होम / HeatWave: बरसेगी आग, तापमान होगा 40 पार, IMD ने जारी किया हीटवेव अलर्ट- Indianews

HeatWave: बरसेगी आग, तापमान होगा 40 पार, IMD ने जारी किया हीटवेव अलर्ट- Indianews

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : April 17, 2024, 4:05 pm IST

IndiaNews (इंडिया न्यूज़), HeatWave: आईएमडी यानी भारताय मौसम विभाग ने 20 अप्रैल तक कई राज्यों में हीट वेव अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के मुताबिक, इस सप्ताह तापमान बहुत ज़यादा बढ़ने वाला है जिसकी वजह से भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। कई राज्यों में हीटवेव के साथ कड़ी धूप का सामना करने को मिलेगा तो वहीं उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश और तूफान की चेतावनी भी जारी की गयी है।

आईएमडी के अनुसार अगले 5 दिनों में ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, कोंकण, गुजरात के सौराष्ट्र एवं कच्छ, तटीय आंध्र प्रदेश एंव यनम और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी। लोगों से कहा गया है कि वे गर्मी से बचें और पानी पीते रहें। आईएमडी ने कहा है कि लोगों को सूती कपड़े पहनने चाहिए, सिर ढककर या माथे पर कपड़ा लपेटकर ही घर से बाहर निकलें और ज़्यादा बेहतर होगा कि लोग टोपी या छाते के साथ ही बाहर निकलें।

कब चलेगी हीटवेव?

 

मौसम विभाग ने सूचित किया है कि 16 से 20 अप्रैल के दौरान ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में हीटवेव की स्थिति हो सकती है। मंगलवार से बुधवार के दौरान उत्तरी कोंकण, सौराष्ट्र और कच्छ में और बुधवार से गुरुवार के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में भी हीटवेव का प्रभाव देखा जा सकता है। मंगलवार से गुरुवार के दौरान तेलंगाना में भी हीटवेव के प्रभाव की संभावना है।

देश Surya Tilak: रामलला का हुआ भव्य सूर्य तिलक, तस्वीरें देख हो जाएंगे मत्रमुग्ध- indianews

आईएमडी ने पश्चिम बंगाल के दक्षिणी जिलों के लिए चेतावनी जारी की है कि वहां लू की स्थिति 20 अप्रैल तक बनी रहेगी। इस क्षेत्र में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहेगा। इस हफ्ते के अंत तक दक्षिण और उत्तर 24 परगना, पूर्व और पश्चिम बर्धमान, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया, झाड़ग्राम, बीरभूम, मुर्शिदाबाद और बांकुरा जिलों में लू की स्थिति बनी रहेगी।

किन राज्यों में होगी बारिश?

 

इस हफ्ते, कुछ दक्षिणी और पूर्वी राज्यों में लू की स्थिति बनी रहेगी, जबकि उत्तरी राज्यों में बारिश से तापमान कम होगा और गर्मी में राहत मिलेगी। आईएमडी ने 18-20 अप्रैल तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान जैसे कई राज्यों में छिटपुट बारिश का अनुमान दिया है, जिसके साथ आंधी और बिजली की संभावना है। आईएमडी के अनुसार, 17 अप्रैल को दिल्ली-एनसीआर में बादल छाए रहेंगे और ठंडी हवाएं चलेंगी।

इस दौरान, आरडब्ल्यूएफसी ने दिल्ली में 18 अप्रैल को, यानी गुरुवार को, आसमान में थोड़ी बादल छाए रहने और तेज हवाओं की पूर्वानुमान किया। 19 अप्रैल को, गरजने और तेज हवाओं के साथ बहुत हल्की बारिश की संभावना है।

दिलवालों की दिल्ली में नहीं रुक रहा लूट का सिलसिला, महिला को नकली सांप से डराकर किया ये काम-Indianews

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Pannun Murder Plot: भारत ने पन्नुन हत्या की साजिश मामले में की अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट की निंदा, जानें क्या कहा-Indianews
Walking Tips: वॉक करना होता है सेहत के लिए फायदेमंद, लेकिन भूलकर भी न करे ये गलतियां-Indianews
TS SSC 10th Results: आज जारी होंगे तेलंगाना 10वीं बोर्ड्स के रिजल्ट, जानें कैसे करें चेक-Indianews
UK Board Result: आज जारी होगा उत्तराखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं के परिणाम, जानें कैसे करें चेक
IPL 2024, DC vs KKR: मैच के दौरान खलील अहमद पर चिल्लाए कप्तान ऋषभ पंत, जानें क्या कहा-Indianews
Rohit Sharma: हिटमैन रोहित शर्मा का आज 37वां जन्मदिन, जानें कैसे की थी करियर की शुरुआत-Indianews
Rishi Kapoor: चौथी पुण्यतिथि पर परिवार वालो ने किया याद, नीतू कपूर और रिद्धिमा कपूर ने शेयर की स्टोरी – Indianews
ADVERTISEMENT