होम / PM in UP: उत्तरप्रदेश में नरेंद्र मोदी ने किया कल्याणकारी योजनाओं का शिलान्यास

PM in UP: उत्तरप्रदेश में नरेंद्र मोदी ने किया कल्याणकारी योजनाओं का शिलान्यास

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : February 21, 2024, 2:33 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), PM in UP: कल्याणकारी योजनाओं को लोगों के दरवाजे तक लेकर जाना, देश के दलितों, पिछड़ों, आदिवासियों व महिलाओं में समृद्धि लाना ही असली सामाजिक न्याय है औऱ यहीं मोदी की गारंटी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राजधानी लखनऊ में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के दौरान 10.11 लाख करोड़ रुपये की 14000 से अधिक औद्योगिक परियोजनाओं की शुरुआत करते हुए कहा आज जो आधारशिला रखी जा रही है वो देश व प्रदेश के विकास की आधारशिला बनेगी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश देश के विकास की आधारशिला बन रहा है। सभी राज्यों को इससे सीखना चाहिए। लोकसभा चुनावों से पहले आयोजित हुए कार्यक्रम में अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने विपक्ष पर भी जम कर वार किए और मोदी की गारंटी के बारे में विस्तार से इसका महत्व समझाया।

विकसित भारत के लिए नयी सोच व दिशा होनी चाहिए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में चौधरी चरण सिंह को दिए गए भारत रत्न की उपाधि का महत्व बताया और कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों को आड़े हाथों लिया। और यह भी कहा कि अभी हमें चौ. चरण सिंह को भारत रत्न देने का सौभाग्य मिला जो देश के करोड़ों मजदूरों व किसानों के लिए गर्व की बात है पर दुर्भाग्य से ये बात कांग्रेस व विरोधी दलों को समझ में नहीं आ रही है। कांग्रेस ने संसद में चरण सिंह पर बोलने में व्यवधान दिया। ये लोग किसान मजदूर गरीब का सम्मान करना नहीं जानते। पहले ये लोग यह सम्मान अपने घर के लोगों को ही देते थे। चौधरी चरण सिंह के जीवन में कांग्रेस ने सौदेबाजी की कोशिश की पर उन्होंने नहीं माना। हम उनके नाम पर देश के किसानों को सशक्त कर रहे उन्हें सम्मान दे रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कहा कि आमतौर पर चुनाव के समय लोग नए निवेश से बचते हैं पर भारत ने ये धारणा भी तोड़ दी है। जबकि विकसित भारत के लिए नयी सोच व दिशा भी चाहिए। देश में जिस प्रकार की सोच आजादी के बाद कई दशकों तक रही उसके वजह से ये संभव ही नहीं था। वो सोच थी देश के कुछ चुनिंदा शहरों के विकास व वहां नौकरी के अवसर उपलब्ध करा देने की। इसके चलते देश का बहुत बड़ा हिस्सा विकास से वंचित रह गया। मोदी ने कहा कि डबल इंजन सरकार ने पुरानी राजनैतिक सोच को बदल दिया और हम जीवन आसान बनाने में जुटे। जब जीवन आसान होगा तो कारोबार करना आसान होगा।

मुफ्त में मिलेगा राशन, इलाज, पक्का घर, बिजली, पानी व गैस कनेक्शन 

सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का हवाला देते हुए बताया कि गरीबों के लिए चार करोड़ पक्के घर बनाए गए हैं वहीं शहर में रहने वाले मध्यम वर्गीय परिवार के लिए अपने घर का सपना पूरा करने के लिए 7000 करोड़ की मदद दी गई। आयकर में कमी की गयी तो उसका भी लाभ मध्यम वर्ग को मिला है। उन्होंने कहा कि पहले दो लाख की आय पर ही आयकर था पर भाजपा की सरकार में सात लाख की आय भी करमुक्त है। हाल में संपन्न विकसित भारत संकल्प यात्रा में यूपी के लाखों लाभार्थियों को कल्याण योजना से जोड़ा गया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मोदी की गारंटी वाली गाड़ी गांव गांव पहुंची यही सच्चा सामाजिक न्याय और सेकुलरिज्म है। पहले लोगों को अपने हक के लिए लाइन लगानी पड़ती थी पर अब सरकार खुद दरवाजे पर आ रही है। यह मोदी की गारंटी है। राशन मुफ्त, इलाज मुफ्त, पक्का घर, बिजली, पानी व गैस कनेक्शन ये ही मोदी की गारंटी है। कभी जिन रेहड़ी, पटरी वालों को कोई नहीं पूछता था अब उनकी मदद की जा रही है, और 10000 करोड़ रुपये उन्हें स्वनिधि योजना में दिए गए। इसमें उत्तर प्रदेश के 22 लाख को लाभ मिला है।

