होम / Budget 2024: 1 करोड़ टैक्‍सपेयर्स को मिलेगा बजट का फायदा, जानें क्या है 25,000 वाली स्‍कीम

Budget 2024: 1 करोड़ टैक्‍सपेयर्स को मिलेगा बजट का फायदा, जानें क्या है 25,000 वाली स्‍कीम

Shanu kumari • LAST UPDATED : February 1, 2024, 6:55 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज (1 फरवरी) लोकसभा चुनाव से पहले अंतरिम बजट पेश किया है। वित्त मंत्री के रूप में यह उनका छठा और मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट है। इस बजट के दौरान कई बड़े एलान किया है। जिसमें 25 हजार रुपये तक के सभी विवाद‍ित बकाया टैक्‍स डिमांड को वापस लेने की घोषणा की गई। इसके लिए टैक्सपेयर को कुछ करने की जरूरत नहीं है। यह खुद व खुद क्लियर कर दिया जाएगा।

टैक्‍सपेयर सर्विस में सुधार

इस दौरान उन्होंने कहा कि ‘मैं टैक्‍सपेयर सर्विस में सुधार के लिए घोषणा करना चाहती हूं। बड़ी संख्या में छोटी, नॉन-वेरिफाइड , विवादित डायरेक्‍ट टैक्‍स डिमांड हैं। उनमें से कई साल 1962 से पुरानी हैं। यह बही-खातों में बनी हुई हैं। इससे ईमानदार टैक्‍सपेयर्स को चिंता हो रही है। इन डिमांड से बाद के वर्षों के रिफंड में बाधा आ रही है। मैं ऐसे बकाया प्रत्यक्ष टैक्‍स को वापस लेने का प्रस्ताव करती हूं। वित्त वर्ष 2009-10 तक की अवधि के लिए यह 25,000 रुपये तक और वित्तीय वर्ष 2010-11 से 2014-15 के लिए 10,000 रुपये तक है। इससे लगभग एक करोड़ करदाताओं को फायदा होने की उम्मीद है।’

मुफ्त 300-यूनिट बिजली

इस पूरे बजट पर एक्‍सपर्ट्स ने भी अपनी राय रखी है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के पूर्व चेयरमैन एस रवि कहते हैं कि ” यह बजट अपेक्षित तर्ज पर है क्योंकि यह लेखानुदान बजट है। प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष कराधान में अपेक्षित स्तर पर कोई बदलाव नहीं हुआ है। यह बजट इस बात पर केंद्रित है कि सरकार ने पिछले 10 वर्षों में क्या हासिल किया है और आर्थिक विकास के मामले में आगे का रास्ता क्या है। फोकस “विकसित भारत 2047″ पर है ।”

Also Read:- 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT