होम / गुरुग्राम में ग्लोबल सिटी विकसित करने के लिए तीसरी राउंड टेबल कांफ्रेंस, सीएम बोले- विश्व स्तरीय आइकानिक सिटी बनेगी

गुरुग्राम में ग्लोबल सिटी विकसित करने के लिए तीसरी राउंड टेबल कांफ्रेंस, सीएम बोले- विश्व स्तरीय आइकानिक सिटी बनेगी

India News Desk • LAST UPDATED : May 18, 2022, 9:30 pm IST

इंडिया न्यूज, Chandigarh News। गुरुग्राम (Gurugram) में ग्लोबल सिटी (global city) विकसित करने के लिए बुधवार को तीसरी राउंड टेबल कानफेंरस (3rd Round Table Conference) का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Chief Minister Manohar Lal) ने की। बैठक में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Deputy Chief Minister Dushyant Chautala) तथा इंडस्ट्री लीडर्स (industry leaders) व रीयल अस्टेट (real estate) क्षेत्र से बड़े डिवलेपर्स ने भाग लिया।

विश्व स्तरीय आइकानिक सिटी की जाएगी विकसित

बैठक के बाद मीडिया प्रतिनिधियों से रूबरू होते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि गुरूग्राम में ऐसी ग्लोबल सिटी (Global City in Gurugram) विकसित करने की योजना है, जोकि विश्व स्तरीय आइकॅनिक सिटी (world class iconic city) हो। उसमें सभी प्रकार की वर्ल्ड क्लास सुविधाएं (world class facilities) उपलब्ध होंगी।

शहरी विकास के पहले से बने नार्म्स की बजाय लोगों की मांग के अनुसार मिलने वाले सुझावों के आधार पर इस सिटी की प्लानिंग की जाएगी। इसमें विश्व स्तर के प्लानर और डिजाइनरों को शामिल किया जाएगा। इंटरनेशनल स्तर के प्लेयर्स (International players) को शामिल करते हुए इस ग्लोबल सिटी को विश्व स्तरीय स्वरूप दिया जाएगा।

एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने बताया कि इस ग्लोबल सिटी (global city) को वर्ल्ड क्लास शहर के रूप में विकसित करने के लिए विश्व स्तर के टाप-अप प्लेयर्स, चाहे देश के हैं या बाहर के, सभी को शामिल करेंगे।

इंटरनेशनल डिजाईनर के लिए किया जाएगा संपर्क

Third Round Table Conference on Developing a Global City in Gurugram

इंटरनेशनल डिजाईनर (international designer) के लिए संपर्क किया जाएगा। चूंकि दुबई में इस प्रकार के फयूचरस्टिक शहर (futuristic city) के लिए डिवलेपर्स मौजूद है इसलिए वहां पर भी ग्लोबल सिटी विकसित करने को लेकर इस प्रकार की बैठक आयोजित की जाएगी।

एक अन्य सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तक इस सिटी को लेकर तीन राउंड टेबल कानफेंरस आयोजित की जा चुकी हैं, जिनमें काफी अच्छे सुझाव मिले हैं।

सभी प्लेयर्स से सुझाव प्राप्त होने के बाद इंटरनल बैठक (internal meeting) रखेंगे और उसमें इसकी प्लानिंग तैयार की जाएगी। उन्होंने कहा कि जब प्लानिंग अच्छी होगी तो निवेशक भी आकर्षित होंगे।

उन्होंने कहा कि ग्लोबल सिटी मिक्स लैंड यूज टाउनशिप (Global City Mix Land Use Township), एक सिटी इन ए सिटी होगी जिसमें प्रेरक कार्यक्षेत्र और बीस्पोक सिटी सैंट्रिक लिविंग (Bespoke City Centric Living) की सुविधा होगी।

सर्विस इंडस्ट्री के लिए एक हब के रूप में गुरूग्राम की क्षमता का दोहन करने के लिए इस ग्लोबल सिटी की कल्पना की गई है। यह परियोजना राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के सैंट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट (cbd) के रूप में होगी जहां पर काम करने, खेलने, स्वास्थ्य, शिक्षा आदि के लिए आवश्यक हर चीज होगी।

गौरतलब है कि गुरूग्राम में ग्लोबल सिटी के नाम से विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे और जीवन की उच्च गुणवत्ता के साथ एक कारोबारी माहौल की अकांक्षाओं के साथ विकसित करने की हरियाणा सरकार की योजना है।

रोल माडल सिटी के रूप में किया जाएगा विकसित

Third Round Table Conference on Developing a Global City in Gurugram

एक ऐसी सिटी जो भारत में टाउनशिप विकास (Township Development in India) के लिए एक रोल माडल बने और हरियाणा की अर्थव्यवस्था की प्रेरक शक्ति के रूप में उभरे। इसे एक हजार एकड़ से ज्यादा भूमि पर विकसित किया जाएगा जिसमें कार्यालय स्थान, आवासीय टावर, अस्पताल, होटल, प्रदर्शनी एवं सम्मेलन केंद्र आदि होंगे ताकि एक जीवंत लाईव-वर्क-रिलेक्स इको सिस्टम बनाया जा सके।

ये भी पढ़ें : सिद्धू की पत्नी ने आप विधायक कुंवर विजय प्रताप को गृह मंत्री बनाए जाने को लेकर किया ट्वीट, जानें क्या लिखा?

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें : ज्ञानवापी प्रकरण में अधिवक्ता कमिश्नर पद से हटाए, अब अजय प्रताप और विशाल सिंह को दो दिन में दाखिल करनी होगी सर्वे रिपोर्ट

Connect With Us:-  Twitter Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT