होम / Cabinet Minister Will Take Oath On March 19: मान के शपथ लेने के बाद 19 मार्च को मंत्रियों को शपथ दिलाने की है तैयारी

Cabinet Minister Will Take Oath On March 19: मान के शपथ लेने के बाद 19 मार्च को मंत्रियों को शपथ दिलाने की है तैयारी

India News Editor • LAST UPDATED : March 15, 2022, 9:34 pm IST

Cabinet Minister Will Take Oath On March 19

रोहित रोहिला, चंडीगढ़:
Cabinet Minister Will Take Oath On March 19: पंजाब के नए मुख्यमंत्री (Chief Minister) के तौर पर शपथ लेने वाले भगवंत मान (Bhagwant Maan) अकेले ही शपथ लेंगे। इस शपथ ग्रहण समारोह के लिए एक भव्य समारोह खटकड कलां (Khatkad Kalan) में आयोजित किया जा रहा है। मान की कैबिनेट के मंत्रियों (cabinet ministers) के नाम लगभग फाइनल हो चुके है। लेकिन पार्टी की ओर से अभी तक नामों का खुलासा नहीं किया जा रहा है।

मान अपनी कैबिनेट में तेज तर्रार और ईमानदार छवि वालों को जगह देने के पक्ष में है। इसके साथ ही दूसरे दलों के दिग्गजों को धूल चटा कर विधानसभा पहुंचने वाले विधायकों को भी कैबिनेट में शामिल करने को लेकर चर्चाएं है। इसके अलावा विधानसभा के स्पीकर को लेकर भी दो नाम चल रहे है।

लेकिन इन दोनों नामों में से किसका नाम फाइनल होगा यह 19 मार्च को फाइनल हो जाएगा। मान अपनी कैबिनेट को लेकर हर कदम फूंक फूंक कर कदम रख रहे है। कैबिनेट में शामिल किए जाने वाले चेहरों को लेकर पार्टी सुप्रीमों के साथ भी डिसकस किया गया है। लेकिन शपथ ग्रहण समारोह से पहले नामों को सार्वजनिक नहीं करने को लेकर पार्टी अभी खुल कर नामों पर बोल नहीं रही है।

सरकार के लिए स्वास्थ्य(Health), बिजली(Electricity), शिक्षा(Education), पुलिस (Police) एवं जेल विभाग (prison department) के अलावा समाज कल्याण (social welfare) से जुडे विभागों को लेकर भी अपनी परफोर्मेश दिखानी होगी। आप की सरकार से सूबे के लोगों को काफी उम्मीदें है। इस लिए पार्टी के नेता भी चाहते है कि आप की सरकार के पहले ही कार्यकाल में ऐसे काम किए जाए जिससे अगली बार उनकी ही सरकार रीपिट करें।

मान की कैबिनेट में इन चेहरों को मिल सकती है तव्वजों

पंजाब के सीएम की शपथ लेने के बाद मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी। लेकिन इन मंत्रियों को शपथ दिलाने के लिए राजभवन में कार्यक्रम रखा जाएगा। मान की कैबिनेट में पुराने विधायकों में सबसे उपर हरपाल चीमा,अमन अरोडा,कुलतार संधवा का नाम आगे चल रहा है। इसके अलावा कुंवर विजय प्रताप,लाभ सिंह,जीवनजोत कौर, ,बुधराम,अनमोल गगन मान एवं गुरमीत मीत हेयर के नामों की चर्चाएं सबसे अधिक है। इसके अलावा अन्य चेहरों में भी भी किसी को शामिल किया जा सकता है

मंत्रियों को 19 मार्च को दिलाई जाएगी शपथ

मान की कैबिनेट में शामिल होने वाले मंत्रियों को 19 मार्च को शपथ दिलाई जाएगी। यह शपथ राजभवन में राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित के द्वारा दिलवाई जाएगी। इस समारोह में सरकार के अधिकारियों के अलावा मत्री बनने वाले विधायकों के परिजन एवं नजदीकी लोग शामिल होगें। इस समारोह को करवाने के लिए भी सरकार की ओर से तैयारिंया चल रही है। सूबे में पहली बार आप की सरकार बनी है। ऐसे में पार्टी इसे यादगार बनाना चाहती है।

पोर्टफोलियों के साथ लेंगे मंत्री शपथ

मंत्रियों को शपथ दिलाने के समय उन्हें अपने विभाग के पोर्ट फोलियों के साथ शपथ दिलाने को लेकर काम चल रहा है। इसमें अमन अरोडा को वित्त विभाग दिया जा सकता है। जबकि हरपाल चीमा को स्वास्थ्य या राजस्व विभाग का जिम्मा दिया जा सकता है। मीत हेयर को शिक्षा एवं जीवनतोज कौर को महिला एवं बाल विकास,कुलतार संधवा को मेडिकल ऐजूकेशन विभाग मिल सकता है। वहीं कुंवर विजय प्रताप को गृह विभाग दिए जाने की प्रबल संभावनाएं है। अगर प्रताप को गृह विभाग नहीं मिला तो उन्हें जेल विभाग की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। इसके अलावा अन्य मंत्रियों को ट्रांसपोर्ट एवं दूसरे विभागों की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है।

प्रो टाइम स्पीकर दिलाएंगे विधायकों को शपथ

मान के शपथ लेने के बाद और मंत्रियों के शपथ लेने से पहले चुनाव में जीत कर आए सभी 117 विधायकों को शपथ दिलाने को लेकर भी तैयारियां की जा रही है। इसके लिए पार्टी की ओर से एक प्रो टाइम स्पीकर को नियुक्त किया जाएगा। जोकि सभी विधायकों को पद एवं गोपनियता की शपथ दिलवाएगा। इसके लिए विधानसभा का सेशन बुलाया जाएगा। इसके बाद 19 मार्च को राज भवन में मंत्री मंडल को पद एवं गोपनियता की शपथ दिलाई जाएगी।

पहली बार मिल सकती है महिला स्पीकर

मंत्री मंडल में शामिल होने वाले नेताओं के साथ पंजाब विधानसभा के स्पीकर पद को लेकर भी कई नामों की चर्चाएं चल रही है। लेकिन इनमें से दो नाम सबसे आगे चल रहे है। इनमें प्रो. बलजिंदर और और सर्वजीत कौर माणूके का नाम शामिल है। दोनों वर्ष 2017 में भी पार्टी की टिकट पर जीत कर विधायक बनी थी। इनमें सर्वजीत कौर माणूके का नाम सबसे आगे चल रहा है।

अगर इन दोनों महिलाओं में से किसी को भी स्पीकर बनाया जाता है तो ऐसे मे पंजाब को अपनी पहली महिला स्पीकर मिलेगी। इन दोनों महिला नेताओं का नाम इस लिए भी चर्चाओं में है क्योंकि दोनों पहले भी विधायक रह चुकी है और विधानसभा के काम काज को अच्छी तरह से जानती है। ऐसे में विधानसभा के सेशनों को अच्छे ढंग से चला सकने में मदद मिलेगी। इस लिए भी पार्टी इन दोनों महिला नेताओ ंके नामों को लेकर चर्चा कर रही है।

Read More: Preparation For Oath Ceremony Of Bhagwant Mann: सीएम के शपथ ग्रहण का असर खडकड कलां से लेकर सचिवालय तक, समारोह में शामिल होने के लिए वीआईपी एवं पार्टी के नेताओं को दिया जा रहा न्यौता

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT