होम / Subash Ghai Birthday: सुभाष घई आज मना रहे अपना जन्मदिन, जानिए उनके 10 सबसे बेहतरीन फिल्मों के बारे में

Subash Ghai Birthday: सुभाष घई आज मना रहे अपना जन्मदिन, जानिए उनके 10 सबसे बेहतरीन फिल्मों के बारे में

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : January 24, 2024, 2:43 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Subash Ghai Birthday: आप अगर 80 या 90 के दशक में बच्चे थे और बॉलीवुड के शौकीन हैं, तो आपका बचपन सुभाष घई की फिल्मों के ‘देसी तड़का’ के बिना अधूरा होगा। घई की फिल्में शक्तिशाली भावनाओं, रोमांस और एक्शन का मिश्रण थीं। महान फिल्म निर्माता अपनी फिल्मों में कलाकारों को शामिल करने के लिए जाने जाते थे और उन्होंने कभी-कभार ही एकल नायक के साथ फिल्में बनाईं।

घई ने अल्फ्रेड हिचकॉक की किताब  को पढ़ी 

बता दें कि, घई ने प्रसिद्ध फिल्म निर्माता अल्फ्रेड हिचकॉक की किताब से भी सीख ली थी, जब वह दिवंगत अंग्रेजी निर्देशक की तरह अपनी फिल्मों में कैमियो में दिखाई देने लगे। इस चलन को जल्द ही प्रकाश झा, करण जौहर और प्रभु देवा जैसे अन्य बॉलीवुड निर्देशकों ने भी अपनाया। उन्होंने ब्लैक कॉमेडी 26 फार्महाउस से एक तरह से वापसी की है। उन्होंने विजय राज, संजय मिश्रा और अमोल पाराशर अभिनीत ZEE5 फिल्म का लेखन और निर्माण किया है। जैसा कि प्रतिष्ठित फिल्म निर्माता आज 24 जनवरी को एक साल का हो गया है, आइए उन कुछ सबसे प्रतिष्ठित फिल्मों पर एक नज़र डालें जो उन्होंने हमें उपहार में दी हैं।

30 years of Khal Nayak: Subhash says every star back then wanted to do the  film | Bollywood - Hindustan Times

कालीचरण (1976)

यदि आप बॉलीवुड पॉप संस्कृति के साथ बड़े हुए हैं, तो अजीत द्वारा निभाया गया रहस्यमय सुपरविलेन LION और उनकी संवाद अदायगी की अभिनव शैली आपसे बच नहीं सकती। रीना रॉय के साथ शत्रुघ्न सिन्हा की दोहरी भूमिका वाली यह फिल्म शोले के बाद पहली फिल्म थी जिसने खलनायक को फिल्म के नायक जितना प्रसिद्ध बना दिया।

कर्ज़ (1980)

यह वह फिल्म थी जिसने पुनर्जन्म शैली को पूरी तरह से नया रूप दिया, हालांकि इस विषय पर बॉलीवुड में पहले ही अनगिनत बार काम किया जा चुका था। ऋषि कपूर, सिमी गरेवाल और टीना मुनीम अभिनीत इस फिल्म ने हमें ‘ओम शांति ओम’ और ‘दर्द-ए-दिल’ जैसे सदाबहार ब्लॉकबस्टर ट्रैक भी दिए हैं।

हीरो (1983)

यह बेहद सफल रोमांस थ्रिलर जैकी श्रॉफ और मीनाक्षी शेषाद्रि की पहली फिल्म थी, इस लॉन्चिंग पैड के बाद दोनों ने इंडस्ट्री में सफल करियर बनाया।

कर्म (1986)

यदि भारतीय सिल्वर स्क्रीन पर सबसे प्रतिष्ठित खलनायकों का उल्लेख किया जाए, तो इस प्रतिष्ठित क्लासिक में अनुपम खेर द्वारा निभाया गया डॉ. डैंग गब्बर सिंह और मोगैम्बो के साथ शीर्ष पर है। इस फिल्म में खेर के अलावा दिलीप कुमार, नूतन, अनिल कपूर, जैकी श्रॉफ, श्रीदेवी, नसीरुद्दीन शाह और पूनम ढिल्लों जैसे कलाकार थे।

राम लखन (1989)

एक दो का चार! चार दो का एक! बचे हुए की संभवत: आपको जानकारी होगी। इस मेगा-हिट में जैकी श्रॉफ और अनिल कपूर ने बचपन में अलग हुए भाइयों की भूमिका निभाई थी।

सौदागर (1991)

यह एक और प्रतिष्ठित फिल्म थी जिसने सिल्वर स्क्रीन के दो सबसे दिग्गज सितारों दिलीप कुमार और राज कुमार को एक साथ लाया।

खलनायक (1993)

इस प्रतिष्ठित फिल्म में संजय दत्त ने एंटी-हीरो की भूमिका निभाई, जिसमें जैकी श्रॉफ और माधुरी दीक्षित भी थे। चोली के पीछे क्या है और नायक नहीं खलनायक हूं मैं गाने 90 के दशक में जबरदस्त हिट थे।

परदेस (1997)

परदेस ने पश्चिमी संस्कृति और भारतीय परंपरा के बीच टकराव को खूबसूरती से चित्रित किया। इस फिल्म में शाहरुख खान, महिमा चौधरी और अमरीश पुरी ने अभिनय किया था।

ताल (1999)

एक बड़ी संगीतमय हिट, अक्षय खन्ना, ऐश्वर्या राय और अनिल कपूर अभिनीत इस फिल्म में ए.आर रहमान का संगीत था जो उस समय चार्ट में सबसे ऊपर था।

किसना: द वारियर पोएट (2005)

यह फिल्म, हालांकि बॉक्स ऑफिस पर बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई, लेकिन अंततः यह एक पंथ पसंदीदा बन गई और ए.आर. रहमान और इस्माइल दरबार द्वारा इसके संगीत की बहुत प्रशंसा की गई। फिल्म में विवेक ओबेरॉय, ईशा शरवानी और अंग्रेजी अभिनेत्री एंटोनिया बर्नथ ने अभिनय किया था।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT