होम / Weather Forecast: बारिश ने एकबार फिर दी दस्तक, जानिए कौन-कौन से राज्यों में है बारिश का अलर्ट

Weather Forecast: बारिश ने एकबार फिर दी दस्तक, जानिए कौन-कौन से राज्यों में है बारिश का अलर्ट

Soumya Madaan • LAST UPDATED : September 19, 2023, 8:36 am IST

India News,(इंडिया न्यूज), Weather Forecast: देश में सितंबर का महीना मौसम के नजरिए से देखा जाए तो कई सारे बदलाव के साथ आया है। जहां देश के कई हिस्से में सैलाब का सितम अभी भी जारी है। बात अगर देश के कुछ राज्य जैसे कि मध्यप्रदेश, राजस्थान और गुजरात के कई जिलों में तेज बारिश का दौर अभी भी जारी है। तीनों राज्यों के दर्जनों जिलों में भीषण बरसात से हालात खराब हैं। लगातार बारिश से नदियां और नाले उफान पर हैं। खतरे को देखते हुए कई शहरों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। जबकि नदी के किनारे रहने वाले रिहाइशी इलाके में लोगों को सावधान रहने की हिदायत दी गई है। वहीं राष्ट्रीय मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, इन क्षेत्रों में कुछ दिन बाद एक बार फिर जारी हुआ बारिश का अलर्ट ।

इन राज्यों में बारिश का कहर

मौसम विभाग के द्वारा जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि, पश्विम बंगाल और सिक्किम के साथ-साथ झारखंड में बुधवार और शुक्रवार को भारी बारिश होने की संभावना है। गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल में सोमवार, गुरुवार तथा शुक्रवार को मध्‍यम से भारी बारिश होने के आसार है। ओडिशा में गुरुवार तक बारिश होने की संभावना है। वहां पर बुधवार तथा गुरुवार को विभिन्न जगहों पर बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है। बिहार में भी गुरुवार और शुक्रवार को भारी बारिश हो सकती है।

गुजरात के कई क्षेत्रों में भारी बरसात 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार गुजरात के विभिन्न जगहों पर अत्यधिक भारी बरसात होने के आसार है। बुधवार से पूर्वी भारत में बारिश एवं आंधी- तूफान का ताजा दौर शुरू होने की संभावना है। पश्चिम भारत में गरज तथा बिजली गिरने के साथ हल्की से व्यापक स्तर की बरसात का पूर्वानुमान है। इसके सिवा मंगलवार को गुजरात तथा दक्षिण राजस्थान के विभिन्न क्षेत्रों पर भारी से अधिक बरसात होने की संभावना है। वहीं उत्तर-पश्चिम भारत में हल्की से लेकर बहुत भारी और कहीं-कहीं गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है।

पूर्वोत्तर भारत में भी होगी बरसात

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम स्तर बरसात तथा गरज के साथ छींटे पड़ सकती है। शुक्रवार को मिजोरम, असम, नगालैंड, मेघालय, मणिपुर एवं त्रिपुरा में अलग-अलग भारी वर्षा होने की संभावना है। आईएमडी के मुताबिक, मध्य भारत में हल्की से मध्यम बरसात गरज के साथ तथा बिजली गिरने का अनुमान है। छत्तीसगढ़ में बुधवार और शुक्रवार को विभिन्न जगहों पर भारी बरसात होनेका अनुमान है।

महाराष्ट्र में बरसात का अनुमान

महाराष्ट्र में भी पिछले कुछ दिनों से तेज बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने राज्य में आज भी कई जिलों में तेज बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। महाराष्ट्र के पालघर, पुणे, मुंबई, ठाणे, रत्नागिरी तथा रायगढ़ जिलों में तेज बारिश का पूर्वानुमान है।

ये भी पढ़े-

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT