होम / Elon Musk ने X यूजर्स के लिए जारी किया नया फरमान, अब चुकाने होंगे इतने पैसे

Elon Musk ने X यूजर्स के लिए जारी किया नया फरमान, अब चुकाने होंगे इतने पैसे

Reepu kumari • LAST UPDATED : October 28, 2023, 7:06 am IST

India News (इंडिया न्यूज), New Update on X: Elon Musk अपने एक्स (जिसे पहले Twitter के नाम से जाना जाता था) पर अक्सर कुछ ना कुछ नया करते रहते हैं। अब उन्होंने दो नए मेंबरशिप प्लान को लॉन्च किया हैं। इसके तहत एक का नाम एड फ्री प्लान भी है। मस्क ने इसे Premium Plus नाम दिया है। इस प्रीमियम+ सब्सक्रिप्शन के लिए आपको हर माह 16 अमेरिकी डॉलर प्रति माह ( भारतीय रुपयों में मौजूदा समय के मुताबिक 1334 रुपये) पे करने होंगे।

इस प्लान के अंदर आपको रिप्लाई बूस्ट का ऑप्शन दिया जाएगा। आप इसमें फॉर यू और फॉलोइंग फीड से ऐड हटा पाएंगे।

वहीं दूसरे स्कीम का नाम Basic है। इसके लिए आपको प्रति माह 3 अमेरिकी डॉलर देने होंगे। जो कि ब्लू चेकमार्क के साथ नहीं आता है, लेकिन इसके तहत आप पोस्ट एडिट कर पाएंगे और लंबे टेक्स्ट और वीडियो पोस्ट कर पाएंगे।

नया फीचर

एलोन मस्क के एक्स (पहले ट्विटर नाम था) पर वीडियो और ऑडियो कॉलिंग फीचर पेश किया गया है। अभी तक, ये सुविधाएँ विशेष रूप से iOS पर X प्रीमियम (ट्विटर ब्लू) उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं, लेकिन X ने संकेत दिया है कि Android यूर्जस के लिए भी आ रहा है।

एक बयान में, एक्स ने कहा, “हम एक्स, ऑडियो और वीडियो कॉलिंग पर संचार का एक नया साधन लॉन्च कर रहे हैं। ऑडियो और वीडियो कॉलिंग अब आईओएस पर उपलब्ध है और जल्द ही एंड्रॉइड पर भी उपलब्ध होगी।” संचार सुविधाओं में यह विस्तार विभिन्न प्रकार की बातचीत के लिए एक व्यापक मंच बनने के एक्स के व्यापक लक्ष्य के अनुरूप है।

फ्री यूर्जस के लिए नियम

जो लोग मुफ्त में एक्स का उपयोग करते हैं, उनके लिए यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि वे अभी भी कॉल प्राप्त कर सकते हैं। उपयोगकर्ताओं को अपनी डायरेक्ट मैसेजिंग सेटिंग्स को समायोजित करके यह चुनने की स्वतंत्रता है कि कौन उनसे संपर्क कर सकता है। डिफ़ॉल्ट रूप से, उपयोगकर्ता उन खातों से कॉल प्राप्त कर सकते हैं जिन्हें वे फ़ॉलो करते हैं या उनकी पता पुस्तिका में मौजूद हैं। हालाँकि, एक अतिरिक्त आवश्यकता है: कॉल शुरू करने के लिए, दोनों पक्षों ने कम से कम एक बार सीधे संदेशों का आदान-प्रदान किया होगा।

अहम जानकारी

उपयोगकर्ताओं को यह नियंत्रण देने के लिए कि उन्हें कौन कॉल कर सकता है, एक्स ने ऑडियो और वीडियो कॉलिंग सुविधाओं को अक्षम या सीमित करने के लिए इससे जुड़ी जानकारी दी है;

  1. सबसे पहले X खोलें और DM (डायरेक्ट मैसेज) वाले ऑपश्न पर जाएं।
  2. सबले ऊपर दाएं कोने में, आपको सेटिंग आइकन मिलेगा।
  3. सेटिंग्स तक पहुंचने के लिए इस पर टैप करें।
  4. यहां, आप चाहें तो इस सुविधा को पूरी तरह से अक्षम कर सकते हैं।
  5. अगर आप यह सीमित करना चाहते हैं कि आपको कौन कॉल कर सकता है, तो आप ‘आपकी पता पुस्तिका में लोग,’ ‘आप अनुसरण करने वाले लोग,’ और ‘सत्यापित उपयोगकर्ता’ विकल्पों में से चुन सकते हैं।

एक्स पर कॉल कैसे शुरू करें?

  • अपने सीधे संदेश खोलें।
  • किसी मौजूदा डीएम वार्तालाप का चयन करें या एक नया प्रारंभ करें।
  • फ़ोन आइकन पर टैप करें।
  • संबंधित आइकन पर टैप करके ‘ऑडियो कॉल’ या ‘वीडियो कॉल’ के बीच चयन करें।
  • जिस व्यक्ति को आप कॉल करेंगे उसे एक सूचना प्राप्त होगी, और यदि वे कॉल चूक जाते हैं, तो उन्हें तदनुसार सूचित किया जाएगा।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT