होम / Baboon Viral News: परीक्षा देकर 9 साल तक लाइनमैन रहा लंगूर, टेस्ट में पास होने पर मिली नौकरी

Baboon Viral News: परीक्षा देकर 9 साल तक लाइनमैन रहा लंगूर, टेस्ट में पास होने पर मिली नौकरी

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 28, 2024, 11:21 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),Baboon Viral News: आज के दौर में युवा सरकारी नौकरी को लेकर परेशान रहते हैं। हालाँकि, सरकारी नौकरी पाना इतना आसान नहीं है। सरकारी नौकरी पाने के लिए कई परीक्षाओं से गुजरना पड़ता है। युवा कई सालों तक तैयारी करते रहते हैं, फिर भी उनमें से ज्यादातर को सरकारी नौकरी नहीं मिल पाती है। वहीं आज हम आपको एक ऐसे बंदर के बारे में बताने जा रहे हैं जो अनोखा टेस्ट देकर रेलवे में लाइनमैन बन गया और 9 साल तक सरकारी नौकरी की।

9 साल तक लाइनमैन रहे लंगूर

जैक नाम के एक बंदर ने 9 साल तक रेलवे में लाइनमैन के रूप में काम किया और अपने पूरे कार्यकाल के दौरान उसने एक भी गलती नहीं की। दरअसल, उन्होंने अपने पूरे कार्यकाल के दौरान कभी कोई छुट्टी नहीं ली। जैक दक्षिण अफ़्रीकी रेलवे के लिए काम करता था और उसे प्रति दिन 20 सेंट और सप्ताह में आधी बोतल बीयर का भुगतान किया जाता था। यह बंदर 9 साल तक केप टाउन के यूटेनहेज रेलवे स्टेशन पर काम करता रहा। जैक ने 1880 के दशक में रेलवे में काम किया था।

दरअसल, जेम्स एडविन वाइड नाम का एक शख्स रेलवे में सिग्नलमैन के तौर पर काम करता था। एक दुर्घटना में उनके दोनों पैर कट गए। लकड़ी के कृत्रिम पैरों के कारण उन्हें अपने घर से रेलवे स्टेशन तक आने-जाने में बहुत परेशानी होती थी। इसके बाद उन्होंने बाजार से एक लंगूर खरीदा। वह जैक नाम के इस लंगूर को अपने साथ नौकरी पर ले जाने लगा। जेम्स ने लंगूर को प्रशिक्षण देना शुरू किया और कुछ ही दिनों में जैक ने जेम्स के साथ रेलवे स्टेशन पर सिग्नलिंग का काम सीख लिया। इसके बाद जेम्स की जगह जैक सारा काम करता था।

परीक्षा पास करने के बाद मिली नौकरी

एक दिन एक ट्रेन उस रेलवे स्टेशन से गुजर रही थी, तभी उसमें बैठे एक यात्री ने देखा कि लंगूर ट्रैक बदल रहा है। इसके बाद उन्होंने इसकी शिकायत रेलवे अधिकारियों से की। जांच के दौरान अधिकारियों ने पाया कि लंगूर एक प्रशिक्षित सिग्नलमैन की तरह काम कर रहा था। इसके बाद उन्होंने जैक का टेस्ट लिया। टेस्ट पास करने के बाद उन्हें रेलवे में ही नौकरी दे दी गई। जैक सीटी बजाने से लेकर कार चलाने तक हर काम बहुत अच्छे से करता था। 1881 से 1990 तक जैक ने रेलवे में सिग्नलमैन के रूप में काम किया। साल 1890 में टीवी से उनकी मौत हो गई।

यह भी पढेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT