होम / Job Loss Insurance: क्या होता है जॉब लॉस इंश्योरेंस कवर, कैसे करें इसका उपयोग और क्या हैं इसके फायदे?

Job Loss Insurance: क्या होता है जॉब लॉस इंश्योरेंस कवर, कैसे करें इसका उपयोग और क्या हैं इसके फायदे?

Sailesh Chandra • LAST UPDATED : June 25, 2024, 3:16 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Job Loss Insurance: आज के दौर में हर सेक्टर में तेजी से चल रही छटनी से प्राइवेट जॉब करने वालों के मन में कहीं न कहीं डर जरूर बैठ जाता है। छटनी नौकरी पेशा लोगों के लिए किसी काल से कम नहीं है। जिस इंसान की अचानक से नौकरी चली जाए तो एकदम से धक्का लगता है। सबसे पहले मन में आर्थिक खर्चों का ख्याल आता है क्योंकि आज कल हम जितना कमाते नहीं उससे ज्यादा लोन और ईएमआई के रुप में कर्ज ले लेते हैं। ऐसे में अगर आपकी नौकरी ही ना बचे तो आर्थिक तंगी का डर सताना स्वाभाविक है। इस स्थिति में कभी-कभी लोगों का मेंटल हेल्थ भी खराब हो जाता है। इन्हीं सब चीजों से निपटने के लिए जॉब लॉस बीमा सहायता प्रदान करती है।

क्या है जॉब लॉस इंश्योरेंस

लोग सुरक्षित जींदगी जीने में भरोसा करते है इस लिए अपने और अपने परिवार के लिए किसी भी तरह का रिक्स लेने से डरते है, और इंश्योरेंस के माध्यम से रिक्स फ्री लाइफ जीते है। देश में मौजूद अन्य बीमा की तरह ही जॉब लॉस बीमा भी आपकी नौकरी जाने की स्थिति में अस्थाई राहत देता है। देश में जॉब लॉस इंश्योरेंस का चलन तेजी से बढ़ा है ताकि नौकरी जाने की हालात में आपको वित्तय घाटे का नुकसान एकदम से ना उठाना पड़े।

NHAI ​Helpline Number: एक्सप्रेसवे पर अटके तो यहां करें कॉल, आपके पास तुरंत आएंगे पेट्रोल, मैकेनिक और एम्बुलेंस

कैसें करें इस बीमा का उपयोग

देश में इस वक्त तक जॉब लॉस इंश्योरेंस से जुड़ी अलग से कोई भी पॉलिसी नहीं है। इस इंश्योरेंस को आप अपने टर्म और अन्य इंश्योरेंस प्रोडक्ट के साथ जोड़ सकते हैं जिसे सरल भाषा में राइडर भी कहते हैं। अगर आप इसे होम या हेल्थ इंश्योरेंस के साथ जोड़ना चाहते हैं तो जोड़ सकते हैं ग्राहकों को इस संदर्भ में फ्री हैंड दिया गया है। अलग-अलग बीमा कंपनियों के अलग-अलग नियम और शर्तें होती हैं जिसे आपको ध्यान से पढ़ने के बाद ही लेना चाहिए।

Monsoon Driving Tips: बारिश में कार चलाना होगा आसान, कच्चा आलू का ट्रिक बचाएगा जान

क्या हैं इस बीमा के फायदे?

इस बीमा को लेने के बाद अगर आपकी नौकरी चली जाती है तो आपको आर्थिक सहायता के लिए किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत नहीं है। इस बीमा के होने से आपको एक निर्धारित समय तक पैसों की मदद की जाती है जिससे आप कठिन समय में वित्तीय परेशानी से थोड़ी राहत मिलती है और आपके पास सोचने के लिए कुछ और समय मिल जाता है। आपको आपकी लोन, ईएमआई, घर खर्च जैसे अन्य खर्चों की चिंता ज्यादा नहीं करनी पड़ेगी।

इन कारणों से नहीं मिलेगा इस बीमा का लाभ

धोखाधड़ी, भ्रष्टाचार, फ्रॉड या अन्य आरोपों के कारण अगर आपकी जॉब गई है तो ऐसी स्थिति में आप इस बीमा का लाभ नहीं उठा पाएंगे। इसके अलावा अगर आपकी नौकरी, प्रोबेशन पीरियड या कॉन्ट्रैक्ट बेसिस के दौरान जाती है तो भी आप इस बीमा का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

Car Driving Rules: हाईवे पर कार चलाते समय इन बातों का रखें ध्यान, कभी नहीं होगा एक्सीडेंट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT