होम / India China: चीन ने फिर उगला भारत के खिलाफ जहर, कहा सेना बढ़ाने से कम नहीं होगा तनाव 

India China: चीन ने फिर उगला भारत के खिलाफ जहर, कहा सेना बढ़ाने से कम नहीं होगा तनाव 

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 9, 2024, 9:01 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), India China: चीन ने एक बार फिर से भारत के खिलाफ जहर उगले हैं। विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने शुक्रवार को कहा कि विवादित सीमा पर और सैनिक तैनात करने का भारत का कदम “तनाव कम करने के लिए अनुकूल नहीं है।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, भारत ने चीन के साथ अपनी विवादित सीमा को मजबूत करने के लिए अपनी पश्चिमी सीमा पर पहले से तैनात 10,000 सैनिकों की एक टुकड़ी को मुक्त कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बरेली में स्थित उत्तर भारत (यूबी) क्षेत्र, जो मुख्य रूप से प्रशासनिक, प्रशिक्षण और अन्य शांति-समय के उद्देश्यों के लिए तैयार एक स्थिर संरचना है, को अतिरिक्त पैदल सेना, तोपखाने, विमानन के साथ एक पूर्ण कोर में परिवर्तित किया जाएगा , वायु रक्षा और इसके अंतर्गत इंजीनियर ब्रिगेड।

ऑपरेशनल कोर

(India – China)

एक सूत्र ने कहा, सेना चाहती है कि यूबी एरिया को 3,488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के मध्य क्षेत्र की सुरक्षा के लिए एक ऑपरेशनल कोर में तब्दील किया जाए। दोनों देश पहले सैन्य और राजनयिक चैनलों के माध्यम से बातचीत बनाए रखने पर सहमत हुए हैं, और हाल ही में चीन-भारत सीमा के पश्चिमी खंड में सीमा मुद्दों को हल करने पर एक रचनात्मक बैठक की है।

Also Read: Greater Noida: फूड प्वाइजनिंग के शिकार हुए 200 छात्र, सभी अस्पताल में भर्ती 

शांति और स्थिरता की रक्षा

(India LAC)

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने कहा, “चीन सीमावर्ती क्षेत्रों की शांति और स्थिरता की रक्षा के लिए भारत के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है।” “हम मानते हैं कि भारत का अभ्यास शांति की रक्षा के लिए अनुकूल नहीं है और तनाव कम करने के लिए अनुकूल नहीं है।”

माओ ने कहा कि “सीमावर्ती क्षेत्रों में भारत की सैन्य तैनाती में वृद्धि से सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थिति को शांत करने या इन क्षेत्रों में शांति और सुरक्षा की रक्षा करने में मदद नहीं मिलती है”।

Also Read: अपनी मां के बालों को खींचा, पकड़कर घसीटा, मारता रहा थप्पड़, भाई को जमीन देंने से था नाराज

20 भारतीय सैनिकों की गई जान

चीन ने अब तक देपसांग मैदानों और लद्दाख के डेमचोक में चार्डिंग निंगलुंग नाला ट्रैक जंक्शन पर शेष दो प्रमुख आमने-सामने से सेना की वापसी के लिए भारत के दबाव को अस्वीकार कर दिया है, कोर कमांडर के 20 राउंड के बावजूद यथास्थिति में वापसी को स्वीकार करना तो दूर की बात है। स्तरीय वार्ता 2020 के मध्य में गलवान में हुई झड़प में कम से कम 20 भारतीय सैनिक और चार चीनी सैनिक मारे गए। दोनों सेनाओं ने पिछले कुछ वर्षों में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है और वहां सैनिकों और उपकरणों को तैनात कर दिया है।

Also Read: Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से जुड़े फर्जी संदेश हो रहे शेयर, चुनाव आयोग ने किया सावधान  

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Pakistan Spy: पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के लिए कर रहा था जासूसी, गुजरात में हुआ गिरफ्तार- Indianews
NEET student missing: ‘5 साल बाद वापस आऊंगा’, मोबाइल पर मैसेज कर कोटा से लापता हुआ NEET छात्र- Indianews
IMD Alert: चार धाम यात्रा के मद्देनजर IMD ने किया सतर्क, उत्तराखंड के कई जिलों में येलो अलर्ट जारी- Indianews
Canara Bank Viral Video: बैंक अधिकारी टारगेट पूरा न करने पर कर्मचारियों को दी गालियां, देखें वीडियो- Indianews
Karnataka: हिंदू समर्थक समूह क्यों अंतर-धार्मिक जोड़े को ले जाना चाहते थे साथ? वजह हैरान करने वाली- Indianews
US politics sex scandal: अमेरिकी राष्ट्रपति और उनके सेक्स स्कैंडल, जानें कब-कब लगा व्हाइट हाउस पर ब्लैक धब्बा- Indianews
Viral EU report: 400 से अधिक भारतीय खाद्य उत्पाद दूषित, रिपोर्ट में चौकाने वाला खुलासा- Indianews
ADVERTISEMENT