Sunday, October 24, 2021
HomeHealth TipsCan diabetics eat dates क्या डायबिटीज मरीज खा सकते हैं खजूर, जानिए...

Can diabetics eat dates क्या डायबिटीज मरीज खा सकते हैं खजूर, जानिए फायदेमंद है या नुकसानदेह

Can diabetics eat dates  डायबिटीज के रोगियों को कई प्रकार के खाद्य पदार्थों को खाने से मना किया जाता है खास तौर पर मीठा शामिल है। क्योंकि मीठा खाने से रोगी का शुगर लेवल जरूरत से ज्यादा बढ़ जाता है जो रोगी के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह होता है।

डायबिटीज के पेशेंट को मीठा न खाने की क्यों दी जाती है सलाह (Can diabetics eat dates)

Why are diabetic patients advised not to eat sweets?
मधुमेह से ग्रसित रोगी को अपनी डाइट पर ध्यान देना चाहिए । ऐ खाद्य पदार्थ जिनमें कैलोरी ज्यादा हो से दूर रहना चाहिए। आपने बहुत से मधुमेह के रोगियों को देखा होगा जो अपनी डाइट का काफी ध्यान रखते हैं।
(Can diabetics eat dates)
डायबिटीज से पीड़ित लोग चावल, मिठाई और जूस जैसे कई पदार्थों का सेवन करने से परहेज करते हैं। डायबिटीज के दौरान हाई-शुगर या हाई-कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ नहीं खाना चाहिए। कई लोग खजूर की गुणवत्ता के कारण उसे बहुत चाव से खाते हैं।

डायबिटीज के रोगियों को खजूर का सेवन करने से भी रोका जाता है। खजरूर हमारी इम्यूनिटी बढ़ाने सहित हमारी शरीर को कई प्रकार के लाभ पहुंचाता है।

अगर खजूर ठंड का सर्दी मेें सेवन किया जाए तो यह हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद खाद्य पदार्थ है। इसके अंदर आयरन, एंटीऑक्सीडेंट के साथ कैलोरी भी ज्यादा होता है। इसलिए कारण डायबिटीज के रोगी इसका सेवन करने से डरते हैं।

जानिए एक्सपर्ट्स की राय (Can diabetics eat dates)

डायबिटीज के रोगियों को क्यों देना पड़ता है खाने-पीने पर ध्यान? (Can diabetics eat dates)

Why do diabetic patients have to pay attention to food and drink?
आने खान-पीन का ध्यान न सिर्फ डायबिटीज के रोगियों बल्कि सभी लोगों को देना चाहिए। लेकिन जो व्यक्ति डायबिटीज से ग्रसित हैं उन्हें खासतौर से हाई-शुगर और हाई-कैलोरी वाले पदार्थों से परहेज करना चाहिए। क्योंकि इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित हो सकता है।

क्या डायबिटीज के रोगी खा सकते हैं खजूर? (Can diabetics eat dates)

Can diabetic patients eat dates?
चिकित्सकों के अनुसार डायबिटीज के रोगी अगर खजूर खाना चाहते हैं तो उन्हें अपने खान-पान के साथ व्यायाम पर भी ध्यान देना चाहिए।
अगर डायबिटीज के रोगी इन बातों को ध्यान में रखते हैं तो वह दिन में दो से तीन खजूर का सेवन कर सकते हैं। डायबिटीज के रोगियों को मीठे पदार्थों से दिन में सिर्फ 10 % कैलोरी लेने के की सलाह दी जाती।
(Can diabetics eat dates)
SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE