होम / भारत ने Arvind Kejriwal की गिरफ्तारी पर टिप्पणी को लेकर अमेरिकी राजनयिक को किया तलब

भारत ने Arvind Kejriwal की गिरफ्तारी पर टिप्पणी को लेकर अमेरिकी राजनयिक को किया तलब

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 27, 2024, 1:32 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),Arvind Kejriwal: सरकार ने बुधवार को संयुक्त राज्य अमेरिका के कार्यवाहक मिशन उप प्रमुख से मुलाकात की, जिन्हें दिल्ली के साउथ ब्लॉक में विदेश मंत्रालय के कार्यालय में बुलाया गया था।
यह बैठक अमेरिकी विदेश विभाग के यह कहने के एक दिन बाद हुई है कि वह दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी की रिपोर्टों की निगरानी कर रहा है और नई दिल्ली से जेल में बंद आम आदमी पार्टी नेता के लिए “निष्पक्ष, पारदर्शी और समय पर कानूनी प्रक्रिया” सुनिश्चित करने का आह्वान किया।

बता दें कि विदेश मंत्रालय के अधिकारियों और ग्लोरिया बर्बेना के बीच बैठक का विवरण जारी नहीं किया गया है। जर्मनी के विदेश कार्यालय द्वारा इस बात पर जोर देने के कुछ दिनों बाद अमेरिकी विदेश विभाग की टिप्पणियाँ आईं कि केजरीवाल, आरोपों का सामना कर रहे किसी भी अन्य भारतीय नागरिक की तरह, निष्पक्ष और निष्पक्ष सुनवाई के हकदार हैं।

यह भी पढ़ेंः- Delhi Excise Policy: अरविंद केजरीवाल की याचिका पर आज दिल्ली HC करेगा सुनवाई, जानें इस केस से जुड़े अहम प्वाइंट

जर्मन सरकार के एक प्रवक्ता ने शुक्रवार को कहा, “हम मानते हैं और उम्मीद करते हैं कि न्यायपालिका की स्वतंत्रता और बुनियादी लोकतांत्रिक सिद्धांतों से संबंधित मानकों को भी इस मामले में लागू किया जाएगा।” भारत सरकार ने टिप्पणी पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की, जर्मन दूत को तलब किया और विदेश कार्यालय के प्रवक्ता की टिप्पणी को “आंतरिक मामलों में ज़बरदस्त हस्तक्षेप” करार दिया।

विदेश मंत्रालय ने कहा, “हम ऐसी टिप्पणियों को हमारी न्यायिक प्रक्रिया में हस्तक्षेप और हमारी न्यायपालिका की स्वतंत्रता को कम करने के रूप में देखते हैं।” पक्षपातपूर्ण धारणाएं सबसे अनुचित हैं। जर्मनी के प्रति भारत के विरोध के बारे में पूछे जाने पर, विदेश विभाग के प्रवक्ता ने रॉयटर्स से कहा, “भारत सरकार के साथ उनकी चर्चा पर टिप्पणी के लिए हम आपको जर्मन विदेश मंत्रालय के पास भेजते हैं।”

यह भी पढ़ेंः- ED के बाद अब CBI मांगेगी अरविंद केजरीवाल की हिरासत, जानें वजह

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

भंसाली के ‘स्वभावहीन’ होने के दावों पर Richa Chadha का रिएक्शन, कही ये बात -Indianews
Gurucharan Singh Missing: AICWA ने दिल्ली के मुख्यमंत्री से की खास अपील, लापता सोढ़ी को तेजी से ढूंढने का किया आग्रह- indianews
Karan Johar ने इंडस्ट्री के इन लोगों पर साधा निशाना, चुटकी लेते हुए लिखी ये बात-Indianews
Baghdad: सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर की हुई हत्या, जानें पूरा मामला-Indianews
Dinesh Karthik: दिनेश कार्तिक के शानदार फॉर्म पर बोले युवराज सिंह, टी20 विश्व कप को लेकर कही ये बड़ी बात-Indianews
Mahadev Betting App Case: महादेव सट्टेबाजी ऐप केस में अभिनेता साहिल खान को जेल, अदालत ने खारिज की बेल याचिका- indianews 
Noida: नोएडा सेक्टर 65 में शॉर्ट सर्किट होने से बिल्डिंग में लगी भीषण आग, मची अफरातफरी-Indianews
ADVERTISEMENT