होम / Police Bharti 2024: छत्तीसगढ़ में पुलिस कॉन्स्टेबल के करीब 6000 पदों पर निकली भर्ती, जानें कब से शुरु होंगे आवेदन

Police Bharti 2024: छत्तीसगढ़ में पुलिस कॉन्स्टेबल के करीब 6000 पदों पर निकली भर्ती, जानें कब से शुरु होंगे आवेदन

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : December 30, 2023, 5:03 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Police Bharti 2024: छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग में 5967 कॉन्स्टेबल (जीडी / ट्रेड / ड्राइवर) पदों पर भर्ती योजना शुरू की गई है। विभाग ने एक अधिसूचना जारी कर इसके बारे में जानकारी दी है। छत्तीसगढ़ राज्य के जो युवा उम्मीदवार पुलिस विभाग में जाना चाहते हैं, उनके लिए यह एक बेहतरीन अवसर है। सीजी पुलिस कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए पंजीकरण 01 जनवरी 2024 से शुरू होगा। वहीं जबकि आवेदन पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी 2024 तक है।

शैक्षिक योग्यता

बता दें कि, सीजी पुलिस कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षिक योग्यता के रूप में उम्मीदवारों को 10वीं पास (एसटी के लिए 8वीं पास और नक्सली क्षेत्रों के लिए 5वीं पास) होना बेहद जरूरी है।

आयु सीमा

सीजी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती 2024 के लिए उम्मीदवारों की निर्धारित आयु सीमा 18 वर्ष से 28 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणियों को नियमानुसार आयु में छूट प्रदान की जाएगी। ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर), एससी और एसटी श्रेणियों से संबंधित आवेदकों की आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट मिलेगी, जबकि छत्तीसगढ़ में महिला अधिवास को आयु में 10 वर्ष की छूट मिलेगी।

CG Police Bharti आवेदन शुल्क

वहीं, सीजी पुलिस कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन करते समय सामान्य/ओबीसी वर्ग के लोगों को 200 रुपये के शुल्क का भुगतान करना होगा। वहीं, जबकि एससी/एसटी कैटेगरी के लिए आवेदन शुल्क 125 रुपये देना होगा।

CG Police चयन प्रक्रिया

छत्तीसगढ़ पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती में शामिल होने वाले म्मीदवारों का चयन निम्नलिखित परीक्षणों के आधार पर किया होगा। उम्मीदवारों को सभी परीक्षण को पास करना अनिवार्य होगा।

  • शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी),
  • शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी),
  • दस्तावेज़ सत्यापन,
  • ट्रेड टेस्ट (ड्राइवर/ट्रेड पदों के लिए),
  • लिखित परीक्षा,
  • चिकित्सा परीक्षण,

 सैलरी

सीजी पुलिस कॉन्स्टेबल पदों पर चयन होने वाले उम्मीदवारों को (लेवल-4 वेतन मैट्रिक्स) 19500 से 62000 रुपये तक वेतन दिया जाएगा।

ये भी पढ़े- 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT