होम / Delhi News: VGGS-2024 के तहत नई दिल्ली में विश्व के देशों के राजनयिकों के साथ मुख्यमंत्री की बैठक

Delhi News: VGGS-2024 के तहत नई दिल्ली में विश्व के देशों के राजनयिकों के साथ मुख्यमंत्री की बैठक

Abhijit Bhatt • LAST UPDATED : October 8, 2023, 10:23 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Delhi News: मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने नई दिल्ली (Delhi) में 119 देशों के राजनयिकों के सामने गुजरात की वैश्विक विकास गाथा प्रस्तुत की। उन्होंने कहा कि वाइब्रेंट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में गुजरात ग्लोबल शिखर सम्मेलन की लगातार शानदार सफलता के बाद गुजरात देश और दुनिया के ‘सबसे पसंदीदा निवेश केंद्र’ के रूप में स्थापित हो गया है।

मुख्यमंत्री ने गर्व से कहा कि सक्रिय नीतियों, व्यापार करने में आसानी, निवेशकों के लिए अनुकूल माहौल, बेहतर औद्योगिक बुनियादी ढांचे और उच्च जीवन स्तर जैसे कारकों के कारण, गुजरात दुनिया भर के निवेशकों के लिए सबसे पसंदीदा स्थान बन गया है।

राजनयिकों की बैठक आयोजित

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के 10वें संस्करण के हिस्से के रूप में, जिसे 10 जनवरी को गांधीनगर के महात्मा मंदिर में प्रधान मंत्री द्वारा लॉन्च किया जाएगा, गुजरात सरकार ने नई दिल्ली में राजनयिकों की एक बैठक आयोजित की। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने दुनिया के विभिन्न देशों के साथ गुजरात की भागीदारी का दायरा बढ़ाने की इच्छा जताई।

मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल और विदेश मंत्री जयशंकरजी की मौजूदगी में हुई इस बैठक में इंडोनेशिया, जापान, फ्रांस, अल्जीरिया, बेलारूस, अर्जेंटीना, ब्राजील, यूएई, मिस्र, वियतनाम, वेनेजुएला, मोरक्को, ओमान, फिनलैंड, हंगरी, कोरिया, रवांडा, नाउरू, मोजाम्बिक सहित देशों के राजनयिकों ने भाग लिया।

गुजरात में काम कर रही हैं 100 कंपनियां 

मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात ने पिछले दो दशकों में 55 अरब अमेरिकी डॉलर खर्च किये हैं। डॉलर संचयी एफडीआई प्राप्त कर ली विश्व स्तरीय सड़क, रेलवे, बंदरगाह और हवाई अड्डे की कनेक्टिविटी के कारण गुजरात की न केवल देश बल्कि एशिया, अफ्रीका, मध्य पूर्व और यूरोपीय देशों के बाजारों तक भी पहुंच है। फॉर्च्यून फाइव हंड्रेड में से लगभग 100 कंपनियां गुजरात में काम कर रही हैं।

वाइब्रेंट समिट में विदेशी देशों की भागीदारी

मुख्यमंत्री भूपेन्द्रभाई पटेल ने कहा कि वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिमाग से आया हुआ आइडिया है, अब यह समिट बिजनेस नेटवर्क, ज्ञान साझा करने, सामाजिक-आर्थिक विकास और रणनीतिक साझेदारी के लिए एक प्रतिष्ठित वैश्विक मंच बन गया है। वाइब्रेंट समिट में विदेशी देशों की भागीदारी भी धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में भारत में निवेश को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार के प्रयासों की भूमिका बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रतिस्पर्धा, सुदृढ़ नीतियों, पारदर्शिता, डिजिटलीकरण और नवाचार के माध्यम से देश में निवेश के लिए औद्योगिक क्षेत्र में अनुकूल माहौल बनाया गया है।

ग्लोबल समिट की थीम को ‘गेट वे टू द फ्यूचर’ रखा गया है

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी टीम प्रधानमंत्री की इस विरासत को पूरी ईमानदारी और मेहनत से आगे बढ़ा रही है। अमृत काल में विकासोन्मुख शासन से भारत की विकास यात्रा को गति देने के इस महत्वपूर्ण समय में 10वें वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट की थीम को ‘गेट वे टू द फ्यूचर’ रखा गया है। जिसे प्रधान मंत्री द्वारा 2047 में विकसित भारत के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाएगा।

निवेशक-अनुकूल कारोबारी माहौल प्रदान करने के लिए गुजरात सरकार की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में उद्योगों को प्रोत्साहन देने के अलावा, राज्य सरकार ने एकीकृत लॉजिस्टिक्स और लॉजिस्टिक्स पार्क नीति 2021, इलेक्ट्रिक वाहन नीति 2021, सौर ऊर्जा नीति पेश की है। नीति 2021, उद्योगों के सतत विकास और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए औद्योगिक नीति 2020, पर्यटन नीति, कपड़ा नीति सहित विभिन्न नीतियां लागू की गई हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि…

इतना ही नहीं, गुजरात ने हाल ही में हरित विकास को बढ़ावा देने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा नीति-2023 लागू की है और ग्रीन हाइड्रोजन मिशन के तहत 100 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा मुख्यमंत्री ने कहा कि इन नीतियों के माध्यम से, गुजरात सरकार का उद्देश्य कंपनियों के लिए एक समग्र पारिस्थितिकी तंत्र बनाना और गुजरात के उद्योगों को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट गुजरात की संस्कृति और पर्यटन को भी बढ़ावा देने वाला कार्यक्रम बन गया है। उन्होंने इस जीवंत शिखर सम्मेलन को गुजरात की संस्कृति के साथ-साथ पर्यटन क्षेत्र की जीवंतता का अनुभव करने का अवसर बताया। इस संदर्भ में उन्होंने जीवंत नवरात्रि और पतंग महोत्सव जैसे लोकप्रिय सांस्कृतिक त्योहारों का आनंद लेने का भी अनुरोध किया।

राजनयिकों को ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ देखने के लिए आमंत्रित किया

मुख्यमंत्री ने विभिन्न देशों के राजनयिकों को भारत की एकता और अखंडता के प्रतीक सरदार वल्लभभाई पटेल की विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ देखने के लिए आमंत्रित किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने विश्वास जताया कि गुजरात में हयात फ्यूचर रेडी मेगा प्रोजेक्ट्स जैसे गिफ्ट सिटी, ड्रीम सिटी, धोलेरा सर, ग्रीनफील्ड पोर्ट्स, पीसीपीआईआर जैसी परियोजनाएं भविष्य में उद्योगों के लिए एक तैयार मंच प्रदान करेंगी।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा, जी20 वास्तव में भारत को विश्व विकास के लिए और विश्व को भारत के विकास के लिए तैयार करने की गुजरात वाइब्रेंट शिखर सम्मेलन की अवधारणा को साकार करता है। यदि आप इस अवधारणा को प्रत्यक्ष रूप से साकार होते देखना चाहते हैं तो यह आपको आगामी वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट-2024 में देखने को मिलेगा। यह कहते हुए कि दुनिया का कोई भी देश ऐसा नहीं है जहां गुजराती लोग हों, उन्होंने गुजरातियों की उद्यमशीलता क्षमता और व्यावसायिक कौशल की प्रशंसा की।

विदेश मंत्री ने कहा कि…

विदेश मंत्री ने कहा कि गुजरात हर आर्थिक क्षेत्र में अग्रणी, अग्रणी और प्रदर्शन करने वाला रहा है। ईवी, एविएशन, सेमीकंडक्टर जैसी नई पहल में गुजरात अग्रणी राज्य बनकर उभरा है। गुजरात में भारत-विशिष्ट पहलों की एक पूरी श्रृंखला हो रही है। आर्थिक रूप से अग्रणी गुजरात में जोखिम उठाने की क्षमता है. यह कहते हुए कि गुजरात की सड़कें सबसे अधिक उत्पादक सड़कें हैं, विदेश मंत्री ने राज्य में उत्कृष्ट बुनियादी ढांचे के विकास का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि दुनिया को अब विकास के अतिरिक्त इंजनों और उत्पादन केंद्रों की जरूरत है। जो अधिक विश्वसनीय और पारदर्शी हों।

गुजरात एक नीति संचालित राज्य बन गया है

हाल ही में घोषित भारत मध्य पूर्व यूरोप आर्थिक गलियारा-आईएमईसी भी गुजरात से होकर गुजरता है। मुख्य सचिव राजकुमार ने विदेशी राजनयिकों को गुजरात में विभिन्न उभरते क्षेत्रों में अपने देशों के निवेश के लिए आमंत्रित किया और कहा कि मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल के निर्देशन में, गुजरात एक नीति संचालित राज्य बन गया है और एक ऐसा राज्य बन गया है जो मजबूत बुनियादी ढांचे, एकल खिड़की प्रणाली के माध्यम से औद्योगिक निवेशकों के लिए तेजी से अनुमति देता है।

Read More: 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT