होम / Cricket World Cup 2023: डकवर्थ लुईस पद्धति ने डुबाई न्यूजीलैंड की नैया, सेमीफाइनल की दौड़ में बरकरार पाकिस्तान

Cricket World Cup 2023: डकवर्थ लुईस पद्धति ने डुबाई न्यूजीलैंड की नैया, सेमीफाइनल की दौड़ में बरकरार पाकिस्तान

Shashank Shukla • LAST UPDATED : November 4, 2023, 9:18 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज), Cricket World Cup 2023: आज पाकिस्तान और न्यूजीलैंज के बीच खेले गए मुकाबले में पाक टीम ने कीवी टीम को 21 रन से हरा दिया है। न्यूजीलैंड ने छह विकेट पर 401 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया था। हालांकि, जवाब में लक्ष्य की पीछा करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही और ओपनर बल्लेबाज शफीक जल्द ही आउट हो गए। इसके बाद फखर जमां ने शानदार शतकीय पारी खेली। जिसकी वजह से बारिश बाधित मैच में पाकिस्तान को DLS मेथड के जरिये 21 रनों से विजेता घो।षित कर दिया है। इस जीत के जरिये वह विश्व में सेमीफाइनल की दौड़ में बने हुए है।

न्यूजीलैंड की लगातार हार

विश्व कप 2023 में न्यूजीलैंड की यह लगातार चौथी हार है, जिससे केन विलियमसन की सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने की संभावनाएं जटिल हो गई हैं। चार मैच जीत चुकी न्यूजीलैंड का एक मैच और बचा है, जिसे जीतना अब कीवी टीम के लिए जरूरी है। इस बीच, पाकिस्तान ने अब अपने आठ में से चार मैच जीते हैं और उसके पास अभी भी क्वालीफाइंग का गणितीय मौका है। बाबर आजम की टीम अंक तालिका में पांचवें स्थान पर आ गई है।

200 रन पर रुका था खेल

शनिवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप के महत्वपूर्ण मैच में जब बारिश ने एक बार फिर पाकिस्तान की बढ़त रोक दी, तो बाबर आजम की अगुवाई वाली टीम डकवर्थ लुईस (डीएलएस) के बराबर स्कोर पर 21 रन आगे थी। जीत के लिए 402 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान 25.3 ओवर फेंके जाने तक एक विकेट पर 200 रन बनाकर आरामदायक स्थिति में पहुंच गया था।

36 ओवर से पहले जीतना था मैच

लगभग एक घंटे की बारिश की देरी के बाद, पाकिस्तान को बेंगलुरु में जीत के लिए 41 ओवर (डीएलएस) में 342 का संशोधित लक्ष्य दिया गया था। पाकिस्तान को न्यूजीलैंड के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य को 35.2 ओवर में हासिल करना था, जो कि उसके नेट रन रेट (एनआरआर) में सुधार करने के लिए जरूरी था, ताकि सेमीफाइनल में जगह बनाने की उसकी उम्मीदों को जिंदा रखा जा सके।

फखर ने जीवित रखी उम्मीद (Cricket World Cup 2023)

अपनी पारी के दौरान, पाकिस्तान ने केवल एक विकेट खोया, वह अब्दुल्ला शफीक का था, जबकि फखर जमान (नाबाद 126) और कप्तान बाबर आजम (नाबाद 66) शानदार प्रदर्शन कर रहे थे और दूसरे विकेट के लिए 194 रन की बड़ी साझेदारी कर चुके थे। फखर जमान ने अविश्वसनीय पारी खेलकर पाकिस्तान की अगुवाई की और सिर्फ 63 गेंदों पर सनसनीखेज शतक बनाया। दूसरी ओर, फखर ने अपनी आक्रामक बल्लेबाजी जारी रखी, खासकर ट्रेंट बोल्ट और ग्लेन फिलिप्स के खिलाफ। उनका शतक विश्व कप इतिहास में पाकिस्तान का सबसे तेज़ शतक है। इस बीच, बाबर आजम ने अपनी पकड़ बनाए रखी और रन-चेज़ में शानदार अर्धशतक बनाते हुए मजबूती से खड़े रहे।

रचिन ने जड़ा तीसरा शतक (Cricket World Cup 2023)

इससे पहले, पहले गेंदबाजी करने के पाकिस्तान के शुरुआती फैसले से वांछित परिणाम नहीं मिले, क्योंकि मौजूदा विश्व कप में रचिन रवींद्र ने तीसरी बार शतक (94 गेंदों पर 108) बनाया और उन्होंने कप्तान केन विलियमसन (79 गेंदों पर 95 रन) के साथ मिलकर शतक बनाया। दूसरे विकेट के लिए 180 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की, जिससे न्यूजीलैंड के विशाल स्कोर की नींव पड़ी। रचिन रवींद्र ने अपना तीसरा विश्व कप शतक लगाया, और फिर से फिट हुए केन विलियमसन ने 95 रन बनाकर खोए हुए समय की भरपाई की, जिससे न्यूजीलैंड ने शनिवार को पाकिस्तान के खिलाफ 50 ओवरों में 6 विकेट पर 401 रन बनाए। बेंगलुरु में जन्मे माता-पिता के घर वेलिंग्टन में पैदा हुए रवींद्र ने स्थानीय प्रशंसकों को मापा स्ट्रोकप्ले और जादू के क्षणों से प्रसन्न किया, क्योंकि उन्होंने विश्व कप में 94 गेंदों में 108 रन की पारी के साथ 500 रन बनाए, जिसमें 15 चौके और एक छक्का शामिल था।

यह भी पढें: IPL 2024 Auction: इस दिन दुबई में लगेगी आईपीएल खिलाड़ियों पर बोली, जानिए किन टीमों के पास कितना पैसा

Cricket World Cup 2023: लाइव शो के दौरान पीसीबी पर बिफरे Shahid Afridi, दिया यह विवादित बयान

Salman Khan: Cristiano Ronaldo ने क्यों किया सलमान खान को इग्नोर? वजह जान रह जाएंगे हैरान

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Dubai Weather Forecast: भारी बारिश के कारण अबू धाबी के कई इलाके जलमग्न, दुबई हवाई अड्डों ने जारी की एडवाइजरी- indianews
US Presidential Election 2024: कौन होगा अमेरिका का अगला राष्ट्रपति? जिंदा नास्त्रेदमस ने की ये चौकाने वाली भविष्यवाणी-Indianews
डांस दीवाने 4 के सेट पर Karan Kundrra-Arjun Bijlani ने बढ़ाया पारा, करी ये हरकत-Indianews
Tripura: त्रिपुरा ने ईंधन की बिक्री पर लगाया प्रतिबंध, जानें वजह-Indianews
Delhi Women Commission: स्वाती मालीवाल ने की एलजी के फैसले की आलोचना, जानें क्या कहा-Indianews
Covishield Case: कोविशील्ड वैक्सीन लेते ही गई थी युवती की जान, माता-पिता ने सीरम इंस्टीट्यूट को लेकर उठाया ये कदम-Indianews
शशांक खेतान की रोमांटिक कॉमेडी में Varun-Janhvi के साथ शामिल हुआ ये एक्टर -Indianews
ADVERTISEMENT