होम / Weather Today: कहीं होगी बर्फबारी तो कहीं बरसेगी बारिश, जानिए पहाड़ से मैदान तक कैसा रहेगा मौसम का हाल

Weather Today: कहीं होगी बर्फबारी तो कहीं बरसेगी बारिश, जानिए पहाड़ से मैदान तक कैसा रहेगा मौसम का हाल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 19, 2022, 4:14 pm IST

Weather Update Today: सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है। पारा भी तेजी से गिर रहा है। बता दें कि राजस्थान समेत देश के कई हिस्सों के तापमान में गिरावट जारी है। तो वहीं अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग का कहना है कि मध्य, उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत के न्यूनतम तापमान में 19 नवंबर को मामूली गिरावट आ सकती है।

यूपी में इस तरह रहेगा मौसम का मिजाज

जानकारी के अनुसार, यूपी के लखनऊ और गाजियाबाद में कोहरे का कोई पू्र्वानुमान नहीं है। राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। वहीं गाजियाबाद में अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है।

दिल्ली में ऐसा रहेगा मौसम का हाल

इस समय दिल्ली में प्रदूषण से हाल बेहाल हैं। AQI भी खराब स्तर पर है। वहीं, बुधवार शाम आनंद विहार में AQI 296 रहा था। दिल्ली में अधिकतम तापमान 26 डिग्री और न्यूनतम तापमान 9 डिग्री तक दर्ज किया जा सकता है। हालांकि सुबह के समय हल्का कोहरा नजर आया था। वहीं श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 2.0 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 13.0 रहने की संभावना है। शिमला में अधिकतम तापमान 23.0 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 7.0 रहने की संभावना है।

मौसम का अनुमान लगाने वाली एजेंसी स्काईमेट का कहना है, “पश्चिमी हिमाचल पर जारी पश्चिमी विक्षोभ पूर्व की तरफ चला गया है। इस वजह से राजस्थान के कुछ हिस्सों, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब में ठंडी हवाओं का दौर शुरू हो चुका है। ये ठंडी हवाएं 19 नवंबर तक जारी रहेंगी, जिसकी वजह से पारा और भी गिरेगा।”

अन्य राज्यों का ऐसा रहेगा हाल

वहीं, दूसरे राज्यों की बात करें तो हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी और हल्की बारिश होने की संभावना है। जबकि कश्मीर और लद्दाख में भी बर्फबारी और हल्की बारिश हो सकती है। केरल में भी बदरा बरस सकते हैं। दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी पर कम प्रेशर का क्षेत्र बना हुआ है। ये पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ गया है, जिसकी वजह से ये डिप्रेशन में बदल सकता है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT