होम / Elon Musks Visit to India: एलन मस्क के भारत आने से पहले, केंद्र ने स्पेस सेक्टर में सेट की नई FDI लिमिट- indianews

Elon Musks Visit to India: एलन मस्क के भारत आने से पहले, केंद्र ने स्पेस सेक्टर में सेट की नई FDI लिमिट- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 18, 2024, 9:04 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Elon Musks Visit to India: दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में शुमार एलन मस्क जल्द ही भारत दौरे पर आ रहे हैं। ऐसे में केंद्र की ओरे से कई तैयारियां की गई हैं। स्टारलिंक-प्रमोटर एलोन मस्क की भारत यात्रा से पहले, केंद्र ने विदेशी मुद्रा प्रबंधन (गैर-ऋण उपकरण) नियमों के तहत विभिन्न उपग्रह-संबंधित गतिविधियों के लिए एक नई प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) सीमा अधिसूचित की है, जो विदेशी निवेशकों को निवेश योजनाओं को मजबूत करने में सक्षम बनाती है।

कब से होगा प्रभावी

वित्त मंत्रालय की एक अधिसूचना में कहा गया है कि विदेशी मुद्रा प्रबंधन (गैर-ऋण उपकरण) (तीसरा संशोधन) नियम, 2024 नामक नए नियम 16 ​​अप्रैल से प्रभावी हैं। फरवरी में सरकार ने अंतरिक्ष क्षेत्र के लिए एफडीआई नीति में संशोधन को मंजूरी दी थी।

मस्क, जो भारत की इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी से मिलेंगे, से कई प्रमुख घोषणाएं करने की उम्मीद है, जिसमें स्टारलिंक की लॉन्चिंग और भारत में 2 बिलियन डॉलर से 3 बिलियन डॉलर तक का निवेश शामिल है। मस्क के स्वामित्व वाली स्टारलिंक ने भी भारत में सैटकॉम सेवाएं शुरू करने की अनुमति के लिए आवेदन किया है। स्टारलिंक के पास लगभग 4,000 निम्न पृथ्वी कक्षा (LEO) उपग्रहों का एक समूह है।

नए परिवर्तनों में क्या होंगे

नए परिवर्तनों के तहत, अब उपग्रहों, ग्राउंड सेगमेंट और उपयोगकर्ता सेगमेंट के लिए घटकों और प्रणालियों या उप-प्रणालियों के निर्माण के लिए स्वचालित मार्ग के तहत 100% तक एफडीआई की अनुमति है। और स्वचालित मार्ग के तहत 49% तक एफडीआई को अब लॉन्च वाहनों और संबंधित प्रणालियों या उप-प्रणालियों और अंतरिक्ष यान को लॉन्च करने और प्राप्त करने के लिए स्पेसपोर्ट के निर्माण के लिए अनुमति दी गई है, जबकि इस सीमा से परे सरकार की मंजूरी की आवश्यकता होगी।

मुंबई में हुई Do Aur Do Pyar की स्पेशल स्क्रीनिंग, इन सितारों ने की शिरकत

एफडीआई की अनुमति

पहले, इस क्षेत्र में केवल सरकारी अनुमोदन मार्ग के माध्यम से उपग्रहों की स्थापना और संचालन में एफडीआई की अनुमति थी। अधिसूचना में आगे कहा गया है, “निवेशित इकाई समय-समय पर अंतरिक्ष विभाग द्वारा जारी किए गए क्षेत्रीय दिशानिर्देशों के अधीन होगी।” अधिसूचना उपग्रह निर्माण और संचालन, ग्राउंड सेगमेंट और उपयोगकर्ता सेगमेंट के साथ-साथ सैटेलाइट डेटा उत्पादों के लिए स्वचालित मार्ग के तहत 74% के साथ क्षेत्र में 100% एफडीआई की अनुमति देती है।

महिंद्रा ने लांच का न्यू लुक Bolero, सस्ते दाम में इन सुविधाओं से होगी लैस

विनिर्माण और संचालन

अधिसूचना विभिन्न उपग्रह-संबंधी गतिविधियों को परिभाषित करती है। यहां, “उपग्रह – विनिर्माण और संचालन” का अर्थ है उपग्रह या पेलोड का शुरू से अंत तक निर्माण और आपूर्ति, उपग्रह प्रणालियों की स्थापना, जिसमें उपग्रह और पेलोड के कक्षा में संचालन का नियंत्रण भी शामिल है। “सैटेलाइट डेटा उत्पाद” का तात्पर्य एप्लिकेशन इंटरफेस (एपीआई) सहित पृथ्वी अवलोकन या रिमोट सेंसिंग उपग्रह डेटा और डेटा उत्पादों के स्वागत, उत्पादन या प्रसार से है।

“ग्राउंड सेगमेंट क्या है

“ग्राउंड सेगमेंट” का अर्थ है उपग्रह संचारित या प्राप्त पृथ्वी स्टेशनों की आपूर्ति, जिसमें पृथ्वी अवलोकन डेटा प्राप्त स्टेशन, गेटवे, टेलीपोर्ट, उपग्रह टेलीमेट्री, ट्रैकिंग और कमांड स्टेशन, उपग्रह नियंत्रण केंद्र आदि शामिल हैं। “उपयोगकर्ता खंड” का अर्थ उपग्रह के साथ संचार करने के लिए उपयोगकर्ता ग्राउंड टर्मिनलों की आपूर्ति है, जो ग्राउंड खंड के अंतर्गत नहीं आता है।

इस फीचर्स के साथ Vivo ला रहा दमदार फोन, कीमत जान हो जाएंगे हैरान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

IMD Weather Update: उफ़ ये गर्मी! अप्रैल में Summer ने भारत के कई हिस्सों में तोड़ दिए सारे रिकॉर्ड – indianews
बेटी इरा-दामाद नुपुर के साथ पोज देते दिखें Aamir Khan, ये एक्ट्रेस भी हुई कैमरे में स्पॉट- Indianews
बचपन में शाहरुख-काजोल के साथ कमाया था खूब फेम, आज OTT Star हैं ये एक्ट्रेस -Indianews
Manipur Women Paraded: मणिपुर हिंसा मामले में CBI का आरोपपत्र, महिलाओं के साथ हुए बलात्कार पर चौंकाने वाले दावे- indianews
Petrol Diesel Price: देश भर में बदलते पेट्रोल और डीजल के दाम, जानें आज का ताजा रेट-Indianews
Andhra Pradesh: ‘चंद्रबाबू नायडू-पवन कल्याण घोषणापत्र पर पीएम मोदी क्यों नहीं?’ जगन रेड्डी ने कसा तंज -India News
Vote Jihad Remark Row: सलमान खुर्शीद और उनकी भतीजी पर मंडराया संकट, वोट जिहाद विवाद को लेकर मामला दर्ज -India News
ADVERTISEMENT