उत्तर प्रदेश में बनेगा ऐसा माहौल

इन वर्गों की सालाना कमाई 23000 रुपये बढ़ी है। इनमें 75 फीसदी लाभार्थी दलित, आदिवासी व पिछड़े हैं तो 50 फीसदी महिलाएं हैं। पहले गारंट के अभाव में इन्हें बैंक कर्ज नहीं देते थे पर आज इनके पास मोदी की गारंटी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि असली सामाजिक न्याय यही है जिसका सपना लोहिया और जेपी ने देखा था। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज हर ओर देश में मोदी की गारंटी की चर्चा हो रही है पर हकीकत ये है कि दुनिया अब भारत को बेहतर रिटर्न की गारंटी मान रही है। उन्होंने कहा कि यहां निवेशकों के चेहरों पर आशावाद दिख रहा है और इसी तरह दुनिया में कहीं भी जाइए तो भारत को लेकर एक सकारात्मकता है।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश ने एक ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य रखा है और देश के बाकी राज्यों को भी राजनीति छोड़ इससे सीख लेनी चाहिए। सभी राज्यों को अपनी-अपनी अर्थव्यवस्था को ट्रिलियन डॉलर बनाने में जुटना चाहिए। उत्तर प्रदेश के बदली दशा का जिक्र करते हुए कहा कि 7-8 साल पहले सोच भी नहीं सकते थे कि यहां भी निवेश व नौकरी को लेकर ऐसा माहौल बनेगा। चारों ओर अपराध, दंगे, छिनैती यही खबरें थीं उत्तर प्रदेश में पर आज लाखों करोड़ का निवेश हो रहा, और उद्योगों के लिए रेड कारपेट कल्चर बना है।

इन सभी सुविधाओं के चलते यातायात हुआ तेज व सस्ता 

यूपी अब पूरे देश में पर्यटन हब के तौर पर उभर रहा है। देश भर के लोग आज वाराणसी और अयोध्या आने को उत्सुक हैं। निवेशकों को प्रदेश में पर्यटन के क्षेत्र में आना चाहिए जहां अपार संभावनाएं बन रही हैं। पीएम मोदी ने
उत्तर प्रदेश की खुब सराहना की और कहा यहां क्राइम कम हुआ है व बिजनेस कल्चर का विस्तार हुआ है। बीते सात सालो में यहां व्यापार, विकास और विश्वास का माहौल बना है। यूपी से होने वाले एक्सपोर्ट दो गुना हुआ तो बिजली उत्पादन और ट्रांसमिशन में प्रशंसनीय किया गया है।

आज देश के सबसे ज्यादा एक्सप्रेस वे, इंटरनेशनल एयरपोर्ट, देश की पहली रैपिड रेल, डेडिकेटेड रेल फ्रेट कॉरिडोर का का बड़ा हिस्सा यूपी में है। यहां इन सब सुविधाओं के चलते यातायात तेज व सस्ता हुआ है। छोटे व लघु उद्योगों के महत्व पर उन्होंने कहा कि यह विकसित यूपी की ताकत है। डबल इंजन सरकार बनने के बाद प्रदेश में एमएसएमई का अभूतपूर्व विस्तार हुआ व उनको ताकत दी गयी। डिफेंस कॉरिडोर व इकोनॉमिक कॉरिडोर से एमएसएमई को विस्तार हुआ। प्रदेश के हर इलाके के अनूठे उत्पादों को ओडीओपी से जोड़कर सशक्त किया गया है।

वेड इन इंडिया अभियान को बढ़ावा दें

उत्तर प्रदेश में आवागमन की साधनों पर प्रधानमंत्री ने कहा अब यहां आना-जाना आसान हो गया है। और कार्यक्रम में मौजूद लोगों को बताया कि आजकल अमीरी का मतलब है विदेश में शादी करो। आप सभी को बच्चों की शादियां देश में करनी चाहिए और वेड इन इंडिया अभियान को बढ़ावा दें। पर्यटन स्थल पर जाएं तो बजट का दस फीसदी वहां के स्थानीय उत्पादों को खरीदने पर खर्च करें। इस तरह के वहां की अर्थव्यवस्था बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि गंगा किनारे यूपी में प्राकृतिक खेती हो रही है। प्रदेश का काला नमक चावल व चंदौली का ब्लैक राइस विदेश जा रहा है। उद्योगपतियों को पैकेजिंग, निर्यात आदि में किसानों की मदद करने आगे आना चाहिए व इस क्षेत्र में निवेश करना चहिए।

ये भी पढ़े-Sona Mohapatra ने Aishwarya Rai को ‘नीचा दिखाने’ के लिए राहुल गांधी पर साधा निशाना, कही ये बात

Elvish Yadav ने युवा पत्रकारों को एक बार फिर दी ‘धमकी’, अपशब्दों का किया इस्तेमाल

Miss World 2024: कौन है मिस वर्ल्ड प्रेजेंट की Sini Shetty? साउथ इंडियन ब्यूटी है सोशल मीडिया स्टार

Rakul-Jackky Wedding: रकुल-जैकी की शादी में पति संग थिरकी शिल्पा शेट्टी, देखें वीडियो

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Arun Govil: मेरठ से भाजपा प्रत्याशी पर विपक्ष ने लगाया आरोप, रामायण अभिनेता ने स्पष्ट किया मुंबई जाने पर अपना रुख -India News
Secrets of hairs : बालों को देख पहचानिए किसी व्यक्ति का व्यक्तित्व, इस तरह के बालों वाले होते हैं जीनियस- Indianews
Astrological tips : रात को सोने से पहले अपनाएं ये जरूरी उपाय, जिंदगी में मिलेंगे नए मुकाम- Indianews
CSK vs SRH: तुषार देशपांडे ने सनराइजर्स हैदराबाद पर बरपाया कहर, CSK ने SRH को 78 रन से हराया -India News
Redmi A2: 10 हज़ार वाला फोन अब सिर्फ 5,299 रुपये में, शानदार ऑफर, जल्द करें बुक- Indianews
Keyboard security issue: इन मोबाइल के यूज़र्स हो जाएं सावधान! आपके साथ ऐसे हो सकता है फ्रॉड- Indianews
CBI Recruitment 2024: बिना परीक्षा दिये सीबीआई में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, बस ये चाहिए योग्यता- Indianews
ADVERTISEMENT