Thursday, May 26, 2022
HomeUttar Pradeshमहिलाओं के सशक्तिकरण के लिए किया गया कार्यक्रम का आयोजन

महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए किया गया कार्यक्रम का आयोजन

इंडिया न्यूज़, हापुड़। 

मिशन शक्ति फेज 4.0 के तहत महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए आयोजित कार्यक्रम का शुभारम्भ जिलाधिकारी मेधा रूपम के निर्देशन में मुख्य विकास अधिकारी प्रेरणा सिंह के करकमलों द्वारा किया गया। महिला कल्याण विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में जिला प्रोबेशन अधिकारी अभिषेक सरोज द्वारा सीएमओ रेखा शर्मा एवं सीडीओ प्रेरणा सिंह का स्वागत किया गया।

मुख्य विकास अधिकारी ने आईसीडीएस विभाग एवं महिला कल्याण विभाग द्वारा लगाई गई स्टाल का निरीक्षण किया एवं आंगनवाड़ियों से जानकारी प्राप्त की। स्वालंबन कैंप में महावीर कन्या पाठशाला कलेक्टर गंज हापुड की छात्रा द्वारा विज्ञान के अंतर्गत प्रोजेक्ट बना कर मुख्य विकास अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत किया और प्रधानाध्यापिका सुमन अग्रवाल द्वारा बेटियों के महत्व एवं महिला सशक्तिकरण पर प्रकाश डालते हुए अपने संबोधन में बताया कि बेटियां दो कुलों की लाज होती हैं।

ये भी पढ़ें : एनसीसी कैडेट्स के छात्र-छात्राओं ने निकाली जागरूकता रैली

किसी भी परिवार की खुशी इस बात पर निर्भर करती है कि उस परिवार की मां बेटी पत्नी के रूप में प्रत्येक स्त्री प्रसन्न एवं संतुष्ट रहनी चाहिए। साथ ही महिलाओं को अपने लिए समय निकालते हुए अपने स्वास्थ्य एवं सेहत का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि महिलाएं ही क्रांति का बीज बोती हैं परिवार के साथ-साथ स्वयं की देखभाल भी करनी चाहिए।

ये भी पढ़ें : घर का वास्तुदोष दूर करने के लिए करें कपूर का प्रयोग

जिला प्रोबेशन अधिकारी ने अपने संबोधन में मिशन शक्ति पर प्रकाश डालते हुए उपस्थित महिलाओं को किसी भी शोषण की स्थिति में अपनी आवाज उठाने एवं महिला कल्याण विभाग द्वारा संचालित योजनाएं यथा कन्या सुमंगला योजना बाल सेवा योजना रानी लक्ष्मीबाई एवं बाल सम्मान कोर्स निराश्रित पेंशन योजना आदि की सूचना अधिकाधिक पात्र महिलाओं तक पहुंचाने हेतु प्रेरित किया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ रेखा शर्मा ने स्वालंबन कैंप में महिलाओं और छात्राओं को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दी। इसी क्रम में मुख्य विकास अधिकारी द्वारा वन स्टॉप सेंटर का निरीक्षण किया गया। उनके द्वारा पत्रावलियो एवं पंजिका का अवलोकन किया गया। उन्होंने वन स्टॉप सेंटर पर तैनात महिला पुलिस अधिकारी द्वारा वहां पर आए पीड़ित महिला एवं बच्चों के प्रकरणों की जानकारी प्राप्त की।

ये भी पढ़ें : हर वर्ग और दूर-दराज के क्षेत्रों तक पहुंचे स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ : हरेंद्र सिंह

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular