होम / Vinod Khanna Death Anniversary: विनोद खन्ना ने अभिनेता के साथ राजनेता के तौर पर भी निभाई कई जिम्मेदारियां, आज भी लोग कर रहें है याद

Vinod Khanna Death Anniversary: विनोद खन्ना ने अभिनेता के साथ राजनेता के तौर पर भी निभाई कई जिम्मेदारियां, आज भी लोग कर रहें है याद

Simran Singh • LAST UPDATED : April 27, 2023, 12:31 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Vinod Khanna Death Anniversary, दिल्ली: विनोद खन्ना एक प्रमुख भारतीय फिल्म अभिनेता, निर्माता और राजनीतिज्ञ थे। जिन्होंने मनोरंजन और राजनीतिक उद्योग दोनों में महत्वपूर्ण प्रभाव डाला था। 6 अक्टूबर, 1946 को पेशावर, ब्रिटिश भारत में जन्मे, खन्ना का परिवार 1947 में विभाजन के बाद भारत आ गया। वह मुंबई में पले-बढ़े, जहाँ उन्होंने सेंट जेवियर्स हाई स्कूल में पढ़ाई की और बाद में सिडेनहैम कॉलेज में वाणिज्य का अध्ययन किया।

खन्ना ने 1960 के दशक के अंत में “मन का मीत” और “मेरे अपने” जैसी फिल्मों में छोटी भूमिकाओं के साथ अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने “मेरा गाँव मेरा देश,” “अमर अकबर एंथनी,” “कुर्बानी,” और “मुकद्दर का सिकंदर,” जैसी फिल्मों में अपनी भूमिकाओं के लिए पहचान हासिल की साथ ही अपने अभिनय के लिए कई पुरस्कार जीते, जिनमें 1975 में “हाथ की सफाई” के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार और 1999 में फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार शामिल है।

विनोद खन्ना का राजनैंतिक करियर

1990 के दशक की शुरुआत में, खन्ना ने राजनीति में करियर बनाने के लिए अभिनय से दूरी बना ली। वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए और 1998 में पंजाब के गुरदासपुर निर्वाचन क्षेत्र से संसद सदस्य के रूप में चुने गए। उन्हें 1999, 2004 और 2014 में फिर से चुना गया। एक सांसद के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, खन्ना ने कई पदों पर कार्य किया। जिनमें संस्कृति और पर्यटन मंत्री, विदेश राज्य मंत्री और ऊर्जा संबंधी स्थायी समिति के सदस्यता शामिल थी।

Industry has lost a legend: Celebrities mourn Vinod Khanna's death | India  Forums

खन्ना गुरदासपुर और आसपास के क्षेत्रों में अपने परोपकारी कार्यों के लिए जाने जाते थे। उन्होंने क्षेत्र में शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और अन्य सामाजिक पहलों का समर्थन करने के लिए 1997 में विनोद खन्ना फाउंडेशन की स्थापना की। उन्होंने अपने सांसद का वेतन भी फाउंडेशन को दान कर दिया था।

विनोद खन्ना ने झेली कैंसर की मार

अप्रैल 2017 में, bladder cancer के कारण 70 वर्ष की आयु में खन्ना का निधन हो गया। उनके निधन पर फिल्म उद्योग और पूरे भारत में उनके प्रशंसकों ने शोक व्यक्त किया। भाजपा ने अभिनेता के लिए एक दिन के शोक की घोषणा की और कई राजनेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि भी दी।

This is how Vinod Khanna jumped into politics!

अंत में, विनोद खन्ना न केवल एक प्रतिभाशाली अभिनेता थे, बल्कि एक समर्पित राजनेता भी थे, जिन्होंने गुरदासपुर के लोगों की विशिष्टता के साथ सेवा की। उन्हें मनोरंजन और राजनीतिक उद्योग दोनों में उनके योगदान और क्षेत्र में उनके परोपकारी कार्यों के लिए जाना जाएगा।

 

ये भी पढ़े: विनोद खन्ना के फिल्मी करियर में उनकी फेमस डायलॉग जो हुए थे काफी मशहूर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT