होम / आसानी से घर बैठे कर सकते हैं अपना बढ़ा हुआ वजन कम, बस रखना होगा इन बातों का ख्याल

आसानी से घर बैठे कर सकते हैं अपना बढ़ा हुआ वजन कम, बस रखना होगा इन बातों का ख्याल

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 16, 2023, 1:13 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Weight Loss Remedies: आजकल लोग अपने ऑफिस और घर के काम को लेकर इतने बिजी हो जाते है की वो अपने शरीर पर बढ़ रहे फैट को वो नियंत्रण ही नहीं कर पाते। क्योंकि दिनभर ऑफिस में बैठे-बैठे काम करने से अपके शरीर पर फैट बढ़ जाता है। तो चलिए आपको आज बताते हैं कि इतने बिजी शेड्यूल में भी आप घर के कुछ आसान उपाय से अपने वजन को कंट्रोल कर सकते है। आइए जानते हैं इसके लिए कुछ आसान टिप्स के बारें में।

जरुरत से ज्यादा खाने बचें

अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो तय करें कि आप सिर्फ घर का बना हुआ खाना ही खाएंगे। बता दें कि रेस्तरां में बने खानें में कैलोरी और वसा की एक उच्च मात्रा होती है, जिससे हमारे वजन बढ़ता है। जरूरत से ज्यादा खाना न खाए अपनी डाइट में सलाद, फल, दही, एक कटोरी सब्‍जी, दाल, ड्राई फ्रूट्स, सीड्स आद‍ि को शाम‍िल करना है। इन्ही सिंपल फॉर्मूले को अपनाकर आप घर बैटे-बैठे अपना वजन घटा सकती हैं। आपको जिम जाकर हैवी एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं है।

हर दिन 3 से 4 लीटर पानी पीये

हमेशा अपने ऑफिस डेस्क पर पानी की एक बोतल रखें, ताकि आप अपने आप को हाइड्रेटेड रख सकें। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो खुद को हाइड्रेटेड रखना बहुत महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आप हर दिन 3 से 4 लीटर पानी पीते रहे।

 पैदल चलेस और जॉगिंग करें

आपको अपने डेली रूटीन में एक्सरसाइज को शामिल करना चाहिए। इसके लिए आप अपने रूटीन में 30 मिनट अलग से रखें। आप चाहे कितने भी व्यस्त क्यों न हों, स्वस्थ रहने के लिए इतना समय निकालना मुश्किल नहीं है। यदि आप जिम नहीं जाना चाहते हैं तो पैदल चलना, जॉगिंग, साइकिल चलाना, जो भी आपको सूट करता है।

ये भी पढ़े-  गर्मियों में टैनिंग से हो गए है परेशान, तो भूनी हल्दी का करें इस्तेमाल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: इंदौर से कांग्रेस प्रत्याशी ने लिया नामांकन वापस, भाजपा में होंगे शामिल
ATM Fraud: जालसाजों ने एटीएम से पैसे गायब करने की आपनाई ये नई तरकीब, रहें सावधान-Indianews
Lok Sabha Election: नामांकन भरने से पहले राजनाथ सिंह ने किया रोड शो, रथ पर सीएम योगी समेत ये बड़े नेता रहे मौजूद
Ankur Jain की दुल्हन ने पहना 3डी वेडिंग गाउन, खूबसूरती देख हो जाएंगे दंग -Indianews
इस वजह से ‘ये रिश्ता क्या कहलाता हैं’ से बाहर हुई थी Hina Khan, सालों बाद मेकर्स ने खोला राज -Indianews
Muslims Use Most Condoms Fact: मुस्लिम सबसे ज्यादा कंडोम इस्तेमाल करते हैं! सरकारी आकड़े ने खोल दी ओवैसी के इस दावे की पोल-Indianews
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस में न दिशा बची है न ही…, शिवराज सिंह चौहान ने विपक्ष को लेकर कही ये बड़ी बात-Indianews
ADVERTISEMENT