होम / Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले संघ प्रमुख भागवत लखनऊ में, भाजपा और संघ के बीच होगी समन्वय बैठक

Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले संघ प्रमुख भागवत लखनऊ में, भाजपा और संघ के बीच होगी समन्वय बैठक

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : September 19, 2023, 12:16 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Nikita Sareen, Election 2024: 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा के लिए जमीन तैयार करने में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) भी जुट गया है। मंगलवार से आरएसएस और बीजेपी के बीच समन्वय बैठक होने जा रही है। इसके साथ ही 22 सितंबर से आरएसएस के प्रमुख मोहन भागवत भी तीन दिन तक लखनऊ में रहेंगे। इस दौरान सभी गांवों तक संघ का काम पहुंचाने के साथ राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारी और चुनाव की तैयारियों को लेकर भी मंथन होगा। इस बैठक में सर कार्यवाह दत्रात्रेय होसबाले, सह सरकार्यवाह अरुण कुमार भी मौजूद रह सकते हैं।

सरकार तक पहुंचाएंगे संघ की बात

सरस्वती शिशु मंदिर निराला नगर में 19 और 20 को होने वाली बैठक में बीजेपी की ओर से प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी और संगठन महामंत्री धर्मपाल मौजूद रहेंगे। बैठक में भाजपा और संघ के साथ मिलकर राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए माहौल बनाने पर चर्चा होगी। इसके साथ ही चुनावी तैयारी में संघ के कार्यकर्ताओं को भी जुटाया जाएगा। 26 सितंबर से शुरू हो रहे बूथ सशक्तिकरण अभियान को लेकर चर्चा होगी। इसमें नए वोटर बनवाने के लिए हर बूथ पर संघ के स्वयंसेवकों की भी मदद ली जाएगी।

सरकार और संघ के बीच कामकाज को लेकर चर्चा

सरकार और संघ के बीच कामकाज को लेकर चर्चा होगी। इस बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, बृजेश पाठक भी मौजूद रहेंगे। सरकार के कुछ विभागों में मंत्रियों को भी बुलाया जा सकता है। इस दौरान संघ के आनुषांगिक संगठनों के साथ भी मंथन हो सकता है। अलग-अलग क्षेत्रों में काम करने वाली संस्थाओं की समस्याओं पर चर्चा होगी। संघ कुछ मामलों पर सरकार को अपनी राय भी देगा।

हर गांव तक पहुंचने की तैयारी में आरएसएस

संघ प्रमुख मोहन भागवत 22 को लखनऊ पहुंचेंगे। वह 24 तक लखनऊ प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वह संघ की प्रांत कार्यकारिणी, क्षेत्रीय कार्यकारिणी के साथ बैठक में हिस्सा लेंगे। इसमें अलग-अलग सत्र में जिला, विभाग प्रचारक और क्षेत्र प्रचारक बैठेंगे। इसमें वह यूपी में चल रहे संघ के कामों की समीक्षा करेंगे। संघ की योजना अब सभी न्याय पंचायतों तक संघ का काम पहुंचाने की है। सरस्वती शिशु मंदिर, निरालानगर में होने वाली बैठक का मुख्य एजेंडा यही है। संघ के कार्यकर्ताओं को बताया जाएगा कि कैसे वह दलितों, आदिवासियों और नए गांवों तक पहुंचें।

आरएसएस विचारधारा के जरिए पहुंचता है नए लोगों तक

संघ के एक वरिष्ठ पदाधिकारी बताते हैं कि आरएसएस विचारधारा के जरिए भी नए लोगों तक पहुंचता है। इसमें सबसे पहले न्याय पंचायत स्तर तक संघ अपने मुख्य काम शाखा विस्तार पर फोकस करेगा। कुछ लोग जो सीधे संघ की रोज लगने वाली शाखा में नहीं आ पाते, उन्हें सामाजिक कामों के जरिए जोड़ा जाएगा। 202 5 में संघ अपना शताब्दी वर्ष मनाने जा रहा है, इससे पहले उसे हर गांव तक अपना काम पहुंचाया है। संघ इस पर भी काम करेगा।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ATM Fraud: जालसाजों ने एटीएम से पैसे गायब करने की आपनाई ये नई तरकीब, रहें सावधान-Indianews
Lok Sabha Election: नामांकन भरने से पहले राजनाथ सिंह ने किया रोड शो, रथ पर सीएम योगी समेत ये बड़े नेता रहे मौजूद
Ankur Jain की दुल्हन ने पहना 3डी वेडिंग गाउन, खूबसूरती देख हो जाएंगे दंग -Indianews
इस वजह से ‘ये रिश्ता क्या कहलाता हैं’ से बाहर हुई थी Hina Khan, सालों बाद मेकर्स ने खोला राज -Indianews
Muslims Use Most Condoms Fact: मुस्लिम सबसे ज्यादा कंडोम इस्तेमाल करते हैं! सरकारी आकड़े ने खोल दी ओवैसी के इस दावे की पोल-Indianews
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस में न दिशा बची है न ही…, शिवराज सिंह चौहान ने विपक्ष को लेकर कही ये बड़ी बात-Indianews
Arijit Singh के कॉन्सर्ट में झूमी पाक एक्ट्रेस Mahira Khan, पोस्ट शेयर कर लिखी ये बात -Indianews
ADVERTISEMENT