होम / Gujarat Exit Poll : टुडेज चाणक्य के एग्जिट पोल में बीजेपी के सामने कोई नहीं है दूर -दूर तक, गुजरात में इस बार टूट सकता है माधव सिंह सोलंकी का रिकॉर्ड

Gujarat Exit Poll : टुडेज चाणक्य के एग्जिट पोल में बीजेपी के सामने कोई नहीं है दूर -दूर तक, गुजरात में इस बार टूट सकता है माधव सिंह सोलंकी का रिकॉर्ड

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : December 5, 2022, 10:58 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली) : गुजरात में इस बार किसकी सरकार बनेगी? इस सवाल का जवाब 8 दिसंबर को मिलेगा। उससे पहले एग्जिट पोल के रुझानों में तस्वीर काफी कुछ साफ नजर आ रही है। गौरतलब है कि गुजरात की 182 सीटों पर दो चरणों में मतदान हुए। गुजरात में हमेशा से बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुकाबला रहा है लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी के उतरने से चुनाव दिलचस्प हुआ है। गुजरात में इस बार त्रिकोणीय मुकाबला है। ऐसे में अंदाजा लगाना मुश्किल है कि कौन बाजी मारेगा।

जानकारी दें, टुडेज चाणक्य एग्जिट पोल के अनुमान के मुताबिक, गुजरात में बीजेपी माधव सिंह सोलंकी का रेकॉर्ड तोड़ सकती है। बीजेपी 150 सीटें जीत सकती है। अगर यह नतीजे साबित हुए तो गुजरात में बीजेपी न सिर्फ अपना बल्कि कांग्रेस का भी रेकॉर्ड धराशायी कर सकती है। एग्जिट पोल के अनुसार, गुजरात में बीजेपी को 150 सीटें, कांग्रेस को 19, आप को 11 और अन्य को 2 सीटें मिल सकती हैं।

गुजरात में 149 सीटें जीतने का रिकॉर्ड कांग्रेस के नाम

आपको जानकरी दें, गुजरात विधानसभा में 149 सीटें जीतने का रिकॉर्ड है। यह रिकॉर्ड कांग्रेस के नाम दर्ज है। 1985 गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 149 सीटें जीतने का रेकॉर्ड बनाया था। कांग्रेस के सीएम रहे माधव सिंह सोलंकी के नेतृत्व में यह चुनाव लड़ा गया था। ऐसे में अगर इस बार के चुनाव में बीजेपी को 149 से अधिक सीटें मिलती हैं तो फिर सबसे ज्यादा सीटें जीतने का रिकॉर्ड बीजेपी के नाम दर्ज हो जाएगा।

क्या कहते हैं अन्य एग्जिट पोल?

सी वोटर

सी वोटर के एग्जिट पोल के अनुसार, गुजरात में बीजेपी की जोरदार वापसी हो सकती है। एग्जिट पोल के अनुसार, बीजेपी को 128 से 140, कांग्रेस को 31 से 43, आप को 3 से 11, अन्य को 2 से 6 सीटें मिल सकती हैं। वोट शेयर की बात करें बीजेपी को 49 फीसदी, कांग्रेस को 33 फीसदी, आप को 15 फीसदी और अन्य को 3 फीसदी वोट मिल सकते हैं।

एक्सिस माय इंडिया

जानकारी दें, इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल के अनुसार, गुजरात में बीजेपी 127 सीटों का अपना पुराना रिकॉर्ड तोड़ सकती है। एग्जिट पोल के नतीजों के अनुसार, गुजरात में बीजेपी को 131 से 151 सीटें, कांग्रेस को 16-30 जबकि आप को 9 से 21 सीटों पर जीत मिल सकती है। आम आदमी पार्टी अगर गुजरात में डबल डिजिट सीटें मिलती हैं तो नतीजे चौंकाने वाले हो सकते हैं।

Times Now ETG

जानकारी दें, टाइम्स नाउ इटीजी एग्जिट पोल ने गुजरात में बीजेपी के 131 सीटें जीतने का अनुमान लगाया है। जबकि कांग्रेस 41 सीटों पर सिमट सकती है। एग्जिट पोल के मुताबिक, गुजरात में बीजेपी को 131 सीटें, कांग्रेस को 41, आप को 6 और अन्य को 6 सीटें मिल सकती है। एग्जिट पोल के मुताबिक, गुजरात में कांग्रेस नंबर 2 की पार्टी हो सकती है।

पिछले चुनाव के नतीजे

आपको बता दें, गुजरात में कुल 182 विधानसभा सीटें हैं जिनमें से 40 आरक्षित हैं। 27 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए 13 सीटें अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व हैं। विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 92 सीटों का है। 2017 के चुनाव में सत्तारूढ़ बीजेपी की सीटों की संख्या दो दशक में पहली बार सिर्फ दो अंकों में सिमट कर रह गई थी। बीजेपी को महज 99 सीटें जीत सकी थी जबकि कांग्रेस ने 77 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT