंटे से ज्यादा से पूछताछ कर रही है,अवैध खनन मामले की जांच कर रही ईडी ने इस से पहले इस मामले में मुख्यमंत्री के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा को 19 जुलाई को गिरफ्तार किया था,पूछताछ के दौरान पंकज मिश्रा ने अभिषेक प्रसाद का नाम लिया है.

26 जुलाई को कारेवाई करते हुए ईडी ने साहेबगंज जिले में एक मालवाहक जहाज भी जब्त किया था,इसकी कीमत करीब 30 करोड़ रुपये है,यह जहाज राजेश यादव उर्फ़ दाहू यादव द्वारा संचालित किया जा रहा था,ईडी के अधिकारियो द्वारा कहा गया की यह जहाज साहेबगंज के सुकरगढ़ घाट पर अवैध तरीके से संचालित किया जा रहा था,इसका इस्तेमाल अवैध खनन के पत्थर ले जाने के लिए किया जा रहा था.

अवैध खनन मामले में आठ जुलाई को ईडी ने साहेबगंज जिले के 21 ठिकानों पर छापेमारी की थी,इस दौरान पंकज मिश्रा,दाहू यादव और उनके सहयोगियों के यहाँ से 5.34 करोड़ रुपये नगद और करीब 50 बैंक खातों में पड़े 13.32 करोड़ रुपये भी जब्त किए गए थे.

3.सत्येंद्र जैन का मामला:आप नेता और दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को 24 अगस्त, 2017 को आय से अधिक संपत्ति के मामले में सीबीआई द्वारा उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के बाद इस साल मई में ईडी द्वारा पीएमएलए के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया गया था। ईडी ने कहा कि उसने विभिन्न दस्तावेज और डिजिटल रिकॉर्ड जब्त किए हैं। ईडी ने कहा कि कुल चल संपत्ति एक “अस्पष्टीकृत स्रोत” से जब्त की गई थी और छापेमारी परिसर में “गुप्त रूप से” पाई गई थी। मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में जैन और उनसे जुड़े लोगों के खिलाफ छापेमारी के बाद ईडी ने 2 करोड़ रुपये से अधिक नकद और 1.8 किलोग्राम सोना जब्त किया था, पिछले महीने ईडी ने सत्येंद्र जैन की पत्नी पूनम जैन से कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ की थी, प्राथमिकी में सत्येंद्र जैन और उनकी पत्नी दोनों का नाम है.

4.चीनी वीजा मामले में कार्ति चिदंबरम:प्रवर्तन निदेशालय ने चीनी वीजा मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम के खिलाफ मामला दर्ज किया है। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा इस साल मई में मामले के सिलसिले में पी चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति से जुड़े विभिन्न परिसरों में देशव्यापी तलाशी के तुरंत बाद यह मामल ईडी ने दर्ज किया था, प्राथमिकी इस आरोप पर आधारित है कि कार्ति ने पंजाब में एक बिजली परियोजना के लिए वेदांत की सहायक कंपनी के सहयोग से काम करने वाली एक कंपनी के 300 चीनी नागरिकों के लिए वीजा की सुविधा के लिए वेदांत समूह से 50 लाख रुपये की रिश्वत स्वीकार की थी.

5.नवाब मालिक मामला:मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उनके खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय की जांच के अनुसार, महाराष्ट्र के मंत्री और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता नवाब मलिक के भगोड़े गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम की डी-कंपनी के साथ लंबे समय से संबंध हैं। ईडी ने मुंबई में विशेष पीएमएलए अदालत के समक्ष अभियोजन शिकायत (आरोपपत्र) दायर की है। अभियोजन शिकायत में, ईडी ने मलिक के डी-कंपनी के साथ कथित संबंध का उल्लेख और 1996 में कुर्ला पश्चिम में गोवावाला भवन परिसर को “हड़पने” की साजिश का उल्लेख किया किया है, मलिक फिलहाल ईडी की हिरासत में है.

6.यस बैंक-डीएजएफएल केस :प्रवर्तन निदेशालय ने यस बैंक- डीएचएफएल धोखाधड़ी मामले में कुल 415 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की है। कुल संपत्ति में से 251 करोड़ रुपये संजय छाबड़िया की और 164 करोड़ रुपये अविनाश भोसले की थी। ईडी ने दोनों के खिलाफ धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत दो अस्थायी कुर्की आदेश भी जारी कर रखे है,ईडी ने कहा कि इस नवीनतम कुर्की के साथ कुल 1,827 करोड़ रुपये हो गए हैं। संजय छाबड़िया की कुर्क की गई संपत्ति मुंबई के सांताक्रूज में स्थित एक भूमि पार्सल के रूप में है, जिसकी कीमत 116.5 करोड़ रुपये है। सांताक्रूज, मुंबई में 3 करोड़ रुपये का मुनाफा, दिल्ली हवाई अड्डे पर स्थित छाबड़िया के होटल से 13.67 करोड़ रुपये का मुनाफा और 3.10 करोड़ रुपये की तीन हाई-एंड लग्जरी कारें शामिल है। इसके अलावा, अविनाश भोसले की कुर्क की गई संपत्ति भोसले से संबंधित एक डुप्लेक्स फ्लैट के रूप में थी,जो मुंबई में स्थित 102.8 करोड़ रुपये की है, पुणे में स्थित एक भूमि पार्सल 14.65 करोड़ रुपये, पुणे में ही स्थित एक और भूमि पार्सल 29.24 करोड़ रुपये की है। 15.52 करोड़ रुपये मूल्य के नागपुर में स्थित एक भूमि पार्सल और 1.45 करोड़ रुपये की सीमा तक नागपुर में स्थित भूमि का दूसरा हिस्सा भी शामिल है, ईडी ने जून में संजय छाबड़िया और अविनाश भोसले को भी गिरफ्तार किया है और दोनों न्यायिक हिरासत में हैं.

7.संजय राउत पत्र चॉल केस:शिवसेना सांसद संजय राउत इस समय पात्रा चॉल मामले में अनियमितताओं से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी की हिरासत में हैं। ईडी ने राउत के भांडुप बंगले पर छापा मारा और 11.5 लाख रुपये नकद जब्त किए। इसने छापेमारी के दौरान कई महत्वपूर्ण दस्तावेज भी बरामद किए, जिसमें यह रिकॉर्ड भी शामिल है कि राउत ने अलीबाग में 10 भूखंडों के लिए विक्रेताओं को 3 करोड़ रुपये नकद में दिए। कोर्ट ने राउत को 4 अगस्त तक ईडी की हिरासत में भेज दिया। एजेंसी ने राउत पर सबूतों से छेड़छाड़ करने और प्रमुख गवाहों को प्रभावित करने की कोशिश करने का भी आरोप लगाया है.

8.पश्चिम बंगाल एसएससी घोटाला:ईडी ने पिछले महीने,पश्चिम बंगाल एसएससी भर्ती घोटाले की जांच के दौरान,बंगाल के पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी की सहयोगी अर्पिता मुखर्जी के आवास से गहने के साथ लगभग 50 करोड़ रुपये नकद में बरामद किए थे – एक दक्षिण पश्चिम कोलकाता में और दूसरा बेलघोरिया में। पार्थ चटर्जी की गिरफ्तारी उनकी करीबी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी के कोलकाता आवास से 21 करोड़ रुपये नकद और आभूषण की बरामदगी के बाद हुई। चटर्जी से दूरी बना चुकी तृणमूल कांग्रेस ने उन्हें मंत्री पद से हटा दिया और उन्हें पार्टी से निलंबित कर दिया। जांच जारी है और ईडी अभी भी दोनों आरोपियों से जुड़ी अन्य संपत्तियों की तलाशी कर रही है। इस घोटाले में ईडी ने इस साल अब तक की सबसे ज्यादा रकम जब्त की है. हालांकि, चटर्जी ने स्कूल सेवा आयोग (एसएससी) घोटाले में अपनी संलिप्तता से इनकार किया था और कहा था कि पैसा उनका नहीं है.

9.फ़ारूक़ अब्दुल्लाह केस:प्रवर्तन निदेशालय ने जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन फंड घोटाले में जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला के खिलाफ एक पूरक आरोप पत्र दायर किया। यह मामला जम्मू और कश्मीर क्रिकेट संघ (जेकेसीए) के धन को जेकेसीए के पदाधिकारियों सहित असंबंधित पार्टियों के विभिन्न व्यक्तिगत बैंक खातों में स्थानांतरित करने और जेकेसीए बैंक खातों से अस्पष्टीकृत नकद निकासी के माध्यम से स्थानांतरित करने से संबंधित है। ईडी ने 21 सितंबर, 2015 के मामले में जेकेसीए के पदाधिकारियों के खिलाफ 11 जुलाई, 2018 को सीबीआई द्वारा दायर आरोपपत्र के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग जांच शुरू की थी, इस मामले में ईडी द्वारा पहचाने गए अपराध की आय की मात्रा अब तक 51.90 करोड़ रुपये है,जिसमें से 21.55 करोड़ रुपये की संपत्ति ईडी ने कुर्क की है.

10.भूपिंदर सिंह हनी-रेत खनन मामला:ईडी ने कथित अवैध रेत खनन मामले में पंजाब के पूर्व सीएम चरणजीत सिंह चन्नी के भतीजे भूपिंदर सिंह हनी के स्वामित्व वाली संपत्ति के परिसरों पर छापेमारी की थी, ईडी ने हनी को 3 फरवरी को जालंधर से गिरफ्तार किया था। एजेंसी ने हनी के आवासीय परिसर से 10 करोड़ रुपये से अधिक, 21 लाख रुपये से अधिक मूल्य का सोना और 12 लाख रुपये की रोलेक्स घड़ी जब्त की है। यह 2022 की सबसे बड़ी छापेमारी में से एक थी। चन्नी से ईडी ने कथित अवैध रेत खनन मामले में भी पूछताछ की थी.

इन मामलों के अलावा,प्रवर्तन निदेशालय ने फरवरी में वाशिंगटन पोस्ट की लेखक राणा अय्यूब के 1.77 करोड़ रुपये मनी लॉन्ड्रिंग मामले में संलग्न किए थे, राणा अय्यूब ने कथित तौर पर तीन अभियानों के लिए दान के कुछ हिस्सों का इस्तेमाल निजी खर्चों के लिए किया था.

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT