होम / Traffic Rules: एक ऐसा व्यक्ति जो बिना हेलमेट कई सालों से चला रहा बाइक, जिसका पुलिस भी नहीं काटती चालान

Traffic Rules: एक ऐसा व्यक्ति जो बिना हेलमेट कई सालों से चला रहा बाइक, जिसका पुलिस भी नहीं काटती चालान

Reepu kumari • LAST UPDATED : October 4, 2023, 10:08 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Traffic Rules: हमारे देश में अगर आप बिना हेलमेट के पकड़े जाते हैं तो आपको चालान भरना पड़ेगा। यह नियम सबके लिए एक समान है। लेकिन इन दिनों ऐसा वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिससे लोगों के मन में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। आखिर ऐसा कैसे हो सकता है। चलिए बताते हैं पूरा माजरा क्या है। बता दें कि वायरल वीडियो गुजरात की है। जिसमें एक शख्स बिना हेलमेट बाइक चलाते हुए नजर आ रहा है। इसके बावजूद पुलिस बिना चालान काटे ही जाने देती है। लेकिन क्या चलिए इसके बारे में जानते हैं।

क्यों नहीं कटता चालान

वायरल वीडियो में जो शख्स दिख रहा है उसका नाम जाकिर मेमन है। यह व्यक्ति एक या दो दिन से नहीं बल्कि कई सालों से बिना हेलमेट के ही बाइक चलाते आ रहा है। मोटर व्हीकल एक्ट (Motor Vehicle Act), 1998  पर नजर डालें तो, ये पनिशेबल ऑफेंस है यानि यह एक ऐसा कृत है जिसके लिए आपको सजा भी हो सकती है। इसके बाद भी इस व्यक्ति को पुलिस क्यों नहीं रोक रही इस पर चर्चा तेज है। तो चलिए इस राज से पर्दा उठाते हैं। दरअसल बात ऐसी है कि जाकिर के सिर का साइज किसी भी हेलमेट से बड़ा है। उन्हें कोई भी हेलमेट फिट नहीं होता।

पुलिस ने क्या किया..

मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार जाकिर पेशे से एक फल विक्रेता हैं। वह कई सालों से बिना हेलमेट बाइक चलाते आ रहे हैं। उन्होंने जिस दिन से अपनी पहली बाइक खरीदी थी, तब से वो हेलमेट नहीं पहन रहें। इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि बिना हेलमेट बाइक चलाता देख पुलिस उन्हें रोकती है। उन्हें रुकवाकर कई हेलमेट पहना कर ट्राई करवाती है।  लेकिन बड़े सिर पर कोई हेलमेट फिट नहीं होता। थक हार कर पुलिस बिना हेलमेट के बाद भी उन्हें बिना चालान काटे ही छोड़ देती है।

यह भी पढ़ें:- 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT