होम / Sela Tunnel: असम में 'सेला टनल' का उद्घाटन किए पीएम मोदी, जानें सुरंग की लागत, लंबाई और विशेषताएं

Sela Tunnel: असम में 'सेला टनल' का उद्घाटन किए पीएम मोदी, जानें सुरंग की लागत, लंबाई और विशेषताएं

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 9, 2024, 12:10 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Sela Tunnel: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जो शनिवार को अरुणाचल प्रदेश की एक दिवसीय यात्रा पर जाने वाले हैं, दुनिया की सबसे लंबी ट्विन-लेन सुरंग ‘सेला टनल’ का उद्घाटन किए। उद्घाटन समारोह ईटानगर में सुबह लगभग 10:30 बजे हुआ क्योंकि पीएम ‘विकसित भारत विकसित उत्तर पूर्व’ कार्यक्रम में भाग लेंगे। पीएम मोदी राज्य में 10,000 करोड़ रुपये की उन्नति योजना सहित कई अन्य विकासात्मक परियोजनाओं का भी शुभारंभ करेंगे।

सेला सुरंग के बारे में जानिए सब कुछ

  • सेला सुरंग 13,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और इसे सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा ₹825 करोड़ की लागत से बनाया गया है। इस परियोजना में दो सुरंगें शामिल हैं – सुरंग 1 1,003 मीटर लंबी है, और सुरंग 2 1,595 मीटर की ट्विन-ट्यूब सुरंग है। इस परियोजना में 8.6 किमी लंबी दो सड़कें भी शामिल हैं। सुरंग को प्रति दिन 3,000 कारों और 2,000 ट्रकों के यातायात घनत्व के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसकी अधिकतम गति 80 किमी प्रति घंटा है।
  • यह सुरंग महत्वपूर्ण है क्योंकि यह चीन की सीमा से लगे तवांग को हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करेगी। इससे तवांग की यात्रा का समय भी कम से कम एक घंटे कम हो जाएगा, जिससे वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास अग्रिम क्षेत्रों में हथियारों, सैनिकों और उपकरणों की तेजी से तैनाती हो सकेगी।
  • सेला दर्रे के पास स्थित सुरंग की आवश्यकता थी क्योंकि भारी वर्षा के कारण बर्फबारी और भूस्खलन के कारण बालीपारा-चारीद्वार-तवांग मार्ग वर्ष की लंबी अवधि के लिए बंद रहता है।
  • कहा जाता है कि ‘सेला टनल’ परियोजना न केवल देश की रक्षा तैयारियों को बढ़ावा देगी बल्कि क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास को भी बढ़ावा देगी।
  • इस परियोजना की नींव पीएम मोदी ने फरवरी 2019 में रखी थी, हालांकि, कोविड-19 महामारी सहित विभिन्न कारणों से काम में देरी हुई। अब, परियोजना के पूरा होने से चीन के साथ अंतर को पाटने के उद्देश्य से भारत के सीमा बुनियादी ढांचे पर ध्यान केंद्रित हुआ है।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